अपना शहर चुनें

States

बालों की ग्रोथ के साथ रूप निखारेगा खजूर, जानिए और भी फायदे

आयरन से भरपूर खजूर स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.
आयरन से भरपूर खजूर स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.

खजूर (Dates) सेहत (Health) के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कई पोषक तत्‍वों और विटामिन्स से भरपूर खजूर सेहत के अलावा बालों (Hair) को मजबूती देता है और स्किन (Skin) में भी ग्‍लो लाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 2:22 PM IST
  • Share this:
सर्दियों का मौसम है. ऐसे में ज्यादार लोग ड्राइफ्रूट्स (Dry Fruits) खाना पसंद करते हैं. इनका अलग ही मजा होता है. साथ ही सेहत (Health) के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि घर में बनने वाले पकवानों में भी ये इस्‍तेमाल किए जाते हैं. हालांकि ड्राइ फ्रूट्स में ज्‍यादातर लोग बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश खाने पर ज्‍यादा तवज्‍जो देते हैं. मगर जो लोग खजूर (Dates) के फायदों से वाकिफ हैं, वे लोग खजूर खाना भी पंसद करते हैं. खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. मिनरल, फाइबर और विटामिन्स से परिपूर्ण खजूर के सिर्फ तीन पीस खाने से ही काफी न्यूट्रिएंट्स मिलता है. खजूर को दूध में डालकर खाना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. सेहत के अलावा खजूर हमारे सौंदर्य को भी निखारता है. इसके सेवन से बाल (Hair) भी मजबूत होते हैं. आप भी जानिए इसके फायदे-

खजूर खाने के फायदे
खजूर खाने के कई फायदे होते हैं. खजूर में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए बेहद जरूरी हैं. इसके नियमित सेवन से पाचन की समस्या नहीं होती. पेट संबंधी सभी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होती हैं. इसके अलावा इसके सेवन से एनिमिया भी दूर होता है. खजूर में आयरन की मात्रा भरपूर होती है जिससे शरीर मे हिमोग्लोबीन स्तर तेजी से बढ़ता है.

ये भी पढ़ें - थ्रेडिंग के बाद स्किन हो जाती है लाल, ये आसान उपाय देंगे राहत
बढ़ाता है खूबसूरती


दूध में खजूर मिलाकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे स्किन में ग्लो आता है. खजूर में विटामिन-सी और डी भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए इसका सेवन स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है. खजूर में एंटी-एजिंग तत्व भी पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में पैरों की खूबसूरती निखारेंगे ये फुट मास्‍क

मजबूत होते हैं बाल
खजूर में एंटी ऑक्‍सीडेंट्स हेयर फॉलिकल्‍स को पैदा करने में मददगार होता है. यह बालों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं. आयरन से भरपूर होने के कारण खजूर स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. इससे बालों के विकास में मदद मिलती है और ये मजबूत होते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज