ब्लड शुगर लेवल को कम करता है प्याज, डायबिटीज रोगी खाने में ऐसे करें शामिल

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है प्याज, डायबिटीज रोगी खाने में ऐसे करें शामिल
प्याज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा कंट्रोल में न होने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है. इसीलिए डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diet) को लेकर काफी सचेत रहना पड़ता है. इसमें आप प्याज (onion) का सेवन करें तो आपको लाभ होगा.

  • Share this:
शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा कंट्रोल बाहर होने पर डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज के रोगियों के सामने अधिकतर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को प्याज खाना रामबाण साबित हो सकता है. अगर कोई इंसान डायबिटीज से बचना चाहता है तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना चाहते है तो हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी चाहिए. ऐसे में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसी ही एक खाने की चीज है प्याज . जानिए, प्याज किस तरह से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और डायबिटीज में इसका सेवन किस तरह से करना चाहिए...

प्याज में मौजूद ये तत्व नहीं बढ़ने देते शुगर लेवल
प्याज में एंटिऑक्सीडेंट और फाइबर की मात्रा होती है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं. कई बार डायबिटीज के लक्षणों का पता देर से चलता है. ऐसे में हर व्यक्ति को 30 की उम्र पार करते ही अपने सेहत की नियमित जांच कराते रहना चहिए.

डायबिटीज में फायदेमंद है प्याज
आज दिनों में प्याज खाने के कई फायदे हैं लेकिन जब बात डाइबिटीज की आती है तो खाने पर बात आकर अटक जाती है. डेली डाइट में प्याज को शामिल करने से डायबिटीज रोगियों को कई तरह के फायदे होते हैं. हेल्दी डायबिटीज डाइट के साथ-साथ प्याज को शामिल करने से फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और लो कार्ब डाइट मिलती है.



1.डाइट एक्सपर्ट्स का कहना है कि डायबिटीज रोगियों को लो कार्ब डाइट का सेवन करना चाहिए. प्याज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है. नियमित तौर प्याज खाने का सेवन करने से फाइबर के साथ लो कार्ब फूड भी मिलता है.

2. प्याज में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फाइबर डाइट फायेदमंद होती है. फाइबर शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को - नियंत्रित करता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है.

3. डायबिटीज के मरीजों का पाचन तंत्र खराब रहता है. ऐसे में हरे प्याज का सेवन पाचनतंत्र को को बेहतर करके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है. वहीं बेहतर मेटबॉलिक रेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

4. डायबिटीज रोगी को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स का फूड देना चाहिए. यह डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

प्याज को खाने में ऐसे करें शामिल
आमतौर पर प्याज को सब्जी और सलाद के रूप में खाया जाता है. लेकिन डाइबिटीज के रोगी प्याज का सेवन किस तरह से करें. यह काफी अहम सवाल हो जाता है. डायबिटीज रोगी प्याज को कई तरीके से खाने में शामिल कर सकते हैं. डेली डाइट में डायबिटीज रोगी प्याज को सूप, सलाद और सब्जियों में खा सकते हैं. संतुलित भोजन के लिए डायबिटीज के मरीज हरे प्याज की सब्जी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज डाइट चार्ट के अनुसार अपनी डाइट में प्याज को शामिल करने के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading