पिंपल्स के दाग से घबराएं नहीं, अपनाएं ये घरेलू उपाय और कहें इन्हें गुड्बॉय

पिंपल पॉप करने से आपकी परेशानी अस्थाई तौर पर हल हो सकती है, लेकिन इसका नतीजा चेहरे पर एक दाग के रूप में सामने आता है.

Home Remedies For Pimple Scars: पिंपल्स के दागों से परेशान हैं तो केवल कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर इनसे आप नैचुरल (Natural) तरीके से निजात पा सकते हैं.

  • Share this:
    चेहरे पर एक बड़ा मुंहासा या पिंपल (Pimple) होना आपकी रातों की नींद हराम करने के लिए काफी है, इतना ही नहीं एक पिंपल अक्सर आपके चेहरे पर परेशान करने वाले निशान (Scar) छोड़ सकता है. ऐसे में आप किसी भी तरह से इससे छुटकारा पाने के लिए कभी टूथपेस्ट, बर्फ, या पिंपल क्रीम लगाने जैसे कई तरीके आजमाते हैं. जब इस पर भी बात नहीं बनती तो आखिरकार आप हताश होकर इसे फोड़ने की गलती भी कर बैठते हैं. पिंपल पॉप करने से आपकी परेशानी अस्थाई तौर पर हल हो सकती है, लेकिन इसका नतीजा चेहरे पर एक दाग के रूप में सामने आता है. ये निशान आपके आत्मविश्वास और स्वाभिमान को भी चोट पहुंचाने लगते हैं. इसके साथ ही ये आपके बेदाग और साफ चेहरे की राह में भी बाधा बनते हैं. यहां हम नैचुरल (Natural) यानी प्राकृतिक तरीके से मुंहासों के इन जिद्दी दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में जानेंगे. इन्हें आज़मा कर आपका भी बेदाग और साफ़ त्वचा पाने का सपना पूरा हो सकेगा.

    नारियल का तेलः  

    नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे त्वचा की अनेक तरह की परेशानियों के इलाज के लिए कारगर बनाते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और के से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और आपको पिंपल के निशान से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

    ये भी पढ़ेंः दर्द को करेगी दूर स्किन में लाएगी चमक, बस दो घूंट गुलाब की चाय  

    संतरे के छिलके का पाउडरः

    विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके त्वचा की सेहत लिए फायदेमंद हैं. ये त्वचा को चमकाने और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, संतरे के छिलके के पाउडर को बस थोड़े से शहद के साथ मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें.

    एलोवेराः

    एलोवेरा में स्किन को शीतलता पहुंचाने और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. जिससे स्किन में होने वाली जलन और लालिमा को कम करने में मदद मिलती है. यह स्किन की मुंहासे और स्किन इंफेक्शन जैसी परेशानियों में बेहद फायदेमंद है. स्किन पर बेस्ट रिजल्ट के लिए एलोवेरा के पौधे से निकाले गए जेल को सीधे पिंपल के स्कार या दाग पर लगाएं.

    अरड़ी का तेलः  

    अरंडी का तेल क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत कर सकता है और पिंगमेंटेशन से छुटकारा दिला सकता है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर है. बस इसे रात भर पिंपल के स्कार पर लगा कर छोड़ दें और अगली सुबह इसे पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ेंः हनी फेस मास्‍क से करें पिंपल को बाय-बाय


    हल्दीः  

    हल्दी अपने एंटी इंफ्लैमैटरी (anti-inflammatory) और औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. यह डल स्किन को चमकदार बनाने और पिगमेंटेशन (pigmentation) को कम करने में असरदार मानी जाती है. थोड़ी सी हल्दी दही और बेसन के साथ मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से इसे धो दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.