Home /News /lifestyle /

एग कार्टन को फेके नहीं, गार्डन एरिया में इस तरह करें इस्तेमाल

एग कार्टन को फेके नहीं, गार्डन एरिया में इस तरह करें इस्तेमाल

एग कार्टन में बीज उपजाएं. Image : shutterstock

एग कार्टन में बीज उपजाएं. Image : shutterstock

Egg Carton Use In Garden : खाली एग कार्टन (Egg Carton) को अगर आप यूज करना चाहते हैं तो ये गार्डन (Garden) एरिया में कई तरीके से उपयोग (Use) में आ सकता है.

    Egg Carton Use In Garden : अगर आपके घर में अंडा एक रेग्‍युलर फूड है तो निश्चित तौर पर घर में अंडे का खाली कार्टन (Egg Carton) भी जरूर पड़ा रहता होगा. आमतौर पर इन अंडा रखने वाले कागज के ट्रे यानी एग कार्टन को लोग डस्‍टबिन में फेंक देते हैं लेकिन दरअसल ये बिना काम का दिखने वाला कार्टन दरअसल काफी काम में आ सकता है. फिर चाहे डेकोरेशन आइटम बनाना हो या मच्‍छरों से छुटकारा पाने के लिए धुंआ करना हो. अगर आपके पास गार्डन (Garden) एरिया है तो ये आपके और भी कई काम में आ सकता है. तो आज हम आपको बताते हैं कि आप इसका उपयोग गार्डेनिंग में कैसे कर सकते हैं.

    एग कार्टन का गार्डेनिंग में करें इस तरह उपयोग

    1.बीज डालने के लिए

    पौधों को उपजानें के लिए अगर आप इनका प्रयोग करें तो आपका काम काफी आसान हो जाता है. जब भी बाजार से बीज खरीदें तो उन्‍हें डायरेक्‍ट गमले या जमीन पर उपजाने की बजाये आप इन्‍हें एग कार्टन में खाद भर कर उपजाएं. और जब ये पौधे बन जाएं तो उन्‍हें गमलों में लगाएं.

    ये भी पढ़ें: कम बजट में भी आप अपने घर को बना सकते हैं ड्रीम हाउस, इन टिप्‍स को करें फॉलो

    2.बर्ड फीडर बनाएं

    आप चाहें तो एग कार्टन की मदद से बर्ड फीडर भी बना सकते हैं. सबसे पहले आप एग कार्टन के चारों कोनों पर छेद करें और उनमें मजबूत धागा बांध दें. अब आप इस धागों को एक फुट का काटें और इन्‍हें आपस में बांधें. अब इसे पेड पर टांग दें. कुछ ही दिनों में आपकी बगिया में नन्‍हे नन्‍हे पक्षी आनें लगेंगे.

    3.बालकोनी डेकोरेशन

    अगर आपकी बालकोनी में गार्डन है तो आप एग कार्टन को साफ करें और खूबसूरत ब्राइट कलर में पेंट करें. अब इन पर शीशा चिपकाएं और नीचे की तरह स्‍ट्रॉ टांग दें. आपका बालकोनी गार्डन डेकोरेटर तैयार है.

    ये भी पढ़ें: घर की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं तो कभी न करें ये गलतियां, बिगड़ जाता है घर का सारा लुक

    4.हैंगिंग प्लांटिंग

    अगर आप कम स्‍पेस में गार्डनिंग करना चाहते हैं तो एग कार्टन की मदद ले सकते हैं. आप इसके चारों ओर छोटे-छोटेछेद करें और खाद भरें. आप इसे खूबसूरत बनाने के लिए इसे पेंट भी कर सकते हैं. अब इसमें बीज डालें और टांग दें. ये दिखने में तो खूबसूरत लगेगा ही, पौधे भी धूप में जलेंगे नहीं. इस तरह आप इन एग कार्टन को बेहतर तरीके से उपयोग में ला सकते हैं.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर