Home /News /lifestyle /

Egg Chaat Recipe: सर्दियों में प्रोटीन रिच अंडा चाट का लें मज़ा, ये है बनाने का आसान तरीका

अंडा चाट रेसिपी (Egg Chaat Recipe).

अंडा चाट रेसिपी (Egg Chaat Recipe).

Egg Chaat Recipe: सर्दियों में प्रोटीन रिच अंडा चाट का लें मज़ा, ये है बनाने का आसान तरीका

4/5
15 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़112

    अंडा चाट रेसिपी (Egg Chaat Recipe): आप अगर नॉन-वेजिटेरियन हैं तो सर्दियों में अंडा चाट (Egg Chaat) का स्वाद आपने भी लिया होगा. अंडे का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडे (Egg) की तासीर काफी गर्म होती है. यही वजह है कि सर्दियों में अंडे (Anda) और अंडे से बनने वाले फूड आइटम का सेवन काफी बढ़ जाता है. कुछ लोग लोग ब्रेकफास्ट के तौर पर अंडे का सेवन सालभर करते हैं. आमतौर पर घरों में उबला अंडा, ऑमलेट, अंडे की भुर्जी या फिर अंडा करी को बनाकर खाया जाता है. आप अगर अंडे से बनने वाली इन फूड डिशेस का स्वाद ले लेकर बोर हो गए हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं जो कि फटाफट बनकर तैयार हो जाए तो आपके लिए अंडा चाट (Anda Chaat) एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.
    अंडा चाट काफी कम वक्त में तैयार होने वाली रेसिपी है. आप इसे स्नैक्स के तौर पर कभी भी खा सकते हैं. सेहत के लिहाज से भी अंडा चाट काफी फायदेमंद होती है. अंडा प्रोटीन रिच फूड माना जाता है, ऐसे में घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोगों की सेहत के लिहाज से ये अच्छा फूड आइटम हो सकता है.

    अंडा चाट बनाने की सामग्री
    उबले अंडे – 2
    प्याज बारीक कटा – 1
    हरी मिर्च बारीक कटी – 2
    हरा धनिया बारीक कटा – 2 टेबल स्पून
    टोमेटो सॉस – 1 स्पून
    चिली सॉस – 1 स्पून
    नींब रस – 1 स्पून
    भुना जीरा – 1 स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: नॉनवेज खाने का मूड है तो घर में बनाएं चिकन टिक्का मसाला, ये है रेसिपी

    अंडा चाट बनाने की विधि
    अंडा चाट मिनटों में तैयार होने वाली फूड रेसिपी है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन को लें. उसमें सबसे पहले कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, टोमेटो कैचअप, चिली सॉस को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. जब सभी चीजें अच्छी तरह से मिल जाएं तो उसमें स्वादानुसार नमक को डाल दें और फिर वापस इसे अच्छे से मिला दें. अब उबले अंडों को लें और उन्हें एक प्लेट में रखकर चार-चार टुकड़ों में काट लें. अब इन टुकड़ों को तैयार किए गए चाट के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें.

    इसे भी पढ़ें: घर में बनाएं हैदराबादी मटन बिरयानी, ये है रेसिपी
    अब अंडा चाट के मिश्रण में ऊपर से जीरा पाउडर और नींबू का रस डालकर मिला दें. आप चाहें तो नींबू के रस को चाट बनने के बाद सबसे आखिरी में डालकर भी मिला सकते हैं. अब चाट को एक प्लेट में निकाल लें और उसे हरा धनिया पत्तियों के साथ गार्निश करें. इस तरह आपकी स्वादिष्ट अंडा चाट तैयार हो चुकी है. इसे सुबह ब्रेकफास्ट में या फिर दिन के स्नैक्स के तौर पर चाय या कॉफी के साथ भी लिया जा सकता है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर