Home /News /lifestyle /

अंडे को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए कुकिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

अंडे को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए कुकिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

अंडा पका होगा तो इसे पचाना आसान होगा. Image : shutterstock.com

अंडा पका होगा तो इसे पचाना आसान होगा. Image : shutterstock.com

Egg Cooking Correct Method : कई बार लोग अंडे (Egg) को उबालने या इसकी कोई रेसिपीज बनाते समय ऐसी गलतियां (Mistakes) कर जाते हैं जिससे इसका न्‍यूट्रिशन (Nutrition) वैल्‍यू कम हो जाता है.

    Egg Cooking Correct Method : प्रोटीन का पॉवर हाउस अंडा (Egg) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.  इसमें ऐसे अनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो हार्ट को हेल्‍दी बनाते है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी6, बी12, विटामिन डी, आयरन, आयोडीन, फॉस्‍फोरस आदि जरूरी न्‍यूट्रिशनल तत्‍व होते हैं जो हड्डियों से लेकर मसल्‍स  आदि को भी मजबूत रखने में सहायक होते हैं. यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढाता है. कह सकते हैं कि यह दुनिया के सबसे न्‍यूट्रिशनल फूड में से एक है जिसे ब्रेकफास्‍ट में खाने से कई फायदे मिलते हैं. हालांकि एक अंडे में कितना न्‍यूट्रिशनल (Nutrition) वैल्‍यू होता है यह इसके कुकिंग (Cooking) मैथड पर भी निर्भर करता है. ज्यादातर लोग अंडा उबालने और पकाने में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो इसके फायदों को कम करने का काम करता है. तो आइए जानते हैं सही तरीका क्‍या होना चाहिए.

    अंडा पकाने का सही तरीका

    1.उबला अंडा

    जब भी अंडा उबालें तो हार्ड एग के लिए 6 से 10 मिनट तक ही उबालें. ध्‍यान रहें यह गहरे बर्तन में पानी भर कर उबाला जाए. अधिक देर तक उबालने पर यह न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू को कम कर देता है.

    इसे भी पढ़ें : मसूर की दाल से केवल सेहत को ही फायदा नहीं, खूबसूरती में भी लगते हैं चार चांद

    2.पोच 

    पोच बनाने के लिए आप एक पैन को गैस पर रखें और तेज गर्म होने से पहले इसमें हल्‍का तेल ग्रीस करें और अंडा फोड़कर डालें. आंच बिलकुल कम रखें और पोच के चारों ओर 4 से 5 चम्‍मच पानी डालें. 2 से 3 मिनट में इसे उठा लें.

    3.फ्राई एग

    इसे बनाने के लिए आप गर्म पैन में हल्‍का तेल ग्रीस करें और इसमें डायरेक्‍ट अंडा तोड़कर डालें. आप चाहे तो इसे दोनों साइड पलट कर सेक सकते हैं.

    4.अंडा भुर्जी या स्‍क्रैम्‍बल्‍ड एक

    एक कटोरी में अंडे को फोड़े और इसमें कुछ चम्‍मच पानी या दूध डालें. अब इसे गर्म पैन पर तेल ग्रीस कर डालें और स्‍पैटुला से चलाते रहें. आप अपने स्‍वाद के अनुसार मसाला, मिर्च, नमक डाल सकते हैं. आप इसे अलग स्‍वाद के लिए क्रीम और चीज भी डाल सकते हैं. इसे बनने में 1 से 2 मिनट लगता है.

    5.ऑमलेट

    टेस्टी हेल्‍दी ऑमलेट बनाने के लिए आप कटोरी में अंडे को तोड़े और इसमें नमक, हरी मिर्च, लहसुन, प्‍याज डालकर फेटें. अब इसे गर्म पैन में डालें और ढंक दें. कुछ देर में इसे प्‍लेट में लें और खाएं. कई लोग इसे बनाने में अधिक मसाला और बटर डालते है जो सही नहीं है.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

    ये है जरूरी बात

    अंडा पका होगा तो इसे पचाना आसान होगा.

    जरूरत से अधिक पका अंडा न्‍यूट्रिशन को कम कर देता है.

    अगर अधिक कुक किया जाए तो ये कोलेस्‍ट्रॉल को ऑक्‍सीडाइज कर देता है.

    इसे और हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें ढेर सारा वेजिटेबल यूज करें.

    इसे बनाने के लिए ऑलिव ऑयल, सनफ्लॉवर ऑयल, कोकोनट ऑयल का प्रयोग कर रहे हैं तो कम आंच पर बनाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Health benefit, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर