लाइफ़

Egg Curry Recipe: अंडा करी और पराठे के साथ लें IPL देखते हुए डिनर का मजा

अंडा करी रेसिपी (Egg Curry Recipe)
अंडा करी रेसिपी (Egg Curry Recipe)

कई क्षेत्रों में अलग-अलग तरीके से अंडा करी (Egg Curry) बनाई जाती है. कुछ जगह पर इसमें आलू, ड्रमस्टिक, नारियल का दूध भी डाला जाता है. हालांकि प्याज, टमाटर और मसाले सभी चीजें अंडा करी में डाले जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 10:14 AM IST
  • Share this:
अंडा करी रेसिपी (Egg Curry Recipe): अंडा करी (Egg Curry) एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप लंच या डिनर में कभी भी बना सकते हैं. एग (अंडा) ऐसी चीज है जिसे आप कई तर​ह से बना सकते हैं. इसे बनाना जितना असान है उतने ही इसके हेल्थ से जुड़े फायदे भी हैं. यह स्वादिष्ट करी उबले हुए अंडों को मसालेदार ग्रेवी में डालकर बनाई जाती है जिसमें उड़द दाल का तड़का दिया जाता है. अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन (Protein) होता है. प्रोटीन के अलावा इसमें विटामिन डी (Vitamin-D) भी होता है.



कई क्षेत्रों में अलग-अलग तरीके से एग करी बनाई जाती है. कुछ जगह पर इसमें आलू, ड्रमस्टिक, नारियल का दूध भी डाला जाता है. हालांकि प्याज, टमाटर और मसाले सभी चीजें अंडा करी में डाले जाते हैं. लाल मिर्च और उड़द दाल का तड़का अंडा करी को अलग स्वाद देता है. IPL देखते हुए आप अंडा करी को डिनर में प्लेन रोटी, पराठा, चावल, बिरयानी, पुलाव के साथ सर्व कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.



अंडा करी बनाने के लिए सामग्री
4 अंडे (उबला हुए)
2 टेबल स्पून तेल
12-14 कढ़ीपत्ता
1 टी स्पून सरसों के दाने
2 प्याज (टुकड़ों में कटी हुई)
1 छीला हुआ अदरक
1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
आधा किलो टमाटर (छीलकर कटे हुए)
1/2 टी स्पून चीनी
2 टेबल स्पून हरा धनिया
1 टेबल स्पून तेल
2 टेबल स्पून उड़द दाल

अंडा करी बनाने की वि​धि
सबसे पहले अंडों को उबाल लें और उनको ​छीलकर एक तरफ रख दें. अब एक पैन में तेल गर्म करें. इसमें कढ़ीपत्ता और सरसों के दाने डालें और उन्हें चटकने दें. अब इसमें प्याज और अदरक डालें. अब प्याज को मुलायम होने दें और मध्यम आंच पर 5 मिनट तक पकने दें. अब इसमें हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से चलाएं. इसमें टमाटर, चीनी और नमक डालकर 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. फाइनली इसमें हरा धनिया और अंडे डालें. वहीं तड़का लगाने के लिए गर्म तेल में 1 बड़ा चम्मच उड़द दाल डालें और उसे तब तक फ्राई करें जब तक वह क्रिस्पी न हो जाए. अब इस तड़के को करी पर फैलाएं. गर्मागर्म अंडा करी को आप चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज