बालों पर ऐसे लगाएं अंडा, कुछ ही दिनों में लंबे और घने होंगे आपके हेयर

बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए आप अंडे को मेहंदी में मिलाकर लगा सकते हैं. Image-shutterstock.com

Egg Hair Mask: अंडा बालों को लिए कंडीशनर (Conditioner) की तरह काम करता है. यह बालों को सिल्की, स्मूद और शाइनी (Shiny) बनाता है.

  • Share this:
    Egg Hair Mask: अंडा खाना न केवल हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि अंडे का इस्तेमाल कर बालों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है. खूबसूरत, लंबे और घने बालों की चाहत रखने वाले लोगों को अंडे का इस्तेमाल हेयर मास्क के रूप में जरूर करना चाहिए. दरअसल अंडा बालों को जरूरी पोषण (Nutrients) देने के साथ-साथ उनकी अच्छी देखभाल भी करता है. बालों को सिल्की और स्मूद (Silky And Smooth) बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है. अंडा बालों को लिए कंडीशनर की तरह काम करता है. यह बालों को सिल्की, स्मूद और शाइनी बनाता है. अंडे में बायोटिन और फोलेट जैसे प्रोटीन होते हैं जो बालों को रिपेयर करते हैं और पोषण भी देते हैं. इससे बाल बाउंसी होते हैं और साथ ही बालों की डीप कंडीशनिंग भी होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि अंडा बालों में किस तरह लगाया जाना चाहिए. आइए आपको बताते हैं हेल्दी हेयर के लिए कैसे करें अंडे का इस्तेमाल.

    अंडा और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क
    अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो आपको बालों पर अंडे का इस्तेमाल करना चाहिए. काले, घने और सिल्की बालें के लिए अंडे की जर्दी यानी एग योक से बेहतर और कुछ नहीं है. इसमें ऐसे विटमिन्स होते हैं जो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं और उनकी ग्रोथ में मदद करते है. इसके लिए आप एग योक में ऑलिव ऑयल मिलाएं और फिर ग्लव्स की मदद से बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं. इसके आधे घंटे बाद शैंपू कर लें. आप चाहे तो पूरा अंडा भी सिर में लगा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः स्किन पर जादू करता है बेकिंग सोडा, इस तरह करें अप्लाई

    अंडा और दही व शहद का हेयर मास्क
    इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2-3 एग योक में थोड़ा-सा दही और शहद की कुछ बूंदे डालकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों और बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ने के बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. आपके बाल हल्के और काफी स्मूद हो जाएंगे.

    अंडे और नींबू का हेयर पैक
    अंडा बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है और उन्हें तेज धूप और पसीने से होने वाले इंफेक्शन से भी बचाता है. इसके लिए एक एग योक में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे अच्छी तरह मिक्स करके जड़ों में लगा लें. आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें. नींबू में विटमिन सी, बी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्कैल्प से पूरी गंदगी निकाल देते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं. साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी मुक्ति मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः घर पर 15 मिनट में करें ये खास चारकोल फेशियल, नजर आएगा नैचुरल ग्लो

    अंडे और मेहंदी का हेयर पैक
    बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए आप अंडे को मेहंदी में मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए मेहंदी में एक अंडा, थोड़े से मेथी के दाने और कॉफी मिलाकर कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें. अब इसे बालों में लगाएं और 3 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें. सिर से मेहंदी धोने के बाद तुरंत शैंपू न करें. जब बाल अच्छी तरह से सूख जाएं तो उनमें सरसों या फिर नारियल के तेल से मालिश करें और फिर अगले दिन बालों में शैंपू करें. इससे मेहंदी का रंग भी बालों से जल्दी नहीं निकलेगा और वह मजबूत भी बने रहेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.