एगप्लांट पार्मेसन की रेसिपी सीखें (credit: shutterstock/al1962)

Eggplant Parmesan Recipe: बैंगन का 'मिनी पिज्ज़ा', टेस्ट और हेल्थ का डबल डोज

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़360
  • Share
    Eggplant Parmesan Recipe: पिज़्ज़ा जहां हर-दिल-अजीज है वहीं बैंगन का स्वाद बहुत कम लोगों को पसंद आता है. बैंगन जहां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है वहीं पिज़्ज़ा स्वादिष्ट तो है लेकिन सेहत के लिहाज से बहुत अच्छा नहीं माना जाता है. इसके बच्चे और बड़े पिज़्ज़ा का मोह नहीं त्याग पाते. पिज़्ज़ा की स्मेल ही सबको अपनी तरफ खींचती है. तो क्यों न इस बाद बैंगन का पिज़्ज़ा (Brinjal Pizza) बनाया जाए, ये सबके लिए हेल्दी भी होगा. दरअसल, ये एक इटैलियन रेसिपी (Italian cuisine) है जिसे एगप्लांट पार्मेसन कहते हैं. एगप्लांट पार्मेसन बैगन और चीज से बनाता है और इतना यमी होता है कि कोई भी इसे खाए बिना रह ना पाए. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी...

    बैंगन का पिज्ज़ा बनाने के लिए सामग्री:
    3 बैंगन गोल बैंगन (बड़े साइज के)
    1 टमाटर
    तुलसी की पत्तियां
    200 ग्राम मोजरेला चीज़
    1/2 कप पार्मेसन चीज़
    1/4 कप ब्रेड क्रम्स
    4-5 कलियां लहसुन
    1 बड़ा प्याज
    ऑरिगैनो या इटैलियन सीजनिंग
    नमक स्वादानुसार
    काली मिर्च स्वादानुसार
    ऑलिव ऑयल जरूरत के अनुसार

    बैंगन का पिज्ज़ा रेसिपी:
    बैंगन का पिज्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले अपने बैंगन को अच्छे से धोकर गोल आकार में थोडा मोटा काट लें. अब इन टुकड़ों पर नमक छिड़क कर 15-20 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद इन बैंगन के टुकड़ों को धोकर कॉटन के साफ कपड़े या टिशू पेपर से सुखा लें.

    पैन को गैस पर चढ़ाएं. इसमें तेल डालकर अच्छे से गर्म करें. बैंगन के स्लाइस डालकर पैन फ्राई यानी कि अच्छे से फ्राई करें लेकिन डीप फ्राई नहीं करना है. अगर आपके आप ओवन है तो आप बैंगन को बेक या ग्रिल भी कर सकती हैं. अब इसी पैन में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें, इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन और प्याज डालकर थोड़ी देर पकाएं. अब इसमें टमाटर डालकर थोड़ी देर तक पकाएं.

    पैन में नमक, काली मिर्च डालें, तब तक पकाएं जब तक टमाटर मुलायम नहीं हो जाते. इसके बाद बारीक कटी हुई तुलसी की पत्तियां (बेसिल)डालें, ऊपर से ऑरिगैनो स्प्रिंकल करें. ओवन को 200 डिग्री पर हीट करें प्री-हीट कर लें. बेकिंग ट्रे में ऑलिव ऑयल लगाकर ब्रश से सबसे नीचे ये टमाटर का लगाएं इसके ऊपर 3-4 फ्राई किए हुए बैंगन के टुकड़े और उसके ऊपर दोनों तरह की चीज़ घिस कर डालें. इसे कई बार लेयर दर लेयर करें जब तक कि बेकिंग ट्रे भर न जाए. बेकिंग ट्रे को ओवन में डालकर इसे 10-12 मिनट तक पकाएं. एगप्लांट पार्मेसन को तब तक पकाएं चीज़ पिघल नहीं जाता. लीजिए तैयार है आपका गर्मागर्म एगप्लांट पार्मेसन.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.