#EidMubarak2018: ईद पर अलग-अलग तरह से बनाएं सेवई, पेश हैं 5 Recipes

ईद के मुबारक़ मौक़े पर हम बता रहे हैं सेवई की 5 रेसिपी.

News18Hindi
Updated: June 15, 2018, 7:44 AM IST
#EidMubarak2018: ईद पर अलग-अलग तरह से बनाएं सेवई, पेश हैं 5 Recipes
सेवई (image: pixabay)
News18Hindi
Updated: June 15, 2018, 7:44 AM IST
रमज़ान का चांद डूबने और ईद का चांद नज़र आने के अगले दिन यानि चांद की पहली तारीख़ को 'ईद' मनाई जाती है. ईद पर बनने वाले पकवानों में सबसे खास है सेवई. सेवई कई तरीकों से बनाई जाती है. ईद के मुबारक़ मौक़े पर हम बता रहे हैं सेवई की 5 रेसिपी.

'किमामी सेवई'

सामग्री
महीन सेवई- 250 ग्राम

खोया भुना हुआ- 250 ग्राम
काजू बारीक़ कटा हुआ- 4 चम्मच
बादाम बारीक़ कटा हुआ- 4 चम्मच
Loading...
मखाना- 50 ग्राम
चिरौंजी- 3 चम्मच
छुहारा- 50 ग्राम
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
ऑरेंज कलर- कुछ बून्द
घी- 25 ग्राम
चीनी- 250 ग्राम (अपने स्वाद अनुसार घटा बढ़ा सकते हैं)

विधि
एक पैन में घी डालें. घी गरम होने पर धीमी आंच पर सेवई को गोल्डन फ़्राई कर लें. सेवई भुन जाएं तो प्लेट में निकाल लें. छुआरे के बीज निकाल कर इसके पतले स्लाइस कर लें. पैन में थोड़ा घी डालें और काजू, बादाम, मखाना, चिरौंजी और छुहारे को डालकर धीमी धीमी आंच पर गोल्डन फ़्राई करें.

किमामी सेवई के लिए एक तार की चाशनी बनाएं. चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में इलायची पाउडर, 250 ग्राम चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें. लगभग 10 मिनट बाद इसमें एक चुटकी फिटकरी मिला दें. चाशनी में फिटकरी मिलाने पर आपको कुछ सफ़ेद सा फैना अलग होते हुये दिखेगा उसे कलछी से निकाल दें, ऐसा करने से चाशनी एकदम साफ़ बनेगी. लगभग 10 से 15 मिनट बाद चाशनी को चेक करने के लिए चाशनी की 2 बूंद को दो उंगलियों से चिपकाकर देखें. अगर एक तार की चाशनी बनने लगे तो चाशनी तैयार है. इसमें 2 बूंद ऑरेंज कलर मिला दें. (एक तार की चाशनी का ख़ास ध्यान रखें, चाशनी सही से नहीं बनेगी तो सेवईयां अच्छी नहीं बन पायेंगी)

चाशनी में भुना हुआ खोया, भुनी हुई सेवई और सभी सूखे मेवे को डालकर कलछी से लगातार चलाते रहें. जब यह मिश्रण सूखने लगे तो गैस बन्द कर दें. अब तीन कटोरी में किमामी सेवई को डालें और थोड़े कटे हुए मेवों से गार्निश कर सर्व करें.

लच्छेदार किमामी सेवई

सामग्री
200 ग्राम तेज़ सिकी हुईं लंबी सेवइयां
2 कप पानी
2 डोंगे के चम्मच चीनी
1 डोंगे का चम्मच शुद्ध घी
70 ग्राम खोया
2 मोटे दाने छुवारा 4घंटे पानी में डूबे हुए
2 इंच का टुकड़ा सूखा नारियल
25 ग्राम किशमिश
2 दाने साफ मोटे काजू
2 दाने हरी छोटी इलाइची

विधि
लच्छेदार किमियां सेवई बनाने के लिए नारियल, काजू और छुआरे को बारीक काट लें. कढ़ाई नुमा नॉन स्टिक पैन में घी गर्म कर ड्राइफ्रूट्स फ्राई कर लें. ड्राई फ्रूट्स को हल्का ब्राउन होने पर पानी पैन में डालें, उसमें खोया और चीनी डालकर मिला दें. ध्यान रखें कि खोया की गुड़ी ना बनी रह जाए. मिलाने के बाद उसमें छोटी इलाइची के टुकड़ें डाल दें. तेज सिंकीं हुई लंबी सेवइयों को दो हिस्से करके अच्छे से पैन में डुबों दें. पैन को ढककर हल्की आंच पर 5-6 मिनट पकने दें. ध्यान रखें भाप बाहर ना निकले.

5 मिनट बाद ढक्कन उठाकर देख लेंपानी सारा सूख गया है तो चूल्हा बंद करके करीब 5 मिनट तक वैसे ही ढककर रखे रहने दें. लच्छेदार कीमियां सेवई खाने के लिए तैयार हैं. सर्व करते समय प्लेट में सेवई को सजाने के लिए कद्दूकस किया हुआ नारियल भी डाल सकते हैं.

शीर ख़ुर्मा
शीर का मतलब होता है दूध, ख़ुर्मा यानि कि सूखे मेवे का मिश्रण.

सामग्री
1 पैकेट बारीक सेंवई
4 लीटर दूध
1 कम चीनी
20 साबुत इलायची
1/2 टी स्‍पून इलायची पाउडर
1 कप बादाम, काजू और पिस्‍ता
1/2 कप फ्रेश मलाई 1/2 टी स्‍पून केसर
1/2 कप किशमिश
1/2 टी स्‍पून गुलाब जल
1 चम्‍मच बटर

विधि
सेवईं को पैन में घी या बटर डाल कर भूरा होने तक फ्राय करें. भूरा होने पर उसमें 1/4 कप चीनी डाल कर फ्राइ करें. दूध डालिये और गाढ़ा होने तक पकाएं. जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें काजू, बादाम और पिस्‍ता डालें. दूध को तिहाई हो जाने तक अच्‍छी तरह से पकाएं और बची हुई सारी चीनी भी उसमें डाल दें. सेवइयां पूरी तरह से गल चुकी होंगी, फिर मलाई डाल कर 10 मिनट तक पकाइये. जब सेवइयां पक जाएं ऊपर से केसर औीजियेलायची पाउडर डालकर सर्व करें.

मीठी सूखी सेवई

सामग्री
110 ग्राम भुनी सेवईयां
150 ग्राम चीनी
50 मिली लीटर दूध
150मिली लीटर पानी
1 छोटा चम्मच देसी घी
4 टुकड़े कटे हुए बादाम
10 किशमिश
5 इलाइची कुटी हुई
4 छोटे चम्मच मलाई

विधि
सेवईयां ले और छोटे टुकड़े करें. पहले कड़ाही में घी डालें और गैस पर रखें, आंच न ज्यादा तेज हो न हलकी. सेवईयां डालें और भूने, जब उसका रंग बदल जाये तो उतर ले. गैस बंद करे और इसे अलग रखें. एक कड़ाही रखे और उसमें पानी व चीनी डालें. जब चीनी घुल जाये तब दूध मिलायें. जब उबाल आ जाये तब उसे सेवईयां में मिलायें. दूध पानी को सेवई में डालें. ढक्कन ढके और गैस धीमी करें. 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें. मीठी सेवईयां तैयार हैं. सेवई को 2 कांटों से अलग अलग छितरायें. मीठी सेवईयां को एक कटोरी में निकालें और उसपर मलाई डाल कर परोसें.

दूध वाली सेवई

सामग्री
सेवई- 3/4 कटोरी
चीनी- 3 छोटा स्पून
दूध- 2 बड़े कप
मेवा (काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता)
इलाइची पाउडर- 1/4 छोटा स्पून
केसर- 4-5

विधि
2 कप दूध को एक कड़ाई या भगोने में डाल कर गैस पर गरम होने रख दे. दूध में उबाल आने तक सारे मेवे काट कर मिला लें. सेवई को अलग से थोड़े से घी में डाल कर भून लें और दूध में उबाल आने पर सारी सेवई को दूध में डाल दें. मीडियम आंच पर इसे अच्छे से उबलने दें. एक कटोरी में 2 स्पून गरम दूध लेकर केसर को डूबा कर कुछ देर के लिए रख दें.

थोड़ी थोड़ी देर में दूध को चलाते रहें. जब सेवई पक जाए और दूध गाड़ा होने लगे तो गैस को बंद कर दें. साथ में इलाइची पाउडर और केसर को सेवई में मिला दे. मेवे ऊपर से डाल कर मिलायें. जब सेवई आपको ऊपर अच्छे से नजर आने लगे तो समझ लीजिए की सेवई बन गयी है. सर्व करते समय सेवई गाढ़ी लगे को गुनगुना मीठा दूध मिलाकर सर्व करें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर