किमामी सेवई. Image/shutterstock

Eid Special/Kimami Sewai Recipe: ईद पर बनाइए किमामी सेवई, जायका सबका दिल जीत लेगा

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़356
  • Share
    Eid Special/Kimami Sewai Recipe: ईद का खुशियों भरा त्‍योहार (Eid Festival) बस आने ही वाला है. ऐसे में आपने कई तरह के पकवान (Dish) बनाने की सोच रखी होगी. ईद पर बनने वाली खास चीजों में सेवई की अलग अहमियत है. इसे कई तरह से बनाया जाता है. सेवई की शीर, सेवई का जर्दा और दूध वाली सेवई. मगर इस बार आप बनाइए किमामी सेवई. इसे इस तरह बनाएंगे तो इसका जायका (Taste) सबका दिल जीत लेगा. ये आसान कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) किमामी सेवई बनाने में आपकी मदद करेंगे और इसे खाने वाले आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे. तो आइए जानें किमामी सेवई बनाने का तरीका-

    किमामी सेवई बनाने के लिए सामग्री
    महीन सेवई- 300 ग्राम
    खोया भुना हुआ- 250 ग्राम
    काजू बारीक़ कटे हुए- 10
    बादाम बारीक़ कटे हुए- 10
    मखाना- 50 ग्राम पिसे हुए
    नारियल 50 ग्राम पिसा हुआ
    चिरौंजी- 2 चम्मच
    छुहारा- 50 ग्राम कटे हुए
    इलायची पाउडर- 1 चम्मच
    ऑरेंज कलर- कुछ बूंद
    घी- 25 ग्राम
    केवड़ा जल की कुछ बूंदें
    चीनी- 250 ग्राम

    ये भी पढ़ें - Anguri Rasmalai Recipe: इस वीकेंड पर बनाएं अंगूरी रसमलाई

    किमामी सेवई बनाने का तरीका
    किमामी सेवई बनाने के लिए एक पैन में घी डाल कर इसे गरम करें और फिर इसमें सेवई को गोल्डन फ़्राई कर लें. सेवई भुन जाएं तो इसे प्लेट में निकाल लें. फिर पैन में घी डालें और कटी हुई मेवा को घी में दो मिनट भून लें. इसके बाद चाश्‍नी तैयार करें. किमामी सेवई के लिए एक तार की चाश्‍नी अच्‍छी रहती है. चाश्‍नी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में इलायची पाउडर, चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें. लगभग 15 मिनट बाद चाश्‍नी को चेक करने के लिए इसको दो उंगलियों से चिपकाकर देखें. अगर एक तार की चाश्‍नी बनने लगे तो समझ लें यह तैयार है. इसमें 2 बूंद ऑरेंज कलर मिला दें.

    ये भी पढ़ें - इफ़्तार में बनाएं सेवइयों का जर्दा, इसका जायका है कुछ खास

    इसके बाद इसमें भुना हुआ खोया, भुनी हुई सेवई और सभी कटे हुए मेवा, पिसा नारियल, पिसा मखाना को डालकर कलछी से लगातार चलाते रहें. साथ ही इसमें केवड़ा जल की कुछ बूंदें भी डाल दें. जब यह मिश्रण सूखने लगे तो इसे आंच से उतार लें. इसके बाद इसे कटोरी में निकालें और ऊपर से थोड़े कटे हुए मेवों से इसकी सजावट करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.