• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • EID UL FITR 2021 KNOW HOW TO CLEAN OLD JEWELLERY TO MAKE THEM LOOK LIKE NEW MT

Eid-Ul-Fitr 2021: पुरानी ज्वेलरी को नए जैसा चमकाकर ऐसे बढ़ाएं ईद की रौनक

इन टिप्स के ज़रिये पुरानी ज्वेलरी को बनाएं नए जैसा-Image/treasure-chest

इस बार कोरोना के चलते (This time due to corona) नयी ज्वेलरी की खरीदारी (Shopping for new jewellery) करना पॉसिबल नहीं है. लेकिन आप नई न सही, पुरानी ज्वेलरी को ही नए जैसा बनाकर त्योहार की रौनक बढ़ा सकती हैं.

  • Share this:
    त्योहार पर नयी ज्वेलरी पहनने (Wearing new jewellery on festival) का शौक ज्यादातर महिलाओं को होता है. फिर चाहें वो सोने की हो या चांदी की, हीरे जड़े हों या नार्मल स्टोन लगा हो. हालाँकि इस बार कोरोना के चलते (This time due to corona) नयी ज्वेलरी की खरीदारी (Shopping for new jewellery) करना पॉसिबल नहीं है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप ज्वेलरी ही न पहनें. आप नई न सही पुरानी ज्वेलरी को ही नए जैसा बनाकर त्योहार की रौनक बढ़ा सकती हैं. अब इस पुरानी ज्वेलरी को नए जैसा कैसे किया जाये, आइये जानते हैं.

    ऐसे चमकाएं सोने की ज्वेलरी

    सोने की पुरानी ज्वेलरी को नए जैसा बनाने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म कर लें. पानी की मात्रा केवल इतनी हो जिसमें ज्वेलरी अच्छी तरह से डूब जाये. इस खौलते हुए पानी में थोड़ा सा कास्टिक सोडा डालें. अगर कास्टिक सोडा न हो तो बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद पानी में सोने की ज्वेलरी डाल दें. इसको पांच मिनट तक पानी में पड़ा रहने दें और गैस को मीडियम रखें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें. ज्वेलरी को पानी से निकालकर एक्स्ट्रा सॉफ्ट टूथब्रश से हल्के हाथों से रगड़ें जिससे उस पर जमी गंदगी हट सके. इसके बाद साफ पानी से धोकर टॉवल पर सूखने के लिए रख दें.

    ये भी पढ़ें: लौट रहा पुराने टाइप की ज्वेलरी का फैशन, दे रहा बंजारन लुक


    ऐसे बनाएं चांदी की ज्वेलरी को नए जैसा

    चांदी की पुरानी ज्वेलरी को नए जैसा बनाने के लिए किसी भी व्हाइट टूथपेस्ट को पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं जिससे टूथपेस्ट का गाढ़ापन कुछ कम हो सके. टूथपेस्ट को ज्वेलरी पर उंगली की सहायता से अच्छी तरह से लगाएं. फिर इसको पंद्रह मिनट के लिए ऐसे ही रखा रहने दें. इसके बाद टूथपेस्ट को हल्के हाथों से धीरे-धीरे ज्वेलरी पर मलें फिर कपड़े से पोछ लें. इसके बाद इसको साफ पानी से धो लें.

    डायमंड ज्वेलरी को चमकाएं इस तरह

    डायमंड ज्वेलरी को नए जैसा बनाने के लिए आप किसी बोल में पानी गर्म कर लें. इसमें थोड़ा सा सर्फ या साबुन डाल दें. अगर आप चाहें तो शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस पानी में ज्वेलरी को पंद्रह मिनट तक डुबोकर रख दें. इसके बाद एक्स्ट्रा सॉफ्ट टूथब्रश से हल्के हाथों से ज्वेलरी को साफ करें. फिर पंद्रह मिनट के लिए एल्कोहल में डुबोकर रख दें. इसके बाद ज्वेलरी को साफ पानी में धोकर किसी कॉटन के कपड़े या टॉवल पर रख कर सुखा लें.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी


    जेम स्टोन को ऐसे दें नया लुक

    कीमती जेम स्टोन जैसे माणिक, पन्ना, नीलम और पुखराज वाली ज्वेलरी को नए जैसा बनाने के लिए इनको रात भर के लिए लिक्विड सोडा में डालकर रख दें. सुबह इनको निकाल कर साफ़ पानी से धो लें और किसी कॉटन के कपड़े पर रखकर हवा में सुखा लें.

    आर्टिफिशियल स्टोन ज्वेलरी को ऐसे करें साफ़

    आमतौर पर शादी-पार्टी और त्योहारों पर पहने जाने वाली आर्टिफिशियल स्टोन ज्वेलरी अगर आप कैरी करना चाहती हैं, तो इनको नए जैसा लुक देने के लिए एक बोल में थोड़ा सा पानी गर्म कर लें. इसमें थोड़ा सा वाशिंग पाउडर मिला लें. साथ ही इसमें दो चुटकी अमोनिया भी मिला लें. इस घोल को सॉफ्ट टूथब्रश की सहायता से हल्के हाथों से ज्वेलरी पर लगाकर सफाई करें. फिर कॉटन के कपड़े से पोछ दें. ध्यान रहे इस घोल में ज्वेलरी को डुबोकर न रखें वरना गोंद गीला हो जायेगा जिससे स्टोन निकल सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: