• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • EID UL FITR 2021 SMILE ON THESE FACES IN THIS EID BLOOM CELEBRATE FESTIVALS LIKE THIS IN THE CORONA ERA DLNK

Eid-Ul-Fitr 2021: इस ईद खिले इन चेहरों पर भी मुस्‍कान, कोरोना काल में ऐसे मनाएं त्‍योहार

बच्‍चों को प्‍यार भरी ईदी देकर लाएं उनके चेहरों पर मुस्‍कान. Image/shutterstock

Eid ul Fitr 2021: ईद-उल-फितर को 'मीठी ईद' (Meethi Eid) के नाम से भी जाना जाता है. लोग खुशियों के इस त्‍योहार (Festival Of Happiness) को बहुत ही उत्‍साह के साथ मनाते हैं और एक दूसरे को गले लग कर मुबारकबाद देते हैं.

  • Share this:
    Eid-Ul-Fitr 2021: आज ईद उल फितर है. इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक एक महीने के रोजों (Roza) के बाद ईद का यह खुशियों भरा त्‍योहार (Festival Of Happiness) आता है. इस दिन लोग ईद की नमाज अदा कर अपने रब का शुक्रिया अदा करते हैं और दुआ मांगते हैं. साल में दो ईद होती हैं. एक ईद-उल-अजहा और दूसरी ईद-उल-फितर. ईद-उल-फितर को ही 'मीठी ईद' (Meethi Eid) के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो लोग ईद के इस त्‍योहार को बहुत ही उत्‍साह के साथ मनाते हैं और एक दूसरे को गले लग कर मुबारकबाद देते हैं. मगर इस बार कोरोना महामारी के मद्देनजर ईद पर कुछ जरूरी एहतियात रखी जाएंगी.

    ईद के दिन सुबह उठ कर लोग नहा धोकर नए कपड़े पहनते हैं और तैयार होकर ईद की नमाज पढ़ते हैं. मगर इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए एहतियात के तौर पर घरों में रह कर सुरक्षित तरीके से त्योहार मनाया जा रहा है. कोरोना महामारी ने देश में जो हालात पैदा किए हैं इसको देखते हुए कई मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी ईद को सादगी से मनाए जाने की अपील लोगों से की है. यही वजह है कि इस बार लोग सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए घरों में रह कर ईद का उत्‍सव मना रहे हैं. इस ईद पर आप भी सुरक्षित रह कर कुछ तरीके अपना कर अपनी ईद को और खास बना सकते हैं-

    ये भी पढ़ें - 'जिसने तुझे देखा हो उसे ईद मुबारक', शायरों का है अंदाज़े-बयां कुछ और...

    सोशल मीडिया के जरिये दें मुबारकबाद
    बीते साल की तरह इस साल भी देश में कोरोना महामारी ने आतंक मचाया हुआ है. इसे देखते हुए कही ज्‍यादा एहतियात की जरूरत है. यही वजह है कि इस बार सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए लोग सोशल मीडिया के जरिये ईद की मुबारकबाद दे रहे हैं. ताकि सब सुरक्षित रह कर ईद का त्‍योहार मना सकें और संक्रमण से बचे रहें.

    वीडियो कॉल के जरिये जुड़ जाएं अपनों से
    जो लोग अपने परिवार से दूर हैं या आपको दूर रहने वाले अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों से बात करनी है. तो आप लंबे फोन कॉल करके अपनों को ईद की मुबारकबाद दे सकते हैं. इस तरह आप दूर रह कर भी अपनी मौजूदगी का एहसास अपनों को करा सकते हैं. एक लंबी फोन कॉल या वीडियो चैट आपको अपनों के और करीब ले जाएगी और ईद की खुशियां दोगुनी होंगी.

    ये भी पढ़ें - चांद लाया है ईद का पैगाम, इन मैसेज के साथ अपनों को कहिए 'ईद मुबारक'

    आस पास के गरीब बच्‍चों की भी ईदी
    आपने कई बार देखा होगा और कई बार गरीब लोगों की मदद भी की होगी. इस ईद पर भी आप अपने आस पास के गरीब बच्‍चों को प्‍यार भरी ईदी देकर न सिर्फ उनकी मदद कर सकते हैं, बल्कि ईदी देकर उनके चेहरों पर मुस्‍कान भी खिला सकते हैं.
    Published by:Naaz Khan
    First published: