Eid-Ul-Fitr Dishes: ईद पर बनने वाली ये 6 डिशेज जिनका जायका है लाजवाब

मसालेदार, जायकेदार बेहद नाजुक-सा नजर आने वाला सीक कबाब. Image/shutterstock

Eid-Ul-Fitr Dishes: ईद पर वैसे तो कई तरह के पकवान बनते हैं, मगर सेवई, बिरयानी (Biryani) जैसे कुछ पारंपरिक पकवान (Traditional Dishes) ईद पर जरूर बनाए जाते हैं. इस बार आप भी बनाएं ये खास डिशेज.

  • Share this:
    Eid-Ul-Fitr Dishes: कल 14 मई को ईद-उल-फितर का त्‍योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर लोग एक-दूसरे के गले मिलते हैं और ईद की मुबारकबाद देते हैं. ईद रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने के बाद चांद (Moon) देख कर मनाई जाती है. ईद के दिन सुबह ईद की नमाज होती है जिसमें लोग अपने रब (Allah) से देश दुनिया में अमन बनाए रखने की दुआ करते हैं. इस खास मौके पर जकात दी जाती है और गरीबों को खाना आदि बांटा जाता है. इस दिन वैसे तो कई तरह के पकवान बनते हैं, मगर सेवई, बिरयानी जैसे कुछ पारंपरिक पकवान ईद (Eid Food) पर जरूर बनाए जाते हैं. तो ईद पर आप भी बनाइए ये खास डिशेज. इनका जायका रिश्‍तों को लाएगा और करीब. सब बोलेंगे वाह क्‍या जायका है. जानिए ईद पर बनने वाली ये खास डिशेज-

    बिरयानी: भारत भर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले व्यंजनों में से एक है बिरयानी. ये अलग अलग जगहों पर कई तरह से बनाई जाती है. इस ईद पर आप इसे जरूर खाना चाहेंगे. तो ईद पर बनाएं बिरयानी और रायता/सलाद के साथ इसका मजा लें.

    ये भी पढ़ें - Eid Special/Kimami Sewai Recipe: ईद पर बनाइए किमामी सेवई

    सीक कबाब: मसालेदार, जायकेदार बेहद नाजुक सा नजर आने वाला सीक कबाब किसको पसंद नहीं आएगा. सीक कबाब मसालों और गोश्‍त के कीमा से तैयार किए जाते हैं. ये ईद के मौके पर परोसी जाने वाली खास चीजों में से एक हैं.

    मटन कोरमा: मटन करी डिश किसी परिचय की मोहताज नहीं है. यह एक मसालेदार मांस की करी है, जो खुशबूदार मसालों, काजू के पेस्ट, केसर के साथ बनाई जाती है. मटन के रसीले और मसालेदार टुकड़ों का जायका जरा हट के होता है.

    शीर खुरमा: शीर खुरमा दूध, चीनी और सेंवई के साथ बनाया जाने वाला एक स्वादिष्ट पकवान है. इसमें घुली मेवा देखते ही दिल जीत लेती है और फिर इसे खाए बिना रह पाना मुश्किल है.

    किमामी सेवइयां: शीर खुरमा की तरह एक और मीठी डिश है किमामी सेवइयां. सेंवई के साथ दूध, खोया, चीनी, मखाना, बादाम, काजू, नारियल और किशमिश भी मिलाया जाता है. तब बनती है मजेदार किमामी सेवइयां.

    ये भी पढ़ें - Anguri Rasmalai Recipe: इस वीकेंड पर बनाएं अंगूरी रसमलाई

    फ़िरनी: पिसे चावलों के साथ बनाई जाने वाली फिरनी अपने आप में अलग है. इसका जायका कभी नहीं भूलेंगे. इसे सूखे मेवे, चीनी, दूध और केसर के साथ बनाया जाता है. इसका भी जायका बहुत खास है.
    Published by:Naaz Khan
    First published: