लाइव टीवी

इलेक्ट्रिसिटी से महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को ज्यादा फायदा

News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 9:03 AM IST
इलेक्ट्रिसिटी से महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को ज्यादा फायदा
इलेक्ट्रिसिटी से महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को ज्यादा फायदा

आम तौर पर भारतीय घरों, खासकर ग्रामीण इलाकों में बिजली से चलने वाले वही उपकरण लगे हैं जिनका इस्तेमाल पुरुष अधिक करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 9:03 AM IST
  • Share this:
अधिकतर लोगों में यह धारणा बन चुकी है कि विकासशील देशों में बिजली के होने से महिलाओं का जीवन आसान हो जाता है. लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात गलत साभित हो गई है. इस रिसर्च में यह दावा किया गया है कि भारत के गांव-गांव में हुए विद्युतीकरण से महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा फायदा हुआ है.

अमेरिका के कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने भारत में किए गए अपने अध्ययन में कहा कि नए क्षेत्रों तक बिजली की बुनियादी सुविधा पहुंची है, लेकिन सबसे ज्यादा पुरुष बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं. बिजली के जरिए चलने वाले उपकरण सबसे ज्यादा पुरुषों द्वारा प्रयोग हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: Happy New year 2020: नए साल की पार्टी में करें ऐसे मेकअप, सबकी निगाहें आप पर होंगी

आम तौर पर भारतीय घरों, खासकर ग्रामीण इलाकों में बिजली से चलने वाले वही उपकरण लगे हैं जिनका इस्तेमाल पुरुष अधिक करते हैं. पंखे और बल्ब आदि उन्हीं कमरों में लगे हैं जिनमें पुरुष रहते हैं. गुजरात, राजस्थान, बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश के ग्रामीण इलाकों में रसोईघर में बिजली के उपकरण कम मिले.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: सर्दियों में खाएं मटर पुलाव, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

शोधकर्ताओं ने 30 महिलाओं का साक्षात्कार किया जिनका घर पूरी तरह बिजली से युक्त था. इन घरों में पुरुष द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों की संख्या सबसे अधिक थी.

इसे भी पढ़ें: Sunday Special: पहली बार अकेली जा रही हैं सफर पर तो रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होगी कोई दिक्कत(एजेंसी- भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 29, 2019, 9:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर