लाइव टीवी

रेसिपीः सर्दियों में लें मूली की चटनी का मजा, उंगलियां चाटने पर होंगे मजबूर

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 10:48 AM IST
रेसिपीः सर्दियों में लें मूली की चटनी का मजा, उंगलियां चाटने पर होंगे मजबूर
सर्दियों में गर्मागर्म पराठों के साथ मूली की चटनी खाने का मजा ही कुछ और है.

मूली की चटनी टेस्‍टी होने के साथ-साथ हेल्‍दी भी होती है क्‍योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. फाइबर सर्दियों में डाइजेशन को सही रखता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 10:48 AM IST
  • Share this:
सर्दियों के शुरू होते ही बाजार में हर तरफ मूली दिखाई देने लगती है. इस मौसम में मूली के बहुत सारे पकवान बनाए जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी मूली की चटनी खाई है. यह बहुत ही टेस्‍टी और तीखी होती है. सर्दियों में गर्मागर्म पराठों के साथ मूली की चटनी खाने का मजा ही कुछ और है. इसके अलावा आप इस चटनी को इडली, डोसे और चावल के साथ भी खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इस वीकेंड दोस्तों के साथ पार्टी में लें कॉर्न आलू मसाला चाट का मजा

मूली की चटनी टेस्‍टी होने के साथ-साथ हेल्‍दी भी होती है क्‍योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. फाइबर सर्दियों में डाइजेशन को सही रखता है. दरअसल भारतीय खाने में चटनी की अपनी एक अलग जगह है. वेज पुलाव हो या दाल चावल या फिर गर्मागर्म पराठे धनिए या पुदीने की चटनी मिल जाए तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है. हालांकि आज हम आपको धनिये या पुदीने की नहीं बल्कि मूली की चटनी की रेसिपी के बारे में बताते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

मूली की चटनी बनाने की सामग्री-

चना दाल- 1 चम्‍मच
उड़द दाल- 1 चम्‍मच
जीरा- 1/2 चम्‍मचधनिया- 1 चम्‍मच
लाल मिर्च- 3
लहसुन- 3 कलियां
अदरक- 1 टुकड़ा
कटी हुई मूली- 1 कप
हल्‍दी- 1/4 चम्मच
तेल- 2 चम्‍मच
पानी- 2 चम्‍मच
इमली- 1 टुकड़ा
नमक- 1/2 चम्‍मच
सरसों- 1/2 चम्‍मच
करी पत्ता- 10
हींग- चुटकी भर

इसे भी पढ़ेंः कच्‍चे केले के छिलके की चटनी मुंह से लगाते ही भूल जाएंगे पकौड़ों का स्वाद

मूली की चटनी बनाने की विधि-
मूली की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 चम्‍मच तेल डालें. फिर उसमें चना और उड़द दाल, जीरा, धनिया और लाल मिर्च डालें. दाल के सुनहरा होने तक धीमी आंच पर इसे पकाएं. अब इसमें लहसुन, अदरक, मूली व हल्‍दी पाउडर डालकर मिलाएं. इसे 1 मिनट तक भूनें. अब 2 चम्‍मच पानी पैन में डालकर इसे मिलाएं. पैन को ढककर धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट तक पकाएं. फिर गैस बंद कर दें.

पेस्‍ट को पूरी तरह से ठंडा होने तक ढककर रख दें. भूने हुए पेस्‍ट के साथ इमली व नमक को ग्राइंडर में डालें और पीस लें. तड़का बनाने के लिए 1 चम्‍मच तेल पैन में गर्म करें. अब उसमें सरसों, करी पत्ता, हींग डाल दें. जब सरसों चटकने लगे तो तड़के को तैयार चटनी में डालकर सर्व करें. आपकी टेस्‍टी और हेल्‍दी मूली की चटनी तैयार है. इसे गर्म पराठें के साथ धूप सेखते हुए खाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 10:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर