होम /न्यूज /जीवन शैली /बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए इन 5 सब्जियों को खाएंं, जल्द दिखने लगेगा असर

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए इन 5 सब्जियों को खाएंं, जल्द दिखने लगेगा असर

बालों की ग्रोथ के लिए रोजाना जरूरी डाइट, Image-Canva

बालों की ग्रोथ के लिए रोजाना जरूरी डाइट, Image-Canva

hair growth diet: लंबे और हेल्दी बाल किसे पसंद नहीं होते लेकिन इन्हें प्राप्त करना इतना आसान भी नहीं होता. इन सब्जियों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बालों की ग्रोथ के लिए रोजाना जरूरी है गाजर का जूस.
बायोटिन अमीनो एसिड के उत्पादन में एक अहम भूमिका निभाता है.

Hair Growth Diet – लम्बे, शाइनी और घने बाल होना हर लड़की का सपना होता है लेकिन किसी कारण से यह सपना अधूरा ही रह सकता है. बाल एक समय के बाद झड़ने लगते हैं या फिर लंबे होना बंद हो जाते हैं. बालों को टूटता देख कर मानो एक तरह से हमारा दिल ही टूट जाता है. बालों की देखभाल करना हमारे हाथ में होता है. हम जो डाइट ले रहे हैं या फिर जैसा हमारा लाइफस्टाइल है उस हिसाब से ही हमारे बालों की सेहत भी देखने को मिलती है. हमारे बाल केराटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए बालों को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों, विटामिन और मिनरल्स आदि का सेवन करना काफी जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं यह पौष्टिक तत्व किन किन सब्जियों से आपको मिल सकते हैं.

पालक और अन्य हरी सब्जियां
एनडीटीवी के मुताबिक हेयर सेल्स के लिए आयरन काफी ज्यादा जरूरी होता है. अगर शरीर में आयरन की कमी हुई तो बाल झड़ने लगते हैं. जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो ऑक्सीजन और अन्य पौष्टिक तत्व बालों की जड़ों तक नहीं पहुंच पाते हैं. जिससे हेयर फॉलिकल्स काफी कमजोर हो जाती हैं. आयरन का अच्छा स्रोत हरी और अन्य पत्तेदार सब्जियां होती हैं जैसे पालक, पत्ता गोभी आदि.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

गाजर होती हैं विटामिन ए का स्रोत
अगर बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीना शुरू कर दें. बालों के ग्रोइंग टिश्यू के लिए विटामिन ए जरूरी होता है और गाजर विटामिन ए का एक काफी अच्छा स्रोत है. इससे नेचुरल सिबम ऑयल भी मिलता है जिससे हर सेल की ग्रोथ होती है. इससे आपके बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. गाजर की सब्जी से भी आपको यह सब लाभ मिल सकते हैं.

एवोकाडो
एवोकाडो में विटामिन ई पाया जाता है और यह विटामिन ब्लड सर्कुलेशन को सही ढंग से चलाने में मदद करता है. जब ब्लड सही ढंग से सर्कुलेट होते है तो हेयर ग्रोथ को लाभ मिलता है. इससे सिर में ऑयल का लेवल और pH बैलेंस भी मेंटेन रहता है. विटामिन ई केवल बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है. आप इसको अपने ब्रेकफास्ट सलाद में या शाम को भी खा सकते हैं.

होल ग्रेन
होल ग्रेन में बायोटिन होता है. साथ ही इनमें जिंक, आयरन और बी विटामिन भी पाए जाते हैं. बायोटिन अमीनो एसिड के उत्पादन में एक अहम भूमिका निभाता है और यह एसिड बालों के विकास के लिए काफी जरूरी होते हैं. इसलिए बायोटिन से भरपूर चीजों का सेवन करने से आपके बालों को बढ़ने में काफी मदद मिल सकती है. होल ग्रेन व्हीट, ब्रेड आदि का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून में परुष ऐसे रखें अपनी हार्ड स्किन का ख्याल, फेस दिखेगा क्लीन एंड शाइनी

खट्टे फलों का करें सेवन
विटामिन सी शरीर में आयरन को एब्जॉर्ब करवाने में मदद करता है. खट्टे फल विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं. आंवला, संतरे और नींबू जैसी चीजों का सेवन करना शुरू कर दें. यह बालों के साथ स्किन के लिए भी अच्छे रहते हैं क्योंकि कॉलेजन को बूस्ट करते हैं.

अगर रोजाना इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपके बालों की रूकी हुई ग्रोथ फिर से शुरू हो जायेगी और आप फिर से लंबे और हेल्दी बाल पा सकेंगी. इससे आपके बाल झड़ना भी बंद हो जायेंगे और डेमेज बालों में भी फिर से चमक आनी शुरू हो जाएगी.

Tags: Beauty treatments, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें