स्किन के लिए बहुत काम की चीज है नीलगिरी का तेल, जानें इसके फायदे

नीलगिरी के तेल में एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्ने और पिंपल्स को हील करने में मदद करती हैं. Image Credit : Pixabay

Eucalyptus Oil: भीनी खुशबू और कई गुणों से भरपूर नीलगिरी के तेल का प्रयोग हम अपनी स्किन (Skin) को कई प्रॉब्‍लम्‍स से दूर रखने के लिए कर सकते हैं.

  • Share this:
    गर्मी (Summer) के मौसम में स्किन (Skin) पर रैश होना, सनबर्न, मुहांसे आदि होना आम बात है. हम इनसे बचने के लिए तमाम तरह के महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स और स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं और दिन रात इनका प्रयोग करते हैं. जिसका अगर हमें कुछ फायदा मिलता है तो इसके नुकसान भी कई झेलने पड़ते हैं. वैसे तो ये प्रोडक्‍टर नेचुरल होने का दावा करते हैं लेकिन इनमें कई केमिकल्‍स होती हैं जो त्वचा को किसी ना किसी रूप में हानि पहुंचाती हैं. ऐसे में नील गिरी का तेल (Eucalyptus Oil) ऐसी चीज है जो प्राकृतिक होने के साथ-साथ स्किन को हेल्‍दी रखने में बेहद फायदेमंद है.

    क्या है ये नीलगिरी का तेल

    नीलगिरी का तेल एक एसेंशियल ऑयल है जो युकीलिपटस के पत्‍ते से बनाया जाता है. नीलगिरी के तेल में सिनेओल (Cineole), फ्लेविनोइड्स (flavonoids) और टेनिन (tannins) सहित कई प्राकृतिक तत्व होते हैं जिनका उपयोग क्लीन्ज़र, शॉवर जैल, ब्यूटी ऑयल और बाथिंग सॉल्ट जैसे उत्पादों में प्रयोग किया जाता है.





    इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें
     








    क्‍या हैं फायदे-

    दाग-धब्बे को करता है दूर

    नीलगिरी के तेल में एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्ने और पिम्पल्स को हील करने में मदद करती हैं. अगर इसका नियमित रूप से प्रयोग किया जाए तो कुछ हीं दिनों में आपको निखरी और बेदाग त्‍वचा मिलेगी.

    घाव को तुरंत करता है हील

    नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लामेट्री, रोगाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं. इन गुणों की वजह से अगर इसकी कुछ बूंदें त्वचा पर हुए घाव पर डाली जाए तो यह जल्‍दी हील होने लगती है. यही नहीं, ये घाव के दर्द और सूजन को भी कम करता है.

    त्वचा को मॉइश्चराइज करे

    नीलगिरी का तेल त्वचा के कोलजन को रिपेयर कर इसे मॉइस्चराइज रखने और सूजन को कम करने में सहायक है. इसके उपयोग से स्किन में सेरामाइड उत्पादन बढ़ता है जो रूखी त्‍वचा में दुबारा नमी पहुंचाता है.
    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बालों से ऐसे दूर करें पसीना, अपनाएं ये घरेलू टिप्स



    सनबर्न में दे रिलीफ

    नीलगिरी ऑयल में एंटी-इन्फ्लामेट्री और पेन रिलीविंग प्रॉपर्टीज होती है जो धूप से होने वाली जलन और खुजली से आपकी स्किन को बचाती है. इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में एक चम्मच एलोवेरा जेल, पानी और नीलगिरी ऑयल की 4 बूंदे डालें और इसे सनबर्न एरिया पर स्प्रे करें. आप तुरंत राहत पाएंगे.

    स्किन को करे प्रोटेक्‍ट

    नीलगिरी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट एलिमेंट्स होते हैं जो आपकी स्किन को धूप, धुल मिट्टी, प्रदूषण आदि के दुष्‍प्रभाव से बचाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: