लाइव टीवी

बच्चे होने के बाद भी कपल्स के बीच बना रहेगा प्यार, इन 4 रिलेशनशिप टिप्स को करें फॉलो

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 4:41 PM IST
बच्चे होने के बाद भी कपल्स के बीच बना रहेगा प्यार, इन 4 रिलेशनशिप टिप्स को करें फॉलो
नई जिम्मेदारियों के चलते पति-पत्नी का रिश्ता पीछे छूटता चला जाता है और इससे रिश्ते में तनाव की स्थिति भी पैदा होने लगती है.

बच्चे के जन्म के बाद आप सिर्फ पति-पत्नी नहीं होते बल्कि आपको उस नवजात शिशु की भी देखरेख करनी होती है, जिसमें काफी समय और एनर्जी लगती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 4:41 PM IST
  • Share this:
माता-पिता बनना यकीनन किसी भी कपल के लिए एक खुशनुमा एहसास होता है. यह आपको एक कंप्लीट फैमिली होने का भी एहसास कराता है लेकिन यह उतना ही चैलेंजिंग भी है. जीवन में एक छोटा बच्चा अपने साथ ढेर सारी जिम्मेदारियां भी लेकर आता है. बच्चे के जन्म के बाद आप सिर्फ पति-पत्नी नहीं होते बल्कि आपको उस नवजात शिशु की भी देखरेख करनी होती है, जिसमें काफी समय और एनर्जी लगती है.

इसे भी पढ़ेंः लव मैरिज के लिए पार्टनर के पैरेंट्स से करने जा रहे हैं बात तो ऐसी होनी चाहिए मुलाकात

कई बार ऐसा होता है कि नई जिम्मेदारियों के चलते आपका पति-पत्नी का रिश्ता पीछे छूटता चला जाता है और इससे रिश्ते में तनाव की स्थिति भी पैदा होने लगती है. खासतौर से नींद और शारीरिक संबंध में कमी जैसी कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं, जो आपके रिश्ते को काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं. यह यकीनन एक मुश्किल दौर होता है, लेकिन जिम्मेदारियों को निभाते हुए भी रिश्ते में प्यार को जिंदा रखा जा सकता है. आइए आपको बताते हैं, बच्चा होने के बाद कपल्स के सामने आने वाली मुश्किलों से कैसे निपटा जाए.

सबसे पहले समस्याओं को स्वीकार करें

किसी भी समस्या को सुलझाने का पहला रास्ता होता है उसे स्वीकार करना. जब तक आप इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे कि बच्चे के जन्म के बाद आपके जीवन में फिजिकल व साइकोलॉजीकल बदलाव आएगा, तब तक आप उस पर काम करना शुरू नहीं कर सकते. बच्चे के जन्म के बाद जहां एक पुरूष अपनी ऑफिस लाइफ व बच्चे की देखरेख में खुद को मैनेज करने की कोशिश करता है, वहीं एक महिला भी अपने शरीर में हो रहे बदलावों व समय की कमी के कारण अपने पार्टनर के साथ वक्त नहीं बिता पाती. ऐसा होना सामान्य है, लेकिन परेशानियां तब शुरू होती हैं, जब वह दोनों इस बात को स्वीकार नहीं कर पाते. इसलिए आप समस्याओं को जितना जल्दी स्वीकार करेंगे, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा.

बातचीत करते रहें
यह सच है कि बच्चा होने के बाद रिश्ते में बदलाव आता है क्योंकि उस समय कपल अपने से अधिक बच्चे को महत्व देते हैं. ऐसे में बातचीत के जरिए परेशानी को हल किया जा सकता है. दरअसल बच्चा होने के बाद समय की कमी कपल को सबसे ज्यादा परेशान करती है. ऐसे में दोनों व्यक्ति घर व बाहर के कामों को मिलकर कर सकते हैं ताकि काम जल्दी खत्म हो जाए और फिर वह दोनों एक-दूसरे को समय दे सकें. इसी तरह, भले ही आपके पास समय कम है, लेकिन फिर भी एक-दूसरे के प्रति अपनी भावनाएं, अपना प्रेम प्रदर्शित करना न भूलें. भले ही आप दोनों बच्चे की देख-रेख कर रहे हों, लेकिन इस दौरान एक-दूसरे का हाथ पकड़ सकते हैं. इस तरह एक-दूसरे का प्यार व उस प्यार का एहसास आपके रिश्ते को कभी भी फीका नहीं होने देता.खुद को न करें इग्नोर
कई बार रिश्ता इसलिए भी खराब हो जाता है क्योंकि बच्चे की देख-रेख में आप खुद को ही इग्नोर करना शुरू कर देते हैं. छोटे बच्चे के साथ देर रात तक जागना और फिर अगले दिन काम करना यकीनन आपको परेशान कर सकता है. आपको यह समझना चाहिए कि आप बच्चे की सही तरह से देखरेख या रिश्ते में अपना बेस्ट तभी दे सकते हैं, जब आप खुद भी खुश हों. इसलिए बिजी शेड्यूल में भी खुद के लिए कुछ वक्त जरूर निकालें. यह आपको खुशी देगा, जिससे आपके रिश्ते भी खुशहाल बनेंगे.

इसे भी पढ़ेंः शादी से पहले हर लड़के को जरूर सीख लेने चाहिए ये खास काम, जिंदगीभर मिलेगा आराम

तीसरे व्यक्ति की लें मदद
एक नवजात की देखरेख यकीनन बेहद मुश्किल काम है और इसके लिए पूरा ध्यान देने की आवश्यकता होती है. ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप दोनों एक-दूसरे को समय नहीं दे पा रहे हैं तो किसी तीसरे व्यक्ति की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है. आप चाहें तो कुछ वक्त के लिए बच्चे को अपने पैरेंट्स के पास छोड़ सकते हैं या फिर नैनी रखने पर भी आपका काम काफी आसान हो जाएगा. इस तरह आप दोनों एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाएंगे. अगर आप बच्चे और अपने रिश्ते को एक साथ अच्छी तरह हैंडल नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने किसी दोस्त, किसी करीबी रिश्तेदार या फैमिली मेंबर्स से भी इस बारे में बात कर सकते हैं, जिन्हें पहले इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ा हो. वह आपकी समस्या सुलझाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 4:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर