• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कंबल में घंटों बैठे रहने के बाद भी ठंडे रहते हैं आपके पैर, अब ऐसे करें गर्म

कंबल में घंटों बैठे रहने के बाद भी ठंडे रहते हैं आपके पैर, अब ऐसे करें गर्म

कुछ लोगों के हाथ-पैर घंटों रजाई में बैठे रहने के बाद भी ठंडे रहते हैं. क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है?

कुछ लोगों के हाथ-पैर घंटों रजाई में बैठे रहने के बाद भी ठंडे रहते हैं. क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है?

हमारे हाथ और पैर तब ठंडे पड़ जाते हैं जब उन्हें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता या फिर रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती.

  • Share this:
    कपकपाती ठंड में अक्सर लोग कंबल और रजाई के अंदर ही बैठना पसंद करते हैं ताकि उन्हें गर्मी का अहसास मिलता रहे. घर का कोई सदस्य अगर कुछ काम के लिए घर से बाहर जाने को बोलता है तो लोग हाथ-मुंह सिकोड़ने लगते हैं और कोशिश करते हैं कि अपनी रजाई से बाहर न निकलें. दरअसल कुछ लोगों के हाथ-पैर घंटों रजाई में बैठे रहने के बाद भी ठंडे रहते हैं. क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है? आइए आपको बताते हैं ऐसा क्यों होता है और आप इस स्थिति में क्या-क्या कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र के बाद हर महिला को करने चाहिए ये तीन योगासन, मिलेगा खास फायेदा

    आखिर क्यों होता है ऐसा?
    हमारे हाथ और पैर तब ठंडे पड़ जाते हैं जब उन्हें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता या फिर रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती. ऐसा खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण हो सकता है. कभी-कभी हमें एनीमिया, पैरों में लगातार दर्द, क्रॉनिक फैटिग सिंड्रोम, नसों की क्षति, डायबिटीज, हाइपोथायराइडिज्म जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण जरूरत से ज्यादा ठंड भी लगती है. अगर आपको हमेशा दूसरों से ज्यादा ठंड लगती है या फिर आपके हाथ-पैर गर्म रजाई में रहने के बावजूद ठंडे रहते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

    हालांकि आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे-

    गर्म तेल से करें मालिश
    मसाज करना आपके हाथ और पैरों को गर्म करने का सबसे आसान तरीका होता है. पैरों और हाथ को रगड़ने से रक्त प्रवाह सही होता है और ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है.

    नमक के पानी से नहाएं
    आप एक बाल्टी गर्म पानी में नमक डालिए और अपने पैरों और हाथ को उसमें डालें. पानी की गर्माहट आपके पैरों को गर्म प्रभाव देगा और सॉल्ट आपके शरीर को मैग्निशियम प्रदान करेगा. इससे आपके हाथ-पैर जल्दी गर्म होंगे.

    आयरन युक्त फूड का करें सेवन
    आयरन की कमी एनीमिया के सबसे आम कारणों में से एक है, जिसके परिणामस्वरूप हाथ और पैर ठंडे हो जाते हैं. एनीमिया से लड़ने के लिए, अपने रोजमर्रा की डाइट में खजूर, सोयाबीन, पालक, सेब, सूखे खुबानी, जैतून और चुकंदर जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें.

    इसे भी पढ़ेंः ये 5 गलत आदतें खराब कर रही हैं लड़कियों की फर्टिलिटी, कहीं आप तो नहीं हैं इनकी शिकार

    डॉक्टर से सलाह लें
    कभी-कभी हाथ-पैर ठंडे पड़ना सामान्य है लेकिन अगर ऐसी स्थिति बार-बार रहती है तो आपके लिए डॉक्टर को दिखाना जरूरी हो जाता है. हाथ-पैर ठंडे होने के साथ-साथ अगर आपको थकान, वजन कम होना या बढ़ना, बुखार, जोड़ों का दर्द, हथेलियों और पैरों पर घाव (जिन्हें ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगे) त्वचा पर चकत्ते पड़ना जैसे लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज