लाइव टीवी

शादी से पहले हर लड़के को जरूर सीख लेने चाहिए ये खास काम, जिंदगीभर मिलेगा आराम

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 6:46 AM IST
शादी से पहले हर लड़के को जरूर सीख लेने चाहिए ये खास काम, जिंदगीभर मिलेगा आराम
भले ही आप पैसा खर्च करने से पहले नहीं सोचते होंगे लेकिन शादी के बाद आपको सोच-समझ कर पैसा खर्च करना पड़ेगा.

कुछ खास आदतें आपकी शादीशुदा जिंदगी को बेहतर बना सकती हैं. इन्हें आपको अपनाने की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 6:46 AM IST
  • Share this:
अगर आपकी शादी होने वाली है तो उससे पहले आपको कुछ चीजें जरूर करनी चाहिए. ये सिर्फ लड़कियों के लिए ही जरूरी नहीं होता बल्कि पुरुषों को भी कुछ चीजें सीखना बहुत जरूरी होता है. इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां कम हो जाती हैं. ये वो आदतें हैं जो आपकी शादीशुदा जिंदगी को बेहतर बना सकती हैं. इसलिए आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि शादी से पहले आपको क्या चीजें सीखनी चाहिए ताकि आपके जीवनसाथी और आपके बीच कभी कोई मनमुटाव न हो.

इसे भी पढ़ेंः अरेंज मैरिज से लगता है डर तो कुछ इस तरह बढ़ाएं प्यार, इन बातों का रखें ख्याल

खाना बनाना जरूर सीख लें
शादी से पहले खाना बनाना जरूर सीख लें. इसके दो फायदे हैं पहला आपकी होने वाली पत्नी इस आदत से बेहद प्रभावित होंगी. दूसरा कि अगर आपकी पत्नी कहीं चली जाए तो आपको खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. आप भी वक्त-वक्त पर खुद से खाना बनाकर अपनी पत्नी को खुश रख सकते हैं. यह आपके वैवाहिक जीवन का एक अच्छा मंत्र साबित हो सकता है.

पैसों से संबंधित बैकअप प्लान हो तैयार
शादी से पहले वित्तीय स्थिति को सुधार लें क्योंकि शादी के बाद आप एक से दो हो जाते हैं इसलिए वित्तीय स्थिति मजबूत होनी चाहिए. इसके अलावा आपके पास पैसों से संबंधित बैकअप प्लान भी होने चाहिए. अगर आप वित्तीय स्थिति को नहीं सुधारंगे तो यह आपके वैवाहिक जीवन में मुश्किल खड़ी कर सकता है.

सोच-समझ कर पैसा खर्च करेंशादी से पहले ही आपको पैसों के मामले में व्यवस्थित होना पड़ेगा. भले ही आप पैसा खर्च करने से पहले नहीं सोचते होंगे लेकिन शादी के बाद आपको सोच-समझ कर पैसा खर्च करना पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं और खर्चो में भी इजाफा हो जाता है. इसके अलावा पैसे बचाने की कला भी सिख लें क्योंकि यह आदत आपके भविष्य को सुरक्षित बना सकती है.

इसे भी पढ़ेंः अपने पसंदीदा रंग से जानें अपनी लव लाइफ के बारे में, अब खुलेंगे कई राज

न खाएं कसम
अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर कसमें खाने की आदत है तो इस आदत को खत्म कर दीजिए. आपकी यह आदत शादी के बाद आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने किसी काम को करने के लिए कसम खा ली और फिर आपने वह काम नहीं किया तो समझ जाइए आपका क्या होगा? इसलिए इस आदत को कैसे भी करके छोड़ दें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 6:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर