सावधान! रिसर्च में खुलासा- मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से सिर पर निकल रहे हैं 'सींग'

'वॉशिंगटन टाइम्स' की खबर के मुताबिक, कांटेदार हड्डी खोपड़ी के निचले हिस्से में देखी जा सकती है. ये किसी सींग की तरह लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 22, 2019, 10:49 AM IST
  • Share this:
अगर आप मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए. ये खबर आपको डराने वाला है. एक रिसर्च में पता चला है कि मोबाइल का ज़्यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में 'सींग' निकल रहे हैं. सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई है.

मोबाइल पर घंटों वक्त बिताने वाले युवा खास कर जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच है, वो इस नई बीमारी के ज्यादा शिकार हो रहे हैं. ये रिसर्च ऑस्ट्रेलिया के सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किया गया.

क्या है असली वजह?



'वॉशिंगटन टाइम्स' की खबर के मुताबिक, कांटेदार हड्डी खोपड़ी के निचले हिस्से में देखी जा सकती है और ये किसी सींग की तरह लगता है. डॉक्टरों के मुताबिक, हमारे खोपड़ी का वजन करीब साढ़े चार किलोग्राम का होता है यानी एक तरबूज के बराबर. आमतौर पर मोबाइल का इस्तेमाल करते वक्त लोग अपने सिर को लगातार आगे पीछे की तरफ हिलाते हैं. ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और इसी के चलते हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती है, जो किसी 'किसी सींग की तरह दिखता है. ऐसा सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने से हो रहा है.



एक्स रे में ये सींग साफ-साफ दिख रही है


जिन लोगों में ये हड्डियां बाहर की तरफ निकल रही है, उन्हें इसका एहसास खुद हो जाता है. खास कर ऐसे लोग जो गंजे हैं, उनके सिर पर तो ये साफ-साफ बाहर से ही दिखता है. रिसर्च के समय जब डॉक्टरों ने 18 साल से 86 साल के लोगों के सिर के एक्स-रे किए तो पता चला कि ये हड्डियां 18-30 के लोगों के सिर में ज्यादा निकल रहे हैं.

ये लगातार बढ़ता रहता है
इतना ही नहीं रिसर्च में ये भी पता चला है कि इस सींग का आकार लगातार बढ़ता रह रहता है. ये कभी खत्म नहीं होता है. आजकल लोग सिर्फ दो घंटे ही कुछ पढ़ते हैं और ज्यादातर समय वो मोबाइल पर ही बिताते हैं, वो इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं. यानी अगर आप ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपको सावधान रहने की जरुरत है.

ये भी पढ़ें:

International Yoga Day: बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐसे रहती हैं फिट

ऑफिस चेयर पर बैठकर ही करें ये आसन, है बेहद फायदेमंद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading