लाइव टीवी

एक ऐसा ग्रह जहां हो सकती है जीवन की संभावना, मिले पानी के संकेत!

News18Hindi
Updated: September 26, 2019, 4:39 PM IST
एक ऐसा ग्रह जहां हो सकती है जीवन की संभावना, मिले पानी के संकेत!
एक ऐसा ग्रह जहां हो सकती है जीवन की संभावना, मिले पानी के संकेत!

NASA Goddard के youtube वीडियो के अनुसार, पानी की मौजूदगी की वजह से इस ग्रह पर जीवन की संभावना होनी मुमकिन हैं. इस ग्रह के atmosphere में पानी की वाष्प मिली है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 4:39 PM IST
  • Share this:
धरती के अलावा किसी और ग्रह पर जीवन की संभावना को लेकर वैज्ञानिक काफी समय से शोध में लगे हुए हैं. हाल में ही एक ऐसे ग्रह का पता चला है जो पृथ्वी से 110 लाइट इयर (प्रकाश वर्ष) की दूरी पर है. दरअसल, वैज्ञानिकों को इस गृह पर पानी होने के कुछ प्रमाण मिले हैं. फिलहाल वैज्ञानिकों ने इस ग्रह का नामकरण 'Super Earth' K2-18b किया है. आइए जानते हैं इस ग्रह के बारे में जो साबित हो सकता है पृथ्वी का विकल्प...

इसे भी पढ़ेंः अनोखा म्यूजिक कम्पटीशन, दूर देशों से आए पक्षी गाएंगे गाना, इतना है इनाम

NASA Goddard के youtube वीडियो के अनुसार, पानी की मौजूदगी की वजह से इस ग्रह पर जीवन की संभावना होनी मुमकिन है. इस ग्रह के atmosphere में पानी की वाष्प मिली है और इस ग्रह का स्वरुप भी काफी कुछ  पृथ्वी जैसा ही है.





इस प्रोजेक्ट पर वैज्ञानिकों की दो टीमों, university college london's centre for space exochemistry data (CSED) और Universite de Montreal ने शोध किया है. वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि इस ग्रह का आकार पृथ्वी की तुलना में 8 गुना ज्यादा बड़ा है. यहां का तापमान भी ऐसा है जहां जीवन का विकास हो सकता है.



इसे भी पढ़ेंः इस बार पूरब के स्विट्जरलैंड की करें सैर, यूरोप घूमना भूल जाएंगे
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 4:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading