पुरानी कॉफी बीन्स का इस तरह करें इस्तेमाल, गार्डेनिंग से लेकर सफाई का पूरा होगा काम

कॉफी बीन्स का प्रयोग हम डेकोरेशन के लिए भी कर सकते हैं. Image-shutterstock,com

आपके पास अगर पुराने कॉफी बीन्‍स (Coffee Beans) पड़े हों तो आप इनका प्रयोग कई अन्‍य चीजों में भी कर सकते हैं.

  • Share this:
    Extraordinary Uses Of Coffee Beans : अगर आप घर पर फिल्‍टर कॉफी पीते हैं और मशीन में पिसी कॉफी बीन्‍स (Coffee Beans) से फ्रेश कॉफी बनाना पसंद करते हैं तो हो सकता है कि आपके पास कई पुराने कॉफी बीन्‍स पड़े हों जो या तो खराब हो गए हों या उनकी खुशबू चली गई हो. ऐसे में इन महंगे कॉफी बीन्‍स को फेंकना हर किसी को अखड़ता है. अगर आप भी इस दुवि‍धा से गुजर रहे हैं तो बता दें कि आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे कॉफी बीन्‍स टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी पुरानी बीन्‍स का बहुत ही सही तरीके से उपयोग (Extraordinary Uses) कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

    1.गुलाब के पौधों के लिए फर्टिलाइजर के रूप में प्रयोग

    पिसी हुई बीन्स गुलाब के पौधों के लिए बहुत अच्छे फर्टिलाइजर की तरह काम कर सकती हैं. इसमें बहुत हाई नाइट्रोजेन कंटेंट होता है जो पौधों के ग्रोथ‍ के लिए बहुत जरूरी एलिमेंट है. ऐसे में आप पौधे के आस-पास की मिट्टी को थोड़ा सा खोदकर कॉफी ग्राउन्ड्स उसमें दबा दें. ये न सिर्फ गुलाब बल्कि हर तरह के फूलों और फलों के पौधों के लिए अच्छा फर्टिलाइजर हो सकता है.



    इसे भी पढ़ें : बड़े काम की चीज है पेट्रोलियम जेली, जानें किन चीजों में कर सकते हैं इसका इस्तेमाल
     




    2.डेकोरेशन में प्रयोग

    कॉफी बीन्स का प्रयोग हम डेकोरेशन के लिए भी कर सकते हैं.  उदाहरण के तौर पर, फ्लावर पॉट्स का डेकोरेशन, कैंडल होल्डर डेकोरेशन आदि.

    3. कीड़े-मकोड़े और मच्छर को भगाने के लिए

    कॉफी की खुशबू काफी स्ट्रॉन्ग होती है और ऐसे में ये आपके गार्डन, हॉल, किचन आदि में कीड़े-मकोड़ों को दूर करने के काम आ सकती है. आप कॉफी बीन्स को ग्राइंड कर एक कटोरे में भर कर रख दें. इसकी खुशबू से सभी कीट पतंगे दूर रहेंगे. इसे हर हफ्ते बदलते रहें.

    4.बदबू रखे दूर

    यह रूप फ्रेशनर की तरह भी काम करता है. कॉफी बीन्स में बहुत ज्यादा खुशबू होती है  जो घर की सीलन की बदबू, कचरे की बदबू, प्याज-लहसुन की बदबू आदि को हटाने के लिए बहुत अच्छा काम कर सकती है.





    इसे भी पढ़ें : Summer Style: इस समर सीजन कॉटन नहीं लिनन है फैशन में, इन 5 तरीकों से करें कैरी



    5. बर्तनों की सफाई के लिए  

    कॉफी ग्राउंड्स का प्रयोग बर्तनों की सफाई के लिए भी किया जा सकता है. अगर बर्तन जल गए हैं तो उसे थोड़ा सा गीला करके कॉफी ग्राउंड्स को उसमें डालें और रगड़ें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: