वर्क फ्रॉम होम से थक गई हैं आंखें, आराम के लिए अपनाएं ये 3 खास टिप्स

काम करने के दौरान कई लगो घंटों दौरान लैपटॉप स्क्रीन पर चिपके रहना पड़ता है.
काम करने के दौरान कई लगो घंटों दौरान लैपटॉप स्क्रीन पर चिपके रहना पड़ता है.

अगर आपको भी अक्सर आंखों (Eyes) में थकान महसूस होती है तो ये खास घरेलू उपचार (Home Remedy) आपकी आंखों को राहत देने में अद्भुत तरीके से काम करते हैं. यह उपाय आंखों को सूदिंग इफेक्‍ट देने के साथ ही सूजन और डार्क सर्कल्‍स (Dark Circles) से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं.

  • Share this:
आजकल आंखों की केयर (Eye Care) करना ज्यादा जरूरी हो गया है क्‍योंकि इतने लंबे समय तक वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करने से आंखें थक जाती हैं. आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर निर्भरता कई गुना बढ़ गई है. काम करने के दौरान कई लगो घंटों दौरान लैपटॉप स्क्रीन पर चिपके रहना पड़ता है. साथ ही कहीं कोई जरूरी ईमेल (E-Mail) या मैसेज (Message) मिस न हो जाए, इसके लिए बार-बार फोन चेक करना होता है. यही कारण है कि अक्सर आंखों में रेडनेस, जलन और सूजन दिखाई दे सकती है. ऐसे में आंखों की देखभाल करना भी जरूरी हो जाता है. ऐसे में आपको न केवल अपनी आंखों को थोड़ा आराम देने की जरूरत है बल्कि उन्हें हेल्‍दी भी रखना चाहिए. अगर आपको भी अक्सर आंखों में थकान महसूस होती है तो ये खास घरेलू उपचार (Home Remedy) आपकी आंखों को राहत देने में अद्भुत तरीके से काम करते हैं. यह उपाय आंखों को सूदिंग इफेक्‍ट देने के साथ ही सूजन और डार्क सर्कल्‍स (Dark Circles) से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं. आइए आपको बताते हैं इन उपायों के बारे में.

खीरा
खीरा थकी आंखों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें डी-टॉक्सिफाइंग और डायूरेटिक प्रोपर्टीज होती हैं. इसमें मौजूद विटामिन-सी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.

कैसे करें इस्‍तेमाल
खीरे को लेकर उसके स्‍लाइस काट लें. फिर आंखों को बंद करके उन पर खीरे की एक-एक स्लाइस रखें. इसे कम से कम 15 से 30 मिनट के लिए आंखों पर रखें. इससे आपको बहुत ही रिलैक्‍स महसूस होगा.



आलू
कच्चा आलू भी आंखों की थकान को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आंखों को ठंडक देता है.

इस्‍तेमाल का तरीका
आलू को लेकर कद्दूकस कर लें. फिर इसे अपनी आंखों को बंद करके उस पर रखें. खीरे की तरह इसे भी कम से कम 20 मिनट तक आंखों पर जरूर रखें. इससे आपकी आंखों की थकान दूर होगी और डार्क सर्कल्‍स से भी छुटकारा मिलेगा।.

टी बैग्स
थकी आंखों को ठीक करने के लिए आप टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टी बैग्स में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की सूजन को भी ठीक करते हैं.

कैसे करें इस्‍तेमाल
इसके लिए इस्तेमाल किए गए टी बैग्स में से सारे पानी को अच्छे से निचोड़ लें. फिर इसे फ्रीजर में कुछ देर रखकर ठंडा कर लें. इन टी बैग्स को आंखों पर कम से कम 10 मिनट तक रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज