Home /News /lifestyle /

कोरियन ब्यूटी सा चमकदार चेहरा पाने के लिए फॉलो करें 10 आसान स्टेप्स

कोरियन ब्यूटी सा चमकदार चेहरा पाने के लिए फॉलो करें 10 आसान स्टेप्स

हेल्दी और खूबसूरत त्वचा (Beautiful Skin) हर व्यक्ति की चाहत होती है.

हेल्दी और खूबसूरत त्वचा (Beautiful Skin) हर व्यक्ति की चाहत होती है.

Face Care Tips: अगर बात करें हमारी ब्यूटी टिप्स की तो हमे सिर्फ तीन चरणों से ही गुजरना होता है. पहली क्लीनिंग, दूसरी टोनिंग और तीसरी मॉश्चराइज़िंग, लेकिन आज हम आपको कोरियन फेस केयर टिप्स (Korean Face Care Tips) में पूरी 10 स्टेप्स एक-एक कर बताएंगे. आइए जानते हैं पूरी प्रॉसेस.

अधिक पढ़ें ...

Face Care Tips: हेल्दी और खूबसूरत त्वचा (Beautiful Skin) हर व्यक्ति की चाहत होती है. अगर बात की जाए कोरियन ब्यूटी (Korean Beauty) की तो क्या कहने. कोरियाई लोगों का खूबसूरती के प्रति जूनून तो हम सब जान ही गए हैं, और कहीं न कहीं मन में आता है कि हमारी त्वचा भी कोरियाई गर्ल्स की तरह चमकदार और खूबसूरत हो. लेकिन कोरियन ब्यूटी पाना इतना आसान काम नहीं है. इसके लिए कड़ी मेहनत और लम्बी प्रॉसेस को फॉलो करना होता है. अगर बात करें हमारी ब्यूटी टिप्स की तो हमे सिर्फ तीन चरणों से ही गुजरना होता है. पहली क्लीनिंग, दूसरी टोनिंग और तीसरी मॉश्चराइज़िंग, लेकिन आज हम आपको कोरियन फेस केयर टिप्स (Korean Face Care Tips) में पूरी 10 स्टेप्स एक एक कर बताएंगे. आइए जानते हैं पूरी प्रॉसेस.

1. ऑयल बेस्ड क्लींज़र
यह फर्स्ट स्टेप बहुत ही आसान और महत्वपूर्ण है. ऑयल बेस्ड क्लींज़र जो सभी अशुद्धियों, गंदगी, और मेकअप को हटाने में मदद करता है, लेकिन स्किन की लिपिड परत पर मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की भी रक्षा करता है.

2. डबल क्लींज़िंग
यह क्लींज़र पानी बेस्ड क्लींज़र है, इसका इस्तेमाल इससे पहले ऑयल बेस्ड क्लींज़र का ऑयल साफ करने, गंदगी, पसीने को हटाने और आपके रोमछिद्रों को तरोताजा करने में मदद करता है.

3. एक्सफोलिएट करना (गंदगी छुटाना)
आपकी त्वचा पर जमा डस्ट, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स या फिर डेड स्किन से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. इन्हें हटाने के लिए आप हफ्ते में 2-3 बार एक्सफोलिएट कर सकती हैं. आपकी त्वचा की बनावट के अनुसार, एक्सफ़ोलीएटिंग या गंदगी हटाने के लिए स्क्रब या केमिकल लिक्विड का इस्तेमाल कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें – उबली चाय पत्ती को फेंके नहीं, इस तरह करें घर के कामों में इस्तेमाल

4. टोनर
टोनर इस प्रक्रिया का अगला चरण है. यह आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है.

5. एसेंस
एसेंस वैसे तो सीरम और टोनर का पानी बेस्ड मिश्रण है. जो आपकी स्किन को हाइड्रेटेड और बेदाग रखेगा. इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन ब्राइट, रेडिएंड और पिगमेंट रहित होगी.

6. सीरम
सीरम का इस्तेमाल आपके चेहरे पर नमी लाने के लिए आवश्यक है. इसका प्रयोग झुर्रियां, सूखापन, हाइपर-पिग्मेंटेशन को रोकता है.

7. शीट मास्क
शीट मास्क एक फेमस कोरियाई प्रॉडक्ट है. जो त्वचा के लिए आरामदायक होने के साथ-साथ उपयोग में भी आसान है. चेहरे के आकार का मास्क सीरम और हाइड्रेटिंग एसेंस में भिगोया जाता है. जो स्किन को पोषण देता है और सभी प्रकार की स्किन के लिए उपयुक्त है.

यह भी पढ़ें – Pet Care Tips: सर्दियों में अपने पालतू का रखें ख्याल, अपनाएं कुछ आसान टिप्स

8. आई क्रीम
आपके चेहरे का सबसे संवेदनशील क्षेत्र आपकी आंखों के पास की स्किन होती है. यह झुर्रियों और बढ़ती उम्र को दिखाने वाला पहला क्षेत्र है, इसलिए आई क्रीम ड्राय स्किन को हाइड्रेट करने, यंग और चमकदार स्किन बनाए रखने में मदद करती है.

9. मॉइस्चराइजर
एक मॉइस्चराइजर आपकी स्किन को ग्लो देता है. जिससे आपकी स्किन और भी ज्यादा चमकदार दिखती है.

10. सनस्क्रीन
अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण चरण है सनस्क्रीन. क्योंकि यह हानिकारक यूवी किरणों को आपकी स्किन तक पहुंचने से रोकता है, जिससे स्किन कैंसर और डीएनए डैमेज की संभावना कम हो जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Lifestyle, Skin care in winters

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर