मोती की तरह चमकेगा चेहरा, बस घर पर बनाएं आलू के आइस क्यूब्स और ऐसे लगाएं

मोती की तरह चमकेगा चेहरा, बस घर पर बनाएं आलू के आइस क्यूब्स और ऐसे लगाएं
चेहरे पर कभी भी सीधे तौर पर आइस क्‍यूब न लगाएं. इसका एक टुकड़ा लेकर उसे पहले एक कॉटन के रूमाल में लपेटें और फिर चेहरे पर मलें.

आलू (Potato) का रस चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स और डार्क सर्कल (Dark Circle) को दूर करने में मदद करता है. इसलिए अगर इसके रस के साथ नींबू (Lemon) और अनार के रस को मिक्‍स कर के आइस क्‍यूब्‍स (Ice Cubes) तैयार किए जाएं, तो स्‍किन को दोगुना फायदा पहुंचता है.

  • Share this:
तपतपाती गर्मी में चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग आइस क्‍यूब (Ice Cube) से फेस मसाज करते हैं. इसका नियमित रूप से इस्‍तेमाल करने से स्‍किन पोर्स टाइट होते हैं और पिंपल्स (Pimples) से भी छुटकारा मिलता है. कई लोग घरों में गुलाब जल (Rose Water) डालकर या फिर खीरे (Cucumber) के रस का इस्‍तेमाल कर के इसे तैयार करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसे आलू (Potato) की मदद से भी तैयार किया जा सकता है. जी हां, हम सभी जानते हैं कि आलू का रस चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स और डार्क सर्कल (Dark Circle) को दूर करने में मदद करता है. इसलिए अगर इसके रस के साथ नींबू और अनार के रस को मिक्‍स कर के आइस क्‍यूब्‍स तैयार किए जाएं, तो स्‍किन को दोगुना फायदा पहुंचता है. आइए जानते हैं इसे घर पर कैसे बनाया जाए और क्या हैं इसके फायदे.

पोटैटो आइस क्यूब बनाने का तरीका
इसे बनाने के लिए आपको आलू, नींबू और अनार के रस की जरूरत होती है. कच्‍चे आलू को मिक्‍सर में पीसकर उसका रस निचोड़ लें. फिर उसमें नींबू और अनार का रस मिक्‍स करें. फिर इन्‍हें एक आइस ट्रे में डालकर कम से कम दो दिनों तक फ्रीजर में रख दें.

इसे भी पढ़ेंः Skin Care Tips: अब हींग से चमकेगा चेहरा, ऐसे बनाएं फेस पैक और देखें कमाल
लगाने का तरीका


चेहरे पर कभी भी सीधे तौर पर आइस क्‍यूब न लगाएं. इसका एक टुकड़ा लेकर उसे पहले एक कॉटन के रूमाल में लपेटें और फिर चेहरे पर मलें. साथ ही इससे अपनी गर्दन को कवर करना न भूलें. चेहरे पर एक दिन में एक ही आइस क्‍यूब लगाएं. इसका इस्तेमाल करने के बाद आखिर में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

डार्क सर्कल्स करता है दूर
आलू थकी हुई आंखों को आराम दिलाता है. यही नहीं अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो भी आलू के आइस क्‍यूब मलने से वह हल्‍के हो सकते हैं. आप चाहें तो आंखों पर ठंडे आलू के स्लाइस भी लगा सकते हैं.

स्‍किन के लिए आलू के फायदे
आलू में एक तरह का ब्‍लीचिंग एजेंट पाया जाता है, जो चेहरे के रंग को साफ करने में मदद करता है. इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से स्‍किन का कालापन दूर होता है और स्‍किन ब्राइट बनती है. आप इसे नींबू या फिर टमाटर के रस के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब से चेहरे पर करें ये एक काम, बदल जाएगा लुक

चेहरे को बनाएं ग्लोइंग
यदि आपकी स्‍किन चमक खो बैठी है, तो आलू का रस लगाएं. आलू में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो स्‍किन में समा कर उसे अंदर से पोषण देते हैं. आलू से बना आइस क्‍यूब नियमित चेहरे पर लगाने से स्‍किन का रंग साफ होता है और कुछ ही दिनों में यह फर्क साफ दिखाई देने लगता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading