लाइव टीवी

जब घर पर मिनटों में फेशियल से चमकेगा चेहरा, तो पार्लर में पैसे क्यों बहाना

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 4:38 PM IST
जब घर पर मिनटों में फेशियल से चमकेगा चेहरा, तो पार्लर में पैसे क्यों बहाना
क्लींजिंग के बाद आप आलू के जरिए फेशियल कर सकती हैं.

घर पर फेशियल करने के लिए सबसे पहले बालों को हेयरबेंड के जरिए अच्छे से पीछे की तरफ बांध लीजिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि फेशियल के दौरान चेहरे पर बाल या फेशियल क्रीम लगने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 4:38 PM IST
  • Share this:
घर, ऑफिस, बच्चों का स्कूल की टेंशन आजकल की लाइफ कितनी परेशान और बिजी हो गई है. खासकर महिलाओं के लिए नौकरी, परिवार दोहरी जिम्मेदारियों के कारण अक्सर महिलाएं खुद को वक्त नहीं दे पाती हैं. भागमभाग के बीच घंटों पार्लर में सिर्फ फेशियल के लिए बैठना कुछ ही महिलाओं के लिए पॉसिबल रह गया है. पार्लर में वक्त बिताना ज्यादातर महिलाओं के लिए एक सपने जैसा है. जो महिलाएं पार्लर में फेशियल नहीं करवाती हैं उन्हें अकसर अपनी डेड स्किन की टेंशन रहती है. अगर, आप भी उन्हीं महिलाओं या लड़कियों में शामिल हैं, जो पार्लर में वक्त नहीं गुजार पाती हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. अब आप घर पर ही फेशियल करके चेहरे को चमका चकती हैं, आइए जानते हैं कैसे

ऐसे करें फेशियल की तैयारी

- घर पर फेशियल करने के लिए सबसे पहले बालों को हेयरबेंड के जरिए अच्छे से पीछे की तरफ बांध लीजिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि फेशियल के दौरान चेहरे पर बाल या फेशियल क्रीम लगने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है.

- फेशियल के लिए सबसे पहले चेहरे को क्लींजिंग क्रीम या लोशन से साफ करें. आप अपने स्किन टाइप के हिसाब से बाजार से क्लींजिंग लोशन खरीद सकते हैं.



- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो क्लींजिंग का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से फेसवॉश से धोएं.

- क्लींजिंग करते वक्त नाक, गर्दन और कान के पीछे वालों हिस्सों को बिल्कुल भी न भूलें. क्योंकि इन हिस्सों पर गंदगी सबसे ज्यादा जमती है और हम इसे भूल जाते हैं.

आलू फेशियल (Potato Facial))

 

क्लींजिंग के बाद आप आलू के जरिए फेशियल कर सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले एक आलू को दीजिए. आलू का छिलकर इसका रस निकाल लीजिए. अब इस रस को चेहरे पर अच्छे से कॉटन से लगाइए. जब आलू का रस पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लीजिए. इसके बाद चेहरे पर लाइट मॉइश्चराइजर लगाइए. आलू फेशियल से चेहरे के दाग-धब्बों, काले घेरे को आसानी से हटाया जा सकता है.

 

चॉकलेट फेशियल (chocolate facial)

आजकल पॉर्लर में चॉकलेट फेशियल (chocolate facial) काफी ट्रेडिंग है. चॉकलेट फेशियल के किसी भी डार्क चॉकलेट को पिघलाकर चेहरे पर लगाएं और चेहरे और गर्दन की अच्छी तरह मसाज करते हुए, कॉटन से साफ करें. चॉकलेट फेशियल से स्किन लंबे समय तक ग्लोइंग दिखती है.

 

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 4:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर