Falahari Dosa Recipe: समा डोसे से नवरात्रि में बनाएं साउथ इंडियन माहौल

फलाहारी समा के चावल का डोसा रेसिपी (pic credit: instagram/thegameoffeatures)
फलाहारी समा के चावल का डोसा रेसिपी (pic credit: instagram/thegameoffeatures)

फलाहारी समा के चावल का डोसा रेसिपी (Falahari Dosa Recipe) : नवरात्रि (Navratri 2020) में बनाएं साउथ इंडियन (South Indian Cuisine) खाना स्पेशल फलाहरी समा के चावल का डोसा. जानें रेसिपी ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 6:33 AM IST
  • Share this:
फलाहारी समा के चावल का डोसा रेसिपी (Falahari Dosa Recipe) : नवरात्रि (Navratri 2020) 17 अक्टूबर से शुरू हो रही है. नवरात्रि में भक्त नौ दिन का व्रत रखेंगे और उपवास में फालाहारी का सेवन करेंगे. के उपवास चल रहे हैं. रोज फलाहारी का सेवन करना वाकई मुश्किल होता होगा.अगर आपको साउथ इंडियन खाना पसंद है तो क्यों न इस बार नवरात्रि पर फलाहारी डोसा (Dosa) बनाएं. बहुत से लोगों को डोसा काफी पसंद होता है. आइए आज आपको बनाना सिखाते हैं कि किस तरह आप नवरात्रि में बन सकती हैं फलाहारी डोसा. जानें नवरात्रि स्पेशल फलाहरी समा के चावल का डोसा की रेसिपी...
फलाहारी समा के चावल का डोसा के लिए सामग्री:
समा के चावल -1 कप
घी - 4 टेबल स्पून
नारियल कद्दूकस - ¼ कप
सेंधा नमक - स्वादानुसार
फलाहारी समा के चावल का डोसा की रेसिपी:


1. फलाहारी समा के चावल का डोसा बनाने के लिए समा के चावल को पानी से 3 बार धोकर. 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद चावल का पानी निकाल दीजिए.
2. अब मिक्सी में चावल और नारियल के लच्छे डालकर और 3 से 4 टेबल स्पून पानी डालकर अच्छे से चला लें. पेस्ट को एकदम महीन बनाना है.

3. अब एक गहरे बर्तन में इस पेस्ट को निकाल लें. फिर से इसमें डेढ़ कप पानी डालकर चमचे से अच्छे से मिला लें. अब इसमें नमक डालिए और ध्यान रखिए कि मिश्रण थोड़ा पतला हे रहेगा. इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं ये ज्यादा पतला न हो जाए.

4. अब नानस्टिक तवा को हल्का गर्म करें और इसपर चारों तरफ थोड़ा घी फैलाएं. डोसे क्र बैटर को चमचे में लेकर इसके तवे पर पतली परत की तरह फैलाएं. चम्मच में थोड़ा सा घी या रिफाइंड लेकर डोसे के चारों तरफ डालें. डोसे को दो से तीन मिनट तक इसी तरह सिंकने दें. इसके बाद इसे पलट लें. मद्धम आंच पर इसे हल्का गुलाबी होने तक सेंकें.

5. जब लगे कि डोसा हल्का क्रिस्पी हो गया है तो इसे पलट कर 2 मिनट तक सेंकें और फिर लपेट कर प्लेट पर निकाल लें. लीजिए तैयार हो चुका है आपका नवरात्रि स्पेशल फलाहारी डोसा. आप नारियल या मूंगफली की फलाहारी चटनी के साथ इसे डोसे का लुत्फ़ उठा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज