3 रेसिपी: इफ्तार के बाद डिनर को खास बनाएंगे ये लजीज़ पकवान

आप भी रोजा इफ्तार को खास बनाना चाहते हैं तो आपको बता रहे हैं लाजवाब रेसिपीज. ये रेसिपीज नॉनवेज पकवानों में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं.

News18Hindi
Updated: May 17, 2018, 12:47 PM IST
3 रेसिपी: इफ्तार के बाद डिनर को खास बनाएंगे ये लजीज़ पकवान
रमज़ान के खास पकवान
News18Hindi
Updated: May 17, 2018, 12:47 PM IST
रमजान अपने साथ ढेरों खुशियां और जश्न के बहाने साथ लाता है. घर की रसोई हर तरह के लजीज खाने से भरी रहती है. हर दिन रोजा इफ्तार करने के लिए ढेरों पकवान बनाएं जाते हैं. आप भी रोजा इफ्तार को खास बनाना चाहते हैं तो आपको बता रहे हैं लाजवाब रेसिपीज. ये रेसिपीज नॉनवेज पकवानों में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं. आप भी इसे बनाकर परिवार और मेहमानों के लिए डिनर को खास बना सकते हैं.

1.मुर्ग मलाई कबाब-

सामग्री:
500 ग्राम चिकन (बोनलेस)

1 चम्मच बेकिंग पाउडर
1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 हरी मिर्च
½ कप प्रोसेस्ड चीजं
1 चम्मच फ्रेश क्रीम
2 चम्मच कॉर्नफ्लोर
2 चम्मच दही
1 चम्मच इलायची पाउडर
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया

विधि:
मुर्ग मलाई कबाब बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चिकन ले और उसमें काली मिर्च पाउडर, बेकिंग पाउडर, नमक और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर के छोटे वाले जार में हरी मिर्च, हरा धनिया, ग्रेटेड चीज, अदरक लहसुन का पेस्ट, क्रीम और दही डालकर पीस लें. अब तैयार पेस्ट को मेरिनेट किए हुए चिकन में डालें और इसमें कॉर्नफ्लोर और तेल डालकर अच्छे से मिलाएं. अब एल्युमीनियम फॉइल लगी हुई ओवन ट्रे के ऊपर अच्छे से तेल लगाएं और मेरिनेट चिकन को इसपर रख कर ओवन में बेक करें, जब बेक हो जाए तो सर्विंग प्लेट में निकाल कर सर्व करें.

2.दम बिरयानी-

सामग्री:
750 ग्राम- मटन
500 ग्राम- चावल
03 (मीडियम साइज़ के)- प्याज
04 (मीडियम साइज के)- टमाटर
1/2 कप- घी
150 ग्राम- दही
02 बड़े चम्मच- अदरक पेस्ट
02 बड़े चम्मच- लहसुन पेस्ट
लगभग एक गड्डी- धनिया पत्ती
एक चुटकी- खाने वाला ज़रदई रंग
बारीक कटा पुदीना
लगभग 45 ग्राम- बिरयानी मसाला
01 बड़ा चम्मच- केवड़ा जल
स्वादानुसार नमक

विधि:
सबसे पहले चावल को धोकर लगभग 10 मिनट के लिए भिगाकर छोड़ दें. इस बीच मटन को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. अब प्याज, टमाटर को धोकर बारीक काट लें. इसके साथ ही धनिया और पुदीना को भी साफ कर बारीक-बारीक कतर लें. अब एक पैन में घी डालकर गर्म करें. इसमें कटा हुआ प्याज डाल सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद मटन के पीस डालकर चलाते हुए लगभग 10 मिनट तक भूनें. अब पैन में कटे हुए टमाटर, अदरक-लहसुन पेस्ट, दही, बिरयानी मसाला और हल्का सा नमक डाल अच्छी तरह से चलाएं. गैस की आंच मीडियम कर दें और मिश्रण को लगभग 15 मिनट तक पकाएं. जब तक मटन पक रहा है, एक अलग पैन में लगभग 3 लीटर पानी लेकर उसमें चावल और स्वादानुसार नमक डालकर उबाल लें. जब चावल पक जाने पर चावल का पानी अलग कर दें. अब एक पैन को धीमी आंच पर गर्म करें. पैन में चावल और मटन करी की परतें लगा लें. सबसे पहले थोड़ा सा चावल, फिर करी, फिर चावल फिर करी. हर परत पर आधा कप पानी में घुला हुआ खाने वाला रंग, हरी धनिया, पुदीना और केवड़ा छिडकते रहें. अब पैन को ढंक दें और थोड़ी देर तक पका लें. गैस बंद कर दें. लजीज मटन बिरयानी तैयार है. ईद पर पूरे परिवार और दोस्तों के साथ इसका लुत्फ उठाएं.

3.मटन कोरमा-

सामग्री:
250 ग्राम मटन (हड्डियों के साथ)
150 ग्राम मोटी कटी हुई प्याज
12-15 इलायची
15 लौंग
50 ग्राम शुद्ध घी
एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
2 छोटे चम्मच लहसुन-अदरक का पेस्ट
2 छोटे चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच मटन मसाला
लगभग 35 ग्राम दही
जरूरत के हिसाब से तेल
नमक स्वादानुसार

विधि:
सबसे पहले तेल गर्म करें, साथ ही साथ उसमें घी डालें. अब इसमें लौंग, इलायची और 150 ग्राम प्याज़ डालें और प्याज़ को तब तक पकाएं, जब तक कि वह नरम और हल्की सुनहरी न हो जाए. 5 मिनट बाद इसमें मटन डालें. मटन को प्याज़ और तेल में लगभग 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं ताकि मटन अच्छी तरह से पक सके. अब इस मिश्रण को लहसुन-अदरक का पेस्ट और दही डालकर थोड़ी देर तक दोबारा पकने दें. अब इसमें मसाले डालें. स्वादानुसार नमक और अंदाज से पानी डालकर लगभग 10 मिनट के लिए पकाएं. गैस बंद कर दें. मटन कोरमा तैयार है. इसे पुदीना से सजाकर गर्मागर्म खाएं और खिलाएं.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर