Home /News /lifestyle /

famous dishes of jammu kashmir in hindi pra

घूमने के लिए ही नहीं, खास जायके के लिए भी दुनियाभर में मशहूर है जम्‍मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में रोगन जोश बेहद लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है.

जम्मू-कश्मीर में रोगन जोश बेहद लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है.

कश्‍मीरी पुलाव हो या रोगन जोश, सैलानियों को जम्‍मू कश्‍मीर प्रांत का खास जायका काफी पसंद है. आपको बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में आपको नॉन वेज डिशेज की वेरायटीज तो मिलेगी ही, साथ ही वेजिटेरियन खाना भी बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

Famous Dish of Jammu and Kashmir: दूर तक फैली वादियां और अनंत आकाश. जम्मू-कश्मीर के इस विहंगम नजारे के साथ यहां का खास जायका भी दुनियाभर के पर्यटकों को खूब आकर्षित करता रहा है. कश्‍मीरी खाने में मुगलों और अरबों का प्रभाव है जो यहां के स्‍थानीय चौके में आकर एक नये रूप में विकसित हुआ है. फिर वो चाहे कश्‍मीरी पुलाव हो या रोगन जोश, सैलानियों को यहां की खास डिशेस (Dishes) काफी मजेदार लगती हैं.

आपको बता दें कि कश्‍मीर, जम्‍मू और लद्दाख में आपको नॉन वेज खानों की वेरायटीज तो मिलेगी ही, साथ ही वेजिटेरियन खाना भी बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा. यही वजह है कि दुनियाभर के सैलानी यहां घूमने के अलावा स्‍थानीय खाने-पीने का स्‍वाद लेने भी बार बार चले आते हैं. तो आइए जानते हैं कि जम्‍मू-कश्‍मीर के कुछ खास जायकों के बारे में.

नदरू यखिनी 
नदरू यखिनी जम्‍मू कश्‍मीर का एक काफी प्रचलित फूड है जिसे दही और कमल ककड़ी के इस्‍तेमाल से बनाया जाता है. इसमें इलायची, तेजपत्ता और अदरक की खास खुशबू होती है जो स्‍वाद को और बढ़ा देती है. ऐसे में अगर आप जम्मू की तरफ घूमने जा रहे हैं तो इसे ज़रूर टेस्ट करें.

इसे भी पढ़ें: Masala Vada Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं मसाला वड़ा, इस तरह झटपट हो जाएगा तैयार

 

गोश्तबा
गोश्तबा भी जम्मू कश्मीर का पारंपरिक व्यंजन है. कहते हैं कि इसे यहां के राजाओं महाराजाओं के जमाने से पसंद किया जाता रहा है. इसे कश्मीर की शाही डिश के रूप में भी जाना जाता है. गोश्तबा एक तरह का मटन कीमा होता है जिसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाए जाते हैं और दही की ग्रेवी के साथ तैयार किया जाता है.

योगर्ट लैंब करी
अगर आप जम्‍मू-कश्‍मीर गए और योगर्ट लैंब करी का जायका नहीं लिया तो आपकी यात्रा अधूरी है. इसे बनाने में मालवा के फूल, हरी काली इलायची और प्याज, पुदीने की सूखी पत्तियां डाली जाती हैं जो इसे और भी टेस्टी बनाता है.

सीक कबाब
अगर आप नॉनवेज स्नैक्स टेस्ट करना चाहते हैं तो यहां के सीक कबाब ज़रूर ट्राई करें. इसे आप स्टार्टर के तौर पर भी लंच या डिनर में ट्राई कर सकते हैं.

रोगन जोश
जम्मू-कश्मीर में रोगन जोश बेहद लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है. रोगन जोश में लैंब मीट का इस्‍तेमाल किया जाता है और इसमें अलग-अलग मसालों, दही और प्याज का इस्‍तेमाल किया जाता है. आप इसे चावल या नान के साथ खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Pyaz Ki Sabji Recipe: प्याज की सब्जी से बदलें मुंह का ज़ायका, इस तरह से बनाएं

 

हाक
क्‍लीयर सूप टेक्‍सचर की ये डिश जम्मू और कश्मीर में काफी पसंद की जाती है. बाहर से आए सैलानी भी इसे बड़े ही चाव से खाते हैं. इस डिश में पालक व लोकल सब्जियों का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यहां का दम आलू, राजमा आदि भी आप जरूर ट्राई कर सकते हैं.

Tags: Food, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर