Home /News /lifestyle /

'देसी तड़के' वाली चाइनीज डिश खाने का मन है तो मोती नगर में स्थित ‘इंडो चाइनीज अड्डा’ है बेस्ट प्लेस

'देसी तड़के' वाली चाइनीज डिश खाने का मन है तो मोती नगर में स्थित ‘इंडो चाइनीज अड्डा’ है बेस्ट प्लेस

वेस्ट दिल्ली के मोटी नगर में स्थित है इंडो चाइनीज अड्डा

वेस्ट दिल्ली के मोटी नगर में स्थित है इंडो चाइनीज अड्डा

Famous Food Outlets in Delhi: वेस्ट दिल्ली के मोती नगर इलाके (Moti Nagar) में ‘इंडो चाइनीज अड्डा’ (Indo Chinese Adda) पर मिलने वाली हर डिश की एक खास बात ये है कि उनमें चाइनीज-भारतीय स्वाद का संगम (Indian-Chinese taste fusion) मिलता है.

अधिक पढ़ें ...

    Famous Food Joints In Delhi: (डॉ. रामेश्वर दयाल) राजधानी दिल्ली (Delhi) लजीज खानपान का ‘खजाना’ है. मुगलई से लेकर भारतीय, पंजाबी से लेकर दक्षिण भारतीय व्यजंनों के अलावा कॉन्टिनेंटल और चाइनीज आउटलेट आपको यहां जगह-जगह मिल जाएंगे. खास बात ये है कि इन्हें बेचने वालों ने अपनी डिश का ओरिजिनल स्वाद तो बरकरार रखा ही है, साथ की कुछ ने उससे आगे बढ़कर स्पेशल स्वाद का तड़का लगाकर उसे खासा स्वादिस्ट बना दिया है. आज हम आपको एक ऐसी ही दुकान के बारे में बताएंगे, जिनकी अधिकतर डिश में आपको चाइनीज स्वाद (Chinese taste) और फ्लेवर मिलेगा लेकिन खास बात यह है कि इस स्वाद में आपको ‘देसी का तड़का’ भी मिलेगा. इस आउटलेट की डिश खाते हुए आपको अलग ही मजा आएगा. इस दुकान का नाम भी खास है और मिलने वाले व्यंजन भी बहुत खास हैं.

    खाने का मैन्यू जुबान और दिमाग में सनसनी पैदा कर देगा

    वेस्ट दिल्ली के मोती नगर इलाके (Moti Nagar in West Delhi) में आप पहुंचेगे तो गुरुद्वारा रोड के सामने बने कम्युनिटी सेंटर में एक दुकान है, जिसका नाम ही कुछ हटकर है. इसका नाम है ‘इंडो चाइनीज अड्डा’ (Indo Chinese Adda). इनका स्लोगन है कि आपको चाइनीज खानों का स्वाद मिलेगा, देसी तरीके से. स्वाद चाइनीज भी है और उसमें भारतीय टच भी मौजूद है. इस दुकान का मैन्यू आपकी जुबान और दिमाग में सनसनी पैदा कर सकता है, जैसे कोयले की आंच से…, अंगारों से…, रोल माल, चक्की से आदि. इस दुकान पर आपको शाकाहारी और मांसाहारी (स्पेशली चिकन) व्यजंन मिलेंगे लेकिन चाइनीज होने के साथ-साथ उनमें भारतीय स्वाद भी निखरा हुआ नजर आएगा. इसके लिए दुकान के मालिकों ने खास मेहनत और रिसर्च वर्क किया है.

    यह भी पढ़ें- मुंबई जैसी चटपटी पाव-भाजी खानी है, तो मॉडल टाउन के ‘अर्जुन पाव भाजी’ पर पहुंचें

    मिलते हैं करीब 30 तरह के चाइनीज व्यंजन

    इस आउटलेट पर जितने प्रकार के मोमोज मिलते हैं, वह शायद आपको कहीं और नहीं मिलेंगे. इनमें तंदूरी, अफगानी, कॉकटेल, हॉट गारलिक, चिली, स्टीम, कुरकुरे आदि शामिल हैं. कोई भी खाकर देखिए, उसका स्वाद अलग ही लगेगा. स्पेशल चटनी के साथ जब ये परोसे जाते हैं तो मन खुश हो जाता है. ये सभी मोमोज शाकाहरी, पनीर और चिकन वाले हैं और इनकी एक प्लेट की कीमत 130 रुपये से लेकर 160 रुपये तक है. आप समझ लीजिए कि जो भी चाइनीज डिश आप खाना चाहें वह इस आउटलेट पर वेज और चिकन में मौजूद है. इनमें चाहे वेज मन्चूरियन हो या चिली चिकन. इन सबका स्वाद आपको कुछ अलग ही लगेगा. करीब 30 प्रकार के चाइनीज डिश इस दुकान पर परोसे जाते हैं, जो दिल्ली के किसी आउटलेट पर आपको कम ही नजर आएंगे.

    'इंडो चाइनीज अड्डा' पर कई प्रकार के मोमज मिलते हैं.

    ‘इंडो चाइनीज अड्डा’ पर कई प्रकार के मोमज मिलते हैं.

    यह भी पढ़ें- तंदूर में सिके पनीर टिक्का और मसाला चाप का चखना हो स्वाद, तो करोल बाग के ‘अमृतसरी चाप कॉर्नर’ पर आएं

    शाकाहारी और नॉन वेज, अधिकतर में चाइनीज-भारतीय का संगम

    इस दुकान की आप दाल मखनी खाकर देख लीजिए. अलग ही स्वाद होगा. 150 रुपये की यह दाल मखनी आपको अलग ही मजा देगी. यहां कई प्रकार के टिक्का और रोल भी मौजूद हैं. इस दुकान की एक विशेषता यह है कि यहां पर आपको भारतीय व्यंजन भी सारे मिलेंगे लेकिन उनमें स्वाद कुछ न कुछ चाइनीज भी आएगा. दुकान वाले कहते हें आप हमारा कड़ाही पनीर, बटर चिकन, बटर चाप मसाला खाकर तो देखिए. आप खुद कहेंगे कि स्वाद कुछ हटकर है. रोटियां तक कई प्रकार की बेची जाती हैं, जिनमें तंदूरी रोटी से लेकर मिर्ची पराठां तक उपलब्ध हैं. कुल मिलाकर आपको इस दुकान सब कुछ मिलेगा, जो आप खाना चाहते हैं, लेकिन हर डिश के स्वाद में चाइनीज-भारतीय स्वाद का संगम (Indian-Chinese taste fusion) देखने को मिलेगा. इन दो देशों के स्वाद के संगम को तलाशने में दो भाइयों ने बहुत मेहनत की है.

    इस भी पढ़ें- मन हो चाट और कुलिया खाने का तो पहुंचें चावड़ी बाजार, 120 साल पुरानी ‘हीरालाल चाट कॉर्नर’ कर रही आपका इंतजार

    छोटे भाई ने नया स्वाद ईजाद किया

    आपको बता दें कि 8 साल पहले यह दुकान शुरू हुई थी. यहां पर टेक-अवे (Take Away) और पैकिंग की ही सुविधा है. दुकान को दो भाई वरुण भूटानी और रोहित भूटानी चलाते हैं. इस आउटलेट को खोलने का आइडिया रोहित का था. इसके लिए उन्होंने 2 साल मेहनत की और दिमाग लगाया कि कुछ ऐसा परोसा जाए जो अलग और हटकर हो. बहुत दिमाग लगाया और अंत में भारतीय और चाइना के स्वाद को मिलाकर एक नया स्वाद ईजाद किया गया, जो चल निकला. दुकान पर दोपहर 1 बजे काम शुरू हो जाता है और रात 11 बजे तक सब कुछ मिल जाता है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: मोती नगर

    Tags: Delhi, Food

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर