• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • सफाई ही नहीं खाने में भी 'नंबर वन' है इंदौर, ये हैं यहां के मशहूर ठिये

सफाई ही नहीं खाने में भी 'नंबर वन' है इंदौर, ये हैं यहां के मशहूर ठिये

इंदौर कई तरह के खाने के लिए फेमस है. (Image - Shutterstock)

इंदौर कई तरह के खाने के लिए फेमस है. (Image - Shutterstock)

Indore famous food outlets : सफाई में चार बार नंबर वन बन चुका इंदौर शहर नमकीन के साथ कई तरह के जायकेदार खाने के लिए भी देशभर में अलग पहचान रखता है.

  • Share this:

    Famous food shops of Indore: देशभर में सफाई के मामले में मिसाल कायम करने वाला इंदौर शहर खाने के मामले में भी ‘नंबर वन’ है. यहां का स्ट्रीट फूड पूरे भारत में काफी फेमस है. यहां के स्वाद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां की नमकीन विदेशों में भी सप्लाई की जाती है. इंदौर के पोहे का रुतबा भी दुनियाभर में फैला हुआ है. पहली बार इंदौर आने वाला शायद ही कोई ऐसा शख्स होता है जो इंदौरी पोहे का स्वाद नहीं लेता हो. इसके अलावा स्ट्रीट फूड में कचौड़ी, दाल बाफला सहित ढेरों वैराइटीज यहां आपको मिल जाएंगी.

    खाने के शौकीनों के लिए तो ये शहर किसी मांगी हुई मुराद के पूरे होने से कम नहीं है. आप अगर पहली बार मध्यप्रदेश में घूमने वाले हैं और अगर इंदौर जाने का मौका भी मिलता है तो हम आपको शहर के कुछ फेमस स्पॉट्स बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप खाने का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं. यहां आप चाइनीज, गुजराती, साउथ इंडियन सहित कई वैराइटीज का स्वाद ले सकते हैं.


    सराफा, 56 दुकान में ले जायकेदार स्वाद
    इंदौर का सराफा बाजार, दिन में जहां सोने की चमक से दमकता है, वहीं रात होते ही ये जगह खाने के ठियों से गुलजार हो जाती है. गर्म गुलाब जामुन हों या भुट्टा, रबड़ी, दहीबड़े से लेकर गराड़ू तक मुंह में पानी लाने वाले स्ट्रीट फूड की बड़ी रेंज आपको यहां मिल जाएगी. एक बार यहां का स्वाद लेने के बाद लंबे वक्त तक जायका आपकी जुबान पर रहेगा. इसके अलावा यहां की 56 दुकान भी खाने के मामले में बहुत फेमस है.
    यहां मिलेगा स्पेशल पोहा
    सुबह-सुबह इंदौर की किसी भी गली से निकलो, वहां पोहे के ठेले आसानी से देखे जा सकते हैं. वैसे तो शहर के हर हिस्से में आपको शानदार स्वाद वाले पोहे मिल जाएंगे लेकिन आप चाहे तो इसके लिए राजवाड़ा का रुख कर सकते हैं. यहां 3 दुकाने हैं जो हर वक्त खुली रहती हैं. इसके अलावा एमजी रोड पर लगने वाले ठेलों पर पोहे के साथ जलेबी का आनंद भी लिया जा सकता है.


    ये भी पढ़ें:  Easy Indori Poha Recipe: 10 मिनट में तैयार करें ‘इंदौरी पोहा’, जानें बनाने का परफेक्ट तरीका

    इसके अलावा रेलवे स्टेशन के पास लगने वाली शर्मा, जैन और चौरसिया की पोहे की दुकानें भी काफी प्रसिद्ध हैं. महू नाके पर तिवारी रेस्टोरेंट, कलेक्ट्रेट पर जेएमबी और गोराकुंड पर गुरु का पोहा भी काफी मशहूर है.
    यहां खाएं झन्नाटेदार कचौड़ी

    अगर आप कचौड़ी खाने के शौकीन हैं तो यहां आपको कई वैराइटीज की कचौड़ी मिल जाएगी. इसमें आलू, दाल, मटर की कचौड़ी भी शामिल है. नगर निगम के नजदीक रवि स्वल्पाहार लगभग 100 साल पुरान दुकान है, इंजीनियरिंग कॉलेज एसजीएसआईटीएस के कोने में आपको इंजीनियरिंग कचौड़ी का स्वाद मिलेगा. जेल रोड़ पर अनंतानंद, मल्हारगंज में बम की कचौड़ी झन्नाटेदार होती है. वहीं रामबाग पर लाल बाल्टी की आलू की चोरी और चटनी काफी प्रसिद्ध है.


    कड़ी फाफड़े, साबूदाना खिचड़ी भी है फेमस
    गुजरात की फेमस डिश कड़ी-फाफड़ा आपको चिकमंगलूर चौराहे पर मिलेगी. इसके अलावा नॉवेल्टी मार्केट और एमआईजी चौराहे पर मंगौड़ी और मिर्च के पकौड़े फेमस हैं. इसके अलावा यहां ठेलों पर मिलने वाली साबूदाने की खिचड़ी का भी अनोखा स्वाद है. यह खिचड़ी चौराहों पर लगने वाले ठेलों पर आसानी से मिल जाती है. इसके अलावादशहरा मैदान, सराफा, गीताभवन चौराहा पर भी मिल जाएगी. यहां के साबूदाने के बड़े भी काफी प्रसिद्ध हैं.

    ये भी पढ़ें: Nawabi Paneer Recipe: बिना प्याज-लहसुन के बनाना है टेस्टी नवाबी पनीर, ये सिंपल स्टेप्स करें फॉलो
    दाल बाफले का यहां ले स्वाद
    इंदौर के दाल बाफले, दाल बाटी से जुदा होते हैं. अगर आपको इनका स्वाद चखना हो तो सीतलामाता बाजार में स्थित पृथ्वीलोक रेस्टोरेंट और राजहंस भोजनालय पर इसका लजीज स्वाद ले सकते हैं. इसके अलावा भी शहर की कई होटलों में यह आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा साउथ इंडियन फूड, चाइनीज फूड के भी शहर में ढ़ेरों ठिये हैं. शहर की पानीपुरी और बेक किए हुए समोसा भी काफी प्रसिद्ध है. आप कभी इंदौर आएं तो इन सभी डिशेज का स्वाद उठाने से न चूकें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज