Home /News /lifestyle /

देसी घी में तवे पर फ्राई मटन व चिकन चाप खाने में है जानदार, सब्जी मंडी घंटाघर चौक पर 'बबलू स्नैक्स' पर लें मजा

देसी घी में तवे पर फ्राई मटन व चिकन चाप खाने में है जानदार, सब्जी मंडी घंटाघर चौक पर 'बबलू स्नैक्स' पर लें मजा

‘बबलू स्नैक्स’ (Bablu Snacks) पर मिलने वाले नॉनवेज की कीमत 280 रुपये से लेकर 370 रुपये है.

‘बबलू स्नैक्स’ (Bablu Snacks) पर मिलने वाले नॉनवेज की कीमत 280 रुपये से लेकर 370 रुपये है.

Famous Nonveg Food Outlets in Delhi: दिल्ली (Delhi) की पुरानी सब्जी मंडी के घंटाघर चौक पर ‘बबलू स्नैक्स’ (Bablu Snacks) की सालों पुरानी दुकान पर चाप व टिक्का के अलावा मटन व चिकन सींक कबाब, मगज मसाला व कलेजी-गुर्दे-कपूरे मसाला भी मिलता है. यह दुकान तवा फ्राई की विशेषताओं को समेटे हुए है. आप किसी भी डिश का ऑर्डर देंगे, उसे सबसे पहले तवे पर देसी घी में फ्राई किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

Famous Nonveg Food Outlets in Delhi: राजधानी दिल्ली के नॉनवेज के स्वाद में मुगलई ट्रेंड तो चल ही रहा है, उसके समकक्ष पंजाबी स्टाइल का नॉनवेज भी लोगों के मन को भाता है. असल में इन दोनों की विशेषताओं की बात करें तो मुगलई में तंदूर और लाल मसालों की अधिकता होगी और पंजाबी खाने में फ्राई के साथ-साथ मक्खन और घी का तड़का कुछ ज्यादा ही होगा. आज हम आपको आज ऐसे ही पंजाबी स्टाइल की नॉनवेज डिश खिलाने के लिए ले चल रहे हैं जो देसी घी में तवे पर हलके हलके फ्राई होती है. डिश भी ठेठ पंजाबी है. मटन व चिकन टिक्का और चाप, साथ में कबाब और मगज फ्राई. यह मसालेदार डिश आपके तन-मन में गर्मी पैदा कर देगी. कहा तो इन्हें स्नैक्स जाता है, लेकिन यह आपका पेट भरने के लिए काफी है.

नॉनवेज स्वाद का खजाना है यह छोटी सी दुकान

दिल्ली (Delhi) की पुरानी सब्जी मंडी (Old sabzi mandi) काफी मशहूर है. इसी सब्जी मंडी के घंटाघर चौक (Ghanta ghar chowk) पर ‘बबलू स्नैक्स’ (Bablu Snacks) के नाम पर सालों पुरानी एक छोटी सी दुकान है. लेकिन शाम ढलते ही जब यहां लोगों का मजमा जुटता है तो उससे जाहिर हो जाता है कि इस दुकान पर कुछ खास ही मिल रहा है. जब इस दुकान के पास से आप गुजरेंगे या खड़े हो जाएंगे तो देसी घी और मसालों की तेज गंध आपके नथुनों में घुसती महसूस होगी. यहां के तवे पर फ्राई हो रहे नॉनवेज के भुनने की चर-चर आवाज मांसाहारियों को अपनी ओर खींचती है. आखिर हो भी क्यों न. बकरे के गोश्त या चिकन के कीमे से बनी चाप और उसमें घुसी एक सिंगल हड्डी (Bone) आपको बड़ी सी लॉलीपॉप जैसा दिखेगी तो बोनलेस टिक्का भी देखकर आपकी जीभ लपलपाने लगेगी. स्वाद का खजाना भरा पड़ा है इस दुकान की तवे पर फ्राई होती इन डिश में.

यह भी पढ़ें- दिल वाली टिक्की देखकर ही खाने का होने लगेगा मन, स्वाद लेने करोल बाग इलाके में ‘सिंधी कॉर्नर’ पर आएं

देसी घी में हल्की आंच पर फ्राई की जाती है सारी डिश

असल में यह दुकान तवा फ्राई की विशेषताओं को समेटे हुए है. आप किसी भी डिश का ऑर्डर देंगे, उसे सबसे पहले तवे पर देसी घी में फ्राई किया जाएगा. अंदर तक अच्छी तरह फ्राई होने और गहरा ब्राउन कलर होने के बाद इसे निकालकर तवे पर इसका मसाला तैयार किया जाएगा. इसमें प्याज, लहसुन-अदरक का पेस्ट व स्पेशल गरम व लाल मसाले होंगे. जब यह फ्राई हो जाएगा तो इसमें टमाटर की ग्रेवी डाली जाएगी, इसके बाद मंदी आंच में पूरी डिश को कुछ देर तक फ्राई किया जाएगा.

‘बबलू स्नैक्स’ (Bablu Snacks) पर तवा फ्राई आइटम अमृतसर से वर्ष 1971 में दिल्ली आए सरदार मनधीर सिंह की देन है.

‘बबलू स्नैक्स’ (Bablu Snacks) पर तवा फ्राई आइटम अमृतसर से वर्ष 1971 में दिल्ली आए सरदार मनधीर सिंह की देन है.

यह भी पढ़ें- कुल्हड़ में चावल, छोले और पालक का स्वाद बन जाता है लाजवाब, फतेहपुरी में ‘गोल हट्टी’ पर लें ये ज़ायका

तवे के ऊपर करछी की टन-टन आवाज अलग ही सुर बजाएगी. डिश तैयार है. इसके साथ सर्व की गई लच्छेदार प्याज और हरी चटनी अलग की मजा बांध देती है. इसे ब्रेड से या रुमाली रोटी के साथ खाया जा सकता है. चाप व टिक्का के अलावा इस दुकान के मटन व चिकन सींक कबाब, मगज मसाला व कलेजी-गुर्दे-कपूरे मसाला भी मिलता है. जो भी खाइए, पूरा मजा पाइए. इन सभी की कीमत 280 रुपये से लेकर 370 रुपये है.

अमृतसर से चल कर आई है यह नॉनवेज तवा फ्राई की डिश

यह तवा फ्राई आइटम अमृतसर से वर्ष 1971 में दिल्ली आए सरदार मनधीर सिंह की देन है. पहले उन्होंने अमृतसर में इस डिश को बेचा. दिल्ली में सालों तक उन्होंने अपने बेटे सुरेंद्रपाल सिंह के साथ रेहड़ी पर यह आइटम बेची. फिर दुकान मिल गई तो सुरेंद्रपाल ने काम को और बढ़ा लिया. आज वह अपने बेटे व अन्य रिश्तेदारों के साथ इस दुकान को चला रहे हैं. उनका कहना है कि मसाले वही हैं जो पिताजी सेट करके गए थे. उन्होंने मसालों और इस डिश को बनाने की विधि उर्दू में लिखी थी, जिसका बाद में तर्जुमा करा लिया गया. यही विधि आज भी कायम है. दुकान शाम को 6 बजे शुरू होती है और सामान्य दिनों में रात 11 बजे तक काम चलता है. मंगलवार को अवकाश रहता है.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: पुलबंगश

Tags: Food, Lifestyle, Street Food

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर