Home /News /lifestyle /

famous trekking points in india for summer vacations mt

गर्मी की छुट्टियों में ट्रैकिंग के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, एडवेंचर के साथ उठाएं बेहतरीन नजारे का लुत्फ

ट्रैकिंग के लिए उत्तराखंड में नैना पीक जा सकते हैं

ट्रैकिंग के लिए उत्तराखंड में नैना पीक जा सकते हैं

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने के साथ ही कई लोग घूमने का प्लान बना रहे हैं. वहीं ट्रैकिंग के शौकीन लोग अपने लिए परफेक्ट ट्रैकिंग प्वॉइंट की तलाश में जुट गए हैं. हालांकि भारत में अनगिनत टैकिंग प्वॉइंट मौजूद हैं. मगर पूर्वी भारत के सिक्किम से लेकर उत्तर में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में कर्नाटक तक कुछ ट्रैकिंग प्वॉइंट्स पर्यटकों के बीच काफी मशहूर हैं. ऐसे में अपने लिए बेस्ट ट्रैकिंग प्वॉइंट चुन कर आप अपनी छुट्टियों को फुल इन्जॉय कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Travel Guide: आमतौर पर ज्यादातर लोग गर्मी की छुट्टियों को अलग-अलग अंदाज में इन्जॉय करते हैं. छुट्टियां शुरू होते ही कुछ लोग फैमली के साथ टाइम स्पेंड करना पसंद करते हैं. तो एडवेंचर के शौकीन कई लोग ट्रैवलिंग को तवज्जो देते नजर आते हैं. इसी कड़ी में पहाड़ों की चोटियों पर ट्रैकिंग (Trekking) करना भी कुछ लोगों का सपना होता है. ऐसे में अगर आप भी गर्मियों में ट्रैकिंग करने का प्लान बना रहे हैं, तो देश की कुछ खास जगहों की ट्रिप आपके लिए बेस्ट हो सकती है.

वैसे तो देश के कई कोनों में अनगिनत ट्रैकिंग प्वॉइंट मौजूद हैं. मगर इनमें से कुछ जगहें खासतौर पर ट्रैकिंग के लिए ही जानी जाती हैं. ऐसे में अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो इन जगहों की सैर आपकी छुट्टियों को काफी रोमांचक और यादगार बना सकती है. तो आइए जानते हैं देश के कुछ मशहूर ट्रैकिंग प्वॉइंट्स के बारे में.

गोइच ला, सिक्किम
हिमालय की गोद में स्थित गोइच ला ना सिर्फ सिक्किम बल्कि पूर्वी भारत के फेमस ट्रैकिंग प्वॉइंट्स में से एक है. यहां मौजूद कंचनजंगा से दिखने वाला खूबसूरत सन राइज का नजारा सीधा लोगों के दिल पर दस्तक देता है. वहीं गोइच ला से हिमालय की ऊंची-ऊंची चोटियों को भी बिल्कुल पास से देखा जा सकता है.

त्रियुंड ट्रैक, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश पूरे भारत में ट्रैकिंग के लिए जाना जाता है. वहीं राजधानी दिल्ली से वादियों का सफर करने वाले पयर्टकों के बीच त्रियुंड ट्रैक भी काफी फेमस है. हिमाचल के मेक्लोडगंज से शुरू होने वाला त्रियुंड ट्रैक दिन भर में आसानी से खत्म किया जा सकता है. साथ ही घने जंगलों का लुत्फ उठाने के लिए भी ये ट्रैक बेस्ट ऑप्शन है.

तांडियादमोल ट्रैक, कर्नाटक
दक्षिण भारत में ट्रैकिंग के शौकीन लोगों के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है. कर्नाटक के अंदर पश्चिमी घाट में तांडियादामोल ट्रैक प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट होने के साथ-साथ ट्रैकिंग के लिए भी खासा मशहूर है. यहां के घने जंगलों के साथ बहती नदियां और खूबसूरत विदेशी फूलों का नजारा किसी को भी अपनी तरफ खींचने के लिए काफी है.

हाम्टा पास, हिमाचल प्रदेश
गर्मियों में अगर आप किसी परफेक्ट ट्रैकिंग वाले हिल स्टेशन की तलाश में हैं, तो कुल्लू मनाली से बेहतर शायद ही कोई जगह हो सकती है. प्रकृति की अद्बभुत सुंदरता का प्रतीक कुल्लू मनाली हिमाचल आने वाली पयर्टकों की पहली पसंद होती है. वहीं अगर आप पहली बार ट्रैकिंग करने जा रहे हैं, तो यहां मौजूद हाम्टा पास आपके लिए परफेक्ट ट्रैकिंग प्वॉइंट हो सकता है.

नैना पीक, उत्तराखंड
ट्रैकिंग की बात हो और उत्तराखंड का जिक्र ना आए. जी हां, वैसे तो उत्तराखंड में कई ट्रैकिंग प्वॉइंट मौजूद हैं. मगर ट्रैकिंग के साथ-साथ नैनीताल की मैंगो झील और समूचे नैनीताल शहर का बेहतरीन नजारा देखने के लिए नैना पीक बेस्ट ट्रैकिंग प्वाइंट है. यही नहीं नैना पीक से आप बंदर पूंछ चोटी और नेपाल की चोटियों का व्यू भी आसानी से देख सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर