होम /न्यूज /जीवन शैली /Dry Skin Remedy: सर्दियों में चेहरे के रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Dry Skin Remedy: सर्दियों में चेहरे के रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

चेहरे पर नारियल का तेल लगाना भी फायदेमंद हो सकता है. (Image-Canva)

चेहरे पर नारियल का तेल लगाना भी फायदेमंद हो सकता है. (Image-Canva)

Dry Skin Remedy: सर्दियों में ठंडी हवा चेहरे को रूखा और बेजान कर देती है. ऐसे में क्रीम और लोशन लगाने के बाद भी ये रूख ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ठंडी हवा के चलते चेहरे की नमी खत्म हो जाती है
घरेलू उपायों से चेहरे की नमी वापस आ सकती है

Home Remedies For Dry Skin- सर्दियां आते ही स्किन रूखी और बेजान होने लगती है. इसकी वजह है ठंडी हवा जिसमें नमी की कमी होती है और उसके संपर्क में आते ही चेहरे पर भी रूखापन दिखने लगता है. क्रीम लोशन लगाने के बाद भी चेहरे से ड्राईनेस दूर नहीं होती. सर्दियों में लोग पानी भी कम पीते हैं जिससे चेहरा डिहाइड्रेशन का शिकार होकर रूखा होने लगता है और उसकी प्राकृतिक नमी खत्म होने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप चेहरे के रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं. रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए वैसे तो कई तरह के क्रीम लोशन बाजार में मिल जाते हैं लेकिन अगर बात नेचुरल स्मूदनेस और नमी की हो तो वो घरेलू उपायों से पाई जा सकती है. आइए कुछ घरेलू उपायों की बात करते हैं जिन्हें अपनाकर सर्दियों में सॉफ्ट और स्मूद स्किन पाई जा सकती है.

रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार
एवरीडे हेल्थ के मुताबिक ऑलिव ऑयल प्राकृतिक माइश्चराइजर के तौर पर जाना जाता है. ऑलिव आयल में मौजूद तत्व त्वचा को जरूरी पोषण और नमी देते हैं. इसे रोज चेहरे पर लगाने से स्किन पर रूखेपन की वजह से होने वाली ईचिंग भी कम हो सकती है. ऑलिव ऑयल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर, चेहरे पर दिन में दो बार मसाज करने से चेहरे का रूखापन गायब हो सकता है और स्किन स्मूद होने के साथ साथ निखर भी सकती है.  रात को सोने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल की मालिश करने से भी रूखी त्वचा नम बनती है और चेहरे पर निखार आता है. बादाम के तेल से त्वचा में कसावट आती है. 

ताजा मलाई की मालिश
अगर त्वचा क्रीम लगाने के बाद भी रूखी रहती है और इसमें ईचिंग होती है तो ताजा दूध की मलाई निकाल कर इसकी मसाज करने से काफी फायदा मिल सकता है. मलाई में नमी लाने वाले गुण हैं, ये त्वचा को नेचुरल तरीके से नमी प्रदान करती है और त्वचा पर निखार भी लाती है. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में स्लिम दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा स्टाइलिश लुक

ग्लिसरीन का इस्तेमाल
ग्लिसरीन भी त्वचा के रूखेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ग्लिसरीन में एक चम्मच गुलाब जल और थोड़ा सा एलोवेरा मिलाकर इसे रोज चेहरे पर मसाज करनी चाहिए. इससे त्वचा में जरूरी नमी आती है और उसे पर्याप्त पोषण मिलता है.

नारियल के तेल से करें मसाज
मेडिकल न्यूज़ टुडे
के मुताबिक नारियल तेल त्वचा को हर तरीके से फायदा पहुंचाता है. दिन में दो बार नारियल के तेल की त्वचा पर मालिश करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आराम नहीं मिलता तो नारियल के तेल में कपूर मिलाकर मसाज की जा सकती है. नारियल के तेल में बेबी ऑयल मिलाकर चेहरे की मसाज करने से भी चेहरे पर कसावट आती है और इसे पर्याप्त मॉस्चुराइजेशन मिलता है. नारियल के तेल में एलोवेरा मिलाकर चेहरे की मसाज करने से भी चेहरे का रूखापन खत्म हो जाता है. 

ये भी पढ़ें: अकेले भोजन करना भी हो सकता है खतरनाक, बढ़ता है हार्ट डिजीज का रिस्‍क

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें