होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में सेहत ही नहीं त्वचा भी निखारता है आंवला, स्किन केयर में ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियों में सेहत ही नहीं त्वचा भी निखारता है आंवला, स्किन केयर में ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आंवला-शहद फेस मास्क ट्राई कर सकते हैं. (Image-Canva)

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आंवला-शहद फेस मास्क ट्राई कर सकते हैं. (Image-Canva)

सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए कई लोग आंवले का सेवन करते हैं. क्या आप स्किन केयर में आंवले के फायदे जानते हैं. सर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आंवला और हल्दी का फेस पैक लगाकर त्वचा को बेदाग बना सकते हैं.
कील-मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले का रस लगा सकते हैं.

Winter Skin Care Tips: आंवले को सर्दियों का बेस्ट सीजनल फ्रूट माना जाता है. आंवले (Gooseberry) का सेवन सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. जिसके चलते कई लोग सर्दियों में आंवला खाना पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि सर्दियो में आंवला केवल सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा को भी निखारता है. ऐसे में स्किन केयर में आंवले का इस्तेमाल करके आप सर्दियों में भी निखरी और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं. आंवले में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसके चलते सर्दियों में आंवले का जूस, आंवला पाउडर और आंवले का मुरब्बा खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनती है. वहीं एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर आंवला कई स्किन प्रॉब्लम्स पर भी असरदार होता है. आइए जानते हैं सर्दियों में त्वचा पर आंवले का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

आंवले का रस लगाएं
सर्दी के मौसम में त्वचा के कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 आंवला लें, फिर इसका रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में चंदन के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा दिखेगी निखरी और बेदाग

आंवला और हल्दी का फेस पैक
औषधीय तत्वों से भरपूर आंवला और हल्दी का फेस पैक भी सर्दियों मे स्किन केयर का बेस्ट नुस्खा हो सकता है. इससे आप एक्ने, ब्लैकहेड्स और डार्क स्पॉट्स को कम कर सकते हैं. ऐसे में 2 चम्मच आंवला पाउडर लें. अब इसमें 2 चम्मच हल्दी और नींबू का रस मिलाकर फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें.

आंवला और शहद का फेस मास्क
सर्दियों में ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए आप आंवला और शहद का फेस मास्क भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आंवले के रस में पपीते का गूदा और शहद मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. अब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें. इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और आपकी स्किन सर्दियों में भी सॉफ्ट नजर आएगी.

ये भी पढ़ें: सर्दी में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान, स्किन नहीं होगी डैमेज

आंवला और दही का फेस पैक
सर्दियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए आंवला और दही का पैक लगाना भी बेहतर विकल्प हो सकता है. इसके लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद साफ पानी से फेस धो लें. इससे आपको त्वचा के दाग-धब्बे, एक्ने और ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा मिलेगा.

आंवला और एलोवेरा जैल ट्राई करें
सर्दी के मौसम में निखरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आंवला और एलोवेरा जैल का फेस पैक लगाना बेस्ट हो सकता है. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें