• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • केले और दही का फुट मास्क, फटी एड़ियों पर करेगा कमाल

केले और दही का फुट मास्क, फटी एड़ियों पर करेगा कमाल

केले और दही के फुटमास्क से करें फटी एड़ियों को ठीक

केले और दही के फुटमास्क से करें फटी एड़ियों को ठीक

पैरों की हमेशा हम अनदेखी करते हैं और नतीजा फटी एड़ियां. विंटर (Winter) सीजन में तो ये परेशानी और बढ़ जाती है. ऐसे में केले और दही का फुट मास्क इन्हें बेहतर बनाता है.

  • Share this:
    कम ही लोग होंगे जो चेहरे की तरह पैरों को भी सुंदर बनाने की तरफ ध्यान देते हैं, पैरों की अनदेखी करने से उनकी स्किन रूखी हो जाती है विशेषकर एड़ियों की. इस वजह से उनमें दरारें आने लगती है. विंटर (Winter) में तो ये परेशानी और बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप अपनी एड़ियों और तलवों को कोमल और सेहतमंद रखना चाहती हैं तो केले और दही के इस होम मेड फुट मास्क का इस्तेमाल करके देखें. यहां हम आपको इसे बनाने और लगाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं.

    कैसे बनाएं दही-केले का फुट मास्कः

    इसके लिए एक पका हुआ केला,  एक कप दही, एक चम्मच चीनी, लैवेंडर ऑयल, टी ट्री ऑयल की कुछ बूदों और एक टब की जरूरत होगी.  दही को अलग से माइक्रोवेव में थोड़ा गर्म कर लें. अब केले को अच्छी तरह मसल के दही को केले में मिक्स करें. इसके बाद चीनी मिलाएं और फिर लैवेंडर ऑयल, टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं. इस पेस्ट को 10 मिनट तक रखें. इसके बाद यह पेस्ट इस्तेमाल के लिए तैयार हैं. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए इस फुट मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं.

    इसे भी पढ़ें ः सर्दियों में केले से बनाएं ये खास फेस पैक, स्किन दिखेगी जवां

    कैसे करें इस्तेमालः

    1.  एक टब में गुनगुने पानी लें. इसमें नींबू और शहद मिलाएं और पैरों को इसमें कुछ देर डुबा कर रखें.

    2. इसके बाद पैरों को टॉवेल से अच्छे से सुखा लें. अब तैयार किए फुट मास्क को पैरों पर अच्छी तरह से लगाएं.

    3. इसके सूखने के बाद पैरों पर हल्के हाथों से मसाज करें और इसके बाद पैर गुनगुने पानी से धो लें.

    4. पैर धोने के बाद कोल्ड क्रीम लगाएं.

    फुट मास्क के फायदेः

    घर पर बने इस फुट मास्क से एड़ियों को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है. दही में मौजूद लैक्टिक (Lactic) और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (Alpha Hydroxy Acid)  डेड स्किन को हटाता है. वहीं केला स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज