होम /न्यूज /जीवन शैली /हेयरफॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन ऑयल का करें इस्तेमाल ! जल्द मिलेगा फायदा

हेयरफॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन ऑयल का करें इस्तेमाल ! जल्द मिलेगा फायदा

जैतून का तेल हेयर फॉल और डैंड्रफ से निजात दिला सकता है. (Image-Canva)

जैतून का तेल हेयर फॉल और डैंड्रफ से निजात दिला सकता है. (Image-Canva)

सर्दी के मौसम में कई लोगों को हेयरफॉल की परेशानी से गुजरना पड़ता है. तमाम नुस्खे आजमाने के बाद भी हेयरफॉल का सॉल्यूशन ख ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सूरज की यूवी रेज से बालों को सुरक्षित रखने के लिए बादाम के तेल का उपयोग बेस्ट होता है.
नियमित रूप से बालों में नारियल का तेल लगाने से बाल काले, लम्बे, घने और मजबूत बनते हैं.

 Hair Care Tips For Winters: सर्दी के मौसम में बालों का टूटना काफी आम हो जाता है. वहीं कई महंगे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में फेल नजर आता है. ऐसे में कुछ हेयर ऑयल (Hair oil) का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट हो सकता है. जी हां, सर्दियों में बालों की मजबूती के लिए कुछ तेल ट्राई करके आप बालों का गिरना काफी कम कर सकते हैं. सर्दियों में बालों का रूखापन काफी बढ़ जाता है. वहीं ड्राइनेस के कारण न सिर्फ बालों में डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलने लगती है बल्कि बाल टूटने भी शुरू हो जाते हैं. ऐसे में कुछ हेयर ऑयल का इस्तेमाल करके आप न सिर्फ बालों की ड्राइनेस दूर कर सकते हैं बल्कि सर्दियों की सभी हेयर प्रॉब्लम्स को भी चुटकियों में सॉल्व कर सकते हैं.

बादाम का तेल लगाएं
विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल बालों को स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनाए रखने में सहायक होता है. जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाती है. साथ ही सूरज की यूवी रेज से बालों को सुरक्षित रखने के लिए बादाम के तेल का उपयोग बेस्ट होता है .

ये भी पढ़ें: सर्दियों में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त बरतें ये सावधानियां, बाल नहीं होंगे डैमेज

करी पत्ते का तेल ट्राई करें
पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते के तेल में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं घर पर करी पत्ते का तेल बनाने के लिए आप नारियल के तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. तेल को गर्म करने के बाद इसमें करी पत्ता डाल दें और करी पत्ता काला होने तक तेल को उबालें. इसके बाद तेल को ठंडा करके बालों में हेयर मसाज करें.

अरंडी का तेल होगा मददगार
सर्दियों में हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए अरंडी का तेल लगाना भी अच्छा ऑप्शन होता है. इसके लिए अरंडी के तेल से बालों में मसाज करें और 3-4 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें. इससे बालों की हेयर ग्रोथ तेजी से होगी और बालों में थिकनेस भी देखने को मिलने लगेगी.

ये भी पढ़ें: चुटकियों में लम्बे, घने बाल चाहते हैं तो तेल में मिला दें ये चीज, फिर देखें कमाल

नारियल का तेल होगा बेस्ट
सर्दियों मे बालों का मॉइश्चर मेंटेन रखने और बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए, नारियल के तेल का इस्तेमाल भी काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. बता दें कि नियमित रूप से बालों में नारियल का तेल लगाने से बाल काले, लम्बे, घने और मजबूत बनते हैं.

जैतून का तेल अप्लाई करें
हेयर केयर में जैतून का तेल लगाकर आप बाल झड़ने, दोमुंहे बाल और डैंड्रफ की समस्या को गुडबाय कह सकते हैं. वहीं जैतून का तेल लगाने से बालों की हेयर ग्रोथ भी ट्रिगर होने लगती है. जिससे आपके बाल जल्दी लम्बे होते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें