होम /न्यूज /जीवन शैली /खारे पानी से बालों को इस तरह बचाएं, नहीं होगा हेयर डैमेज

खारे पानी से बालों को इस तरह बचाएं, नहीं होगा हेयर डैमेज

खारा पानी बालों को नुकसान पहुंचाता है. Image : Canva

खारा पानी बालों को नुकसान पहुंचाता है. Image : Canva

खारा पानी में बहुत अधिक मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन होता है, जो बालों को कमजोर करता है और बालों के झड़ने का कारण बनता ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पानी में थोड़ा सा एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों को धोएं.
अपने नल में वॉटर सॉफ्टनर सिस्‍टम इंस्‍टॉल करा सकते हैं.

Ways To Protect Hair From Hard Water: बालों में अगर लगातार हेयर फॉल, हेयर डैमेज, हेयर ब्रेकेज की समस्‍या हो रही है तो एक बार यह ज़रूर चेक करें कि जिस पानी से आप बालों की सफाई करते हैं वो कहीं खारा यानी कि हार्ड वॅाटर तो नहीं है. दरअसल, खारा पानी बालों के लिए नुकसानदायक होता है और ये बालों को आसानी से डैमेज कर जाते हैं. दरअसल, खारा पानी में बहुत अधिक मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन होता है, जो बालों को कमजोर करता है और बालों के झड़ने का कारण बनता है. हालांकि, बालों पर खारे पानी के प्रभाव को कम किया जा सकता है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप खारे पानी यानी कि हार्ड वॉटर से बालों को किस तरह बचा सकते हैं.

खारे पानी से बालों को बचाने के उपाय

वॉटर सॉफ्टनर सिस्‍टम
आप अपने बाथरूम के नल में वॉटर सॉफ्टनर सिस्‍टम इंस्‍टॉल करा सकते हैं. ये आपके नल में आ रहे खारे पानी से एक्‍सेस कैल्शियम, सोडियम, मैग्‍नेशियम आदि मिनरल को हटाता है और पानी को सॉफ्ट करता है. जिससे बाल डैमेज होने से बच जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

 शावर फिल्‍टर
आप अपने शावर में शावर फिल्‍टर लगवा सकते हैं. ये पानी के क्‍वालिटी को इंप्रूव करता है. आप इसे अपने शावर टैप में लगवा सकते हैं. हालांकि इसे हर छह महीने में बदलवाना जरूरी होता है.

एप्‍पल साइडर विनेगर
अगर आप पानी में थोड़ा सा एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों को धोएं तो इससे पानी में मौजूद मिनरल्‍स के प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप बालों को धोने के बाद मग में 3 से 4 चम्‍मच विनेगर मिलाएं और इस पानी से बालों को धो लें.

इसे भी पढ़ें: मुंहासों को कम करने के लिए इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्तेमाल, त्वचा बनेगी बेदाग

 नींबू का रस लगाएं
आप शैंपू करने बाद एक मग में एक चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और इस पानी से बालों को धोकर पोछ लें. आप शैंपू और कंडीशनर लगाने के बाद इससे बालों को धोकर सुखा लें.

हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल
सप्‍ताह में एक दिन बालों में डीप कंडिशनिंग हेयर मास्‍क को लगाएं. इसके लिए आप डीआइवाई हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते  हैं. आप 45 मिनट तक इसे बालों में लगाकर रखें और धो लें.

शेलेटिन शैंपू का इस्‍तेमाल
हार्ड वॉटर यानी कि खारा पानी से बालों को धोने के लिए आप शेलेटिन शैंपू  का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें