होम /न्यूज /जीवन शैली /Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम्स सबसे ज्यादा टीन एजर्स में देखने को मिलती है.

ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम्स सबसे ज्यादा टीन एजर्स में देखने को मिलती है.

How To Remove Blackheads with Tea Tree Oil: दरअसल ब्लैकहेड्स डेड स्किन सेल्स होते हैं जो कि हमारी स्किन के पोर्स में छि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

How To Remove Blackheads: हर कोई खूबसूरत चेहरा चाहता है. लड़कियां अपने चेहरे के प्रति काफी संवेदनशील होती हैं. कोई भी लड़की अपने चेहरे में किसी भी तरह के दाग-धब्बे पसंद नहीं करती. हालांकि जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उनमें से अधिकांश लोगों में मुँहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या आम बात है. ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या है जो कि किसी भी लड़की के चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देती है.

दरअसल ब्लैकहेड्स डेड स्किन सेल्स होते हैं जो कि हमारी स्किन के पोर्स में छिपे रहते हैं. धीरे धीरे ये पूरे चेहरे पर छोटे छोटे दाने की तरह नजर आने लगते हैं. ब्लैकहेड्स की समस्या सबसे ज्यादा नाक, ठुड्डी और चेहरे के छिले हुए हिस्से में होती है. ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम्स सबसे ज्यादा टीन एजर्स में देखने को मिलती है. चेहरे की इस दिक्कत के साथ कुछ घरेलू नुस्खे से निपटा जा सकता है. स्टाइल क्रेज के अनुसार ब्लैकहेड्स हटाने में टी ट्री ऑयल काफी मददगार होता है. आइए जानते हैं 6 ऐसे तरीके जिसमें आप टी ट्री ऑयल की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं.

टी ट्री ऑयल से बनाए फेस मास्क
टी ट्री ऑल का फेस मास्क आपको ब्लैहेड्स की समस्या से राहत दिलाता है. इसको आप घर बड़ी आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी की जरूरत पड़ेगी. एक बार के इस्तेमाल के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें 2-3 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं. मिश्रण को तब तक मिलाएं जब तक वह चिकना न हो जाए. इसके बाद उसे अपने चेहरे पर एक पतली लेयर की तरह लगाए. इस लेप को आंखों के करीब लगाने से बचें. करीब 25-30 मिनट तक इसे लगा रहने दें. यह टी ट्री ऑयल आपके चेहरे से तेल की अतिरिक्त मात्रा को बाहर निकालता है और यह मुंहासों को सुखाने में भी मदद करता है.

टी ट्री ऑयल बाथ
टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल हम नहाते समय भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक छोटा चम्मच टी ट्री ऑयल और 2 कप एप्सम सॉल्ट की जरूरत होगी. इसे आप एक टब गर्म पानी में मिला सकते है. टी ट्री ऑयल मिला हुआ गर्म पानी आपके शरीर के रोमछिद्र को ओपेन कर देता है इससे ब्लैकहेड्स सूख जाते हैं और आपको इससे राहत मिलने लगती है.
ग्लिटर आई मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल, बेस्ट मेकअप लुक के लिए फॉलो करें ये टिप्स

टी ट्री ऑयल फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल
ब्लैहेड्स हटाने के लिए कई तरह के स्क्रब आते हैं लेकिन टी ट्री ऑयल फेशियल स्क्रब आपको बेहतर राहत दे सकता है. इसे बनाने के लिए आप अपने घर में मौजूद चीजों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच चीनी, एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और 1-2 बूंद टी ट्री ऑयल की जरूरत पड़ेगी. सभी सामाग्री को मिला लें. मोटा लेप तैयाकर करें और फिर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाए. कुछ देर लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें. एक सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

क्या बालों को सिर्फ पानी से धोना है काफी ? जानिए क्या है सही तथ्य

टी ट्री ऑयल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल
इसके लिए आपको नॉन कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर और 1 बूंद टी ट्री आयल की जरूरत पड़ेगी. इसका इस्तेमाल आप 2 से 4 मिनट तक कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपके ओपेन पोर्स में टी ट्री ऑयल जाता है और ब्लैकहेड्स से छुटाकारा दिलाता है.

टी ट्री ऑयल क्लीनर का उपयोग
ब्लैकहेड्स से राहत पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक ऑयल फ्री फेशियल क्लीनर की जरूरत पड़ेगी. इसमें एक से दो बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और फिर हल्के हांथों से चेहरे पर मसाज करें. रोजाना इसके एक से दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको ब्लैकहेड्स से राहत मिल जाएगी. इसके इस्तेमाल के बाद आपको एक अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना होगा. टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स को सुखाकर और रोमछिद्रों को खोलकर उनका इलाज करने में प्रभावी रूप से काम करता है.

Tags: Fashion, Lifestyle, Tips for glowing skin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें