रोज-रोज आप भी तो नहीं बनातीं ये हेयरस्टाइल, बालों को हो सकता है नुकसान

रोज-रोज आप भी तो नहीं बनातीं ये हेयरस्टाइल, बालों को हो सकता है नुकसान
कुछ अच्छी लगने वाली हेयर स्टाइल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

सबसे अलग दिखने के लिए महिलाएं (Women) अलग-अलग हेयर स्टाइल (Hair style) बनाती हैं. इसमें साधारण हेयरस्टाइल भी कई बार हमारे बालों (Hair) को नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम ऐसी ही हेयर स्टाइल के बारे में आपको बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 8:59 PM IST
  • Share this:
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों का डैमेज (Hair Damage) होना आम बात है. प्रदूषण और खराब खानपान के कारण बाल टूटते हैं. लेकिन महिलाओं (Women) के बाल उससे भी अधिक खराब हेयर स्टाइल (Hair style) के कारण टूटते हैं. कई ऐसी हेयर स्टाइल हैं, जो दिखने में अच्छी लगती हैं और इनको बनाने में समय भी कम लगता है. ऐसे में महिलाएं अधिकांश इन हेयर स्टाइल को फॉलो करने लगती हैं, लेकिन ये हेयर स्टाइल सही मायनों में बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं होती हैं. इन हेयर स्टाइल को बनाने से बाल जड़ों तक डैमेज हो सकते हैं. आज आपको हम उन हेयर स्टाइल के बारे में बता रहे हैं, जिनको करने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं.

1. रोज एक ही तरह की पोनीटेल बनाना
एक ही तरह की पोनीटेल बनाने से बाल कमजोर होते हैं और टूटते हैं. छोटे और लंबे दोनों तरह के बालों में पोनीटेल बनाना आसान होता है, लेकिन ये आसान हेयरस्टाइल आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. इस पोनीटेल को बनाने में कुछ सेकेंड का समय लगता है, लेकिन बाल इससे ज्यादा डैमेज होते हैं. इसमें इलास्टिक से बालों को बहुत टाइट करके बांधते हैं और एक ही स्पॉट पर रोज़ इसी तरह की हेयरस्टाइल बनाएंगे तो उसी जगह के बालों को काफी नुकसान हो सकता है.

2. टाइट गुंथी हुई चोटी
इसे रोज बनाने से आपके बाल दो मुंहे हो जाते हैं और कमजोर हो जाते हैं. इससे बालों के बीच से टूटने का खतरा रहता है. यहां भी वही लॉजिक है जो पोनीटेल वाली हेयरस्टाइल के साथ है. अगर बाल बहुत ज्यादा टाइट बांधेगी तो जड़ों से कमजोर हो जाएंगे. वहीं गुंथी हुई चोटी बहुत टाइट होने से बाल बीच से टूटने लगते हैं. यहां आपसे ये नहीं कहा जा रहा कि गुंथी हुई चोटी करना ही छोड़ दें, लेकिन इसे बहुत टाइट न बनाएं. फिश टेल जैसी हेयरस्टाइल्स रोज नहीं बनानी चाहिए.



शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खुद से लें संकल्प, हर रोज एक घंटे जरूर करें ये योगाभ्यास

3. वेट हेयर लुक
हर दिन वेट हेयर लुक बनाने से बाल झड़ते हैं और कमजोर हो जाते हैं. टाइट पोनीटेल या जूड़ा बालों को लिए नुकसानदायक होता है. उसमें जेल लगाकर या गीले बालों में जूड़ा या हेयरस्टाइल बनाकर रखेंगे तो वो और भी नुकसान करेगा. गीले बाल और भी नाजुक होते हैं. ऐसे में बालों के जड़ से कमजोर होने की समस्या और ज्यादा होती है.

4. बालों को सेट रखने के लिए बांधकर सोना
अगर आप बालो को सेट करने के लिए बांधकर सोते हैं तो इससे बालों में फ्रिक्शन, दोमूंहे बाल के साथ ही हेयरलाइन को नुकसान होने की संभावना ज्यादा होती है. बालों के कर्ल सेट रखने के लिए या ब्लोड्राई वाला लुक देने के लिए अगर जूड़ा बनाकर सोती हैं तो बालों के लिए खराब आदत है. इससे बालों की जड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है. यही नहीं साटिन और सिल्क की जगह कॉटन की चादर और पिलो कवर का इस्तेमाल करें ताकी बाल चिपके न उस पर. बंधे हुए बालों में अगर करवट लेती हैं तो उनके टूटने का ज्यादा खतरा होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज