होम /न्यूज /जीवन शैली /चेहरे की त्वचा निखारने के लिए लगाते हैं दूध तो जानें इसके नुकसान

चेहरे की त्वचा निखारने के लिए लगाते हैं दूध तो जानें इसके नुकसान

ऑयली स्किन है तो न करें दूध का इस्तेमाल. image - canva

ऑयली स्किन है तो न करें दूध का इस्तेमाल. image - canva

स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई लोग कच्चे दूध का इस्तेमाल करते हैं. यह स्किन ब्यूटी को बनाए रखने में असरदार होता है. हाल ...अधिक पढ़ें

Disadvantages Of Applying Milk On Face : चेहरे की ख़ूबसूरती बनाए रखने के लिए दूध का इस्‍तेमाल आमतौर पर किया ही जाता है. हालांकि ज़्यादातर लोग बिना अपने स्किन टाइप और उसकी ज़रूरत को जाने बिना ही इसका इस्तेमाल करते है. इसकी वजह से स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम शुरू हो सकती है.जी हां, दूध के साइड अफेक्ट्स के तौर पर चेहरे पर पिंपल्स, रैशेज़, रेडनेस या सूजन जैसी परेशानी हो सकती है. चेहरे पर दूध का इस्‍तेमाल कई बार अच्छे की जगह बुरा साबित हो सकता है.

लैक्टोज़ एलर्जी से जूझने वाले लोगों को दूध पचाने में परेशानी होती है. अगर वे दूध में बने फूड प्रोडक्ट खाते हैं, तो स्किन एलर्जी से भी जूझ सकते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, करीब 65 प्रतिशत लोगों को दूध में मौजूद लैक्टोज़ से प्रॉब्लम होती है. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो मुमकिन है कि चेहरे पर दूध लगाने के बुरे अंजाम से गुजरना पड़ सकता है. अगर आपकी स्किन पर नीचे बताए गए किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो, तो दूध चेहरे पर न लगाएं.

ये भी पढ़ें : बालों की सुंदरता के लिए इस तरीके से इस्तेमाल करें काले चने

जिनके चेहरे पर हो पिंपल – अगर आपके चेहरे पर एक्ने हो या खत्म होने के बाद फिर से पिंपल्स लौट आते हैं, तो आप स्किन केयर के लिए दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें. कच्चा दूध, दही, क्रीम या मक्खन. दरअसल लगातार चेहरे पर एक्ने बैक्टीरियल पिंपल्स की वजह से होता हैं, जो बार-बार होते और फैलते हैं. जब आप चेहरे पर कच्चा दूध लगाते हैं तो बैक्टीरियल एक्ने होने की आशंका बढ़ जाती हैं. ये बैक्टीरिया स्किन पोर्स से अंदर तक चले जाते हैं जिससे स्किन पर एक्ने की समस्या बनी रहती है.

ऑयली स्किन – जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उनके ऑयल ग्‍लैंड काफी एक्टिव होते हैं और सीबम का प्रोडक्शन लगातार होता रहता है. ऐसे में जब दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स को स्किन पर लगाते हैं तो इसमें मौजूद फैटी एसिड्स ऑयल प्रोडक्शन और भी बढ़ा देते हैं. जिससे पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं और गंदगी और बैक्‍टीरिया चेहरे से चिपके रह जाते हैं. इससे फेस स्किन को नुकसान पहुंचता है.

सुपर सेंसिटिव स्किन – अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो एलर्जी की आशंकाएं बढ़ जाती है. आपकी स्किन में कब और कैसे एलर्जी हो जाए, ये मालूम कर पाना मुश्किल होता है. इसलिए ऐसे में आपको चेहरे पर दूध लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए. अगर इस स्टेप को स्किप किया गया, तो हो सकता है कि आपको दूध लगाने के कुछ समय बाद चेहरे पर दाने, खुजली, जलन और लाल निशान नजर आएं.

ये भी पढ़ें : Glycerin For Hair: स्किन ही नहीं बालों के लिए भी वरदान है ग्लिसरीन, जानें इसके 5 गजब के फायदे

चेहरे पर दूध के नुकसान को कम करने के लिए करें ये काम
– कच्चा दूध इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.
-दूध लगाने से पहले चेहरे पर गुलाब जल लगा लें.
-चेहरे पर रेडनेस और एक्ने हैं, तो डेयरी प्रोडक्ट्स या इससे बने कॉस्मेटिक ना लगाएं.
-दूध को उबालने के बाद ही इसेइस्तेमाल करें.
-दूध में हल्दी, नींबू और बेसन मिला कर यूज करें.
-अधिक देर तक चेहरे पर दूध लगाकर रखने से बचें.

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें