होम /न्यूज /जीवन शैली /घर पर बनाएं यह तीन ऑर्गेनिक परफ्यूम, जानिए बनाने का आसान तरीका

घर पर बनाएं यह तीन ऑर्गेनिक परफ्यूम, जानिए बनाने का आसान तरीका

घर पर परफ्यूम बनाने के तीन आसान तरीके. image-canva

घर पर परफ्यूम बनाने के तीन आसान तरीके. image-canva

DIY Perfume: बाजार के परफ्यूम से अगर एलर्जी होती है तो आप घर पर ही शानदार परफ्यूम बना सकते हैं. इन्हें बनाना बेहद आसान ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बाजार के परफ्यूम महंगे होने के साथ-साथ एलर्जी कर सकते हैं.
घर पर ऑर्गेनिक तरीके से परफ्यूम बनाए जा सकते हैं.
ये त्वचा पर साइड इफेक्ट नहीं करते और किफायती भी होते हैं.

DIY Perfume: हर कोई तरोताजा और सुगंधित रहने के साथ-साथ दूसरों पर इंप्रेशन जमाने के लिए अच्छे इत्र यानी परफ्यूम की तलाश में रहता है. बाजार में आपको एक से एक शानदार और ब्रांडेट परफ्यूम मिल जाएंगे, लेकिन  इनमें मौजूद कई तरह के केमिकल कई बार स्किन पर साइड इफेक्ट भी करते हैं. दूसरी बात, परफ्यूम जेब पर भी असर डालते हैं इसलिए इन्हें खरीदना महंगा पड़ जाता है. क्या आप जानते हैं कि कुछ सिंपल तरीकों से आप घर पर ही अपने लिए खास और ऑर्गेनिक परफ्यूम बना सकते हैं? जी हां, बिना ज्यादा खर्च किए आप घर पर ही शानदार ऑर्गेनिक परफ्यूम बना सकते हैं. इनसे आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं होगा और आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी. सबसे खास बात आप अपने फेवरेट फ्रेगरेंस को शामिल करके परफ्यूम बना सकते हैं. चलिए जानते हैं घर पर परफ्यूम कैसे बनाएं.

ये भी पढ़ें: दांतों में इन 3 वजहों से हो सकता है दर्द, जानें इस परेशानी से बचने के तरीके

रोजमेरी परफ्यूम
सबसे पहले आपकों दो चम्मच बादाम का तेल लेना होगा. इसे एक कांच की बोतल में डाल लीजिए. अब उस बॉटल में 10 से 12 बूंदे रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की मिलाएं. इसके बाद चमेली, लेवेंडर और रोज के अर्क की कुछ बूंदे मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और बोतल को एक दिन के लिए रख दें. एक दिन बाद एक बड़ा चम्मच फिल्टर किया हुआ पानी मिलाकर इस बोतल को किसी अंधेरी, सूखी और साफ जगह पर स्टोर कर दें. एक हफ्ते बाद इसे किसी स्प्रे बोतल में छानकर भर लीजिए. आपका रोजमेरी परफ्यूम तैयार है.

जैस्मीन ऑयल से बना परफ्यूम 
आजकल लोगों में जैस्मीन ऑयल पसंद किया जा रहा है. इसकी भीनी-भीनी खुशबू ना केवल दिल खुश करती है, बल्कि दिमाग को भी रिलैक्स करती है. एक कांच की बोतल में 1 बड़ा चम्मच जैस्मीन एसेंशियल ऑयल, 1 छोटा चम्मच लैवेंडर ऑयल, 5-6 बूंदें वनिला एसेंशियल ऑयल, 2 बड़े चम्मच वोदका मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. बोतल को कुछ समय के लिए रख दें. अब इस बोतल में ही चमेली, लैवेंडर, वेनिला एसेंस की 5-5 बूंदें डालकर मिक्स करें और इसमें 1 बड़ा चम्मच डिस्टिल्ड वाटर डालकर बोतल को अच्छी तरह हिलाएं. अब इसे किसी सूखी, साफ और अंधेरी जगह पर एक महीने के लिए रख दें.
एक महीने बाद आप देखेंगे कि बोतल की तली में कुछ पार्टिकल जमने लगे हैं. अब बोतल को खोलकर उसका सारा लिक्विड एक साफ कपड़े से छानकर एक स्प्रे बोतल में भर लें. आपका जैस्मीन परफ्यूम रेडी है.

ये भी पढ़ें: शोल्डर चोट से पाना चाहते हैं राहत तो ये 3 एक्सरसाइज करेंगी मदद

रोज परफ्यूम
गुलाब किसे पसंद नहीं. बाजार में तरह-तरह के रोज परफ्यूम मिलते हैं और रोज परफ्यूम खासतौर पर लड़कियों को बहुत पसंद आता है. इसे बाजार से लाने की बजाय घर पर ही बनाएं. ये बेहद आसानी से बन जाएगा और बेहद किफायती भी रहेगा. ताजे गुलाब की पत्तियां तोड़ लाएं. अब एक बर्तन में गुलाब की पत्तियां, एलोवेरा जेल और पानी डालकर अच्छे से उबलने के लिए रख दें. करीब आधे घंटे बाद इसे ठंडा होने पर छान लें और इसमें नारियल तेल मिलाकर करीब एक दिन के लिए ढककर रख दें.
एक दिन बाद किसी मेशर की मदद से गुलाब की पत्तियों को मैश करें और कांच की रंगीन बोतल में छान लें. अब इसमें आप मनचाहे एसेंशियल ऑयल जैसे लेवेंडर, चमेली, रोजमेरी इत्यादि की कुछ बूंदें मिला सकती है.

अगर गुलाब से ज्यादा महक नहीं आ रही तो रोज एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल लीजिए और डिस्टिल्ड वाटर मिलाकर किसी अंधेरी जगह पर एक हफ्ते के लिए रख दें. इसके बाद एक साफ चीज क्लोद की मदद से इसे छानकर किसी स्प्रे बॉटल में भरिए और यूज कीजिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें