होम /न्यूज /जीवन शैली /Hair Care Tips: बालों की समस्याओं में राहत देंगे घर पर बने ये ऑर्गेनिक हेयर ऑयल

Hair Care Tips: बालों की समस्याओं में राहत देंगे घर पर बने ये ऑर्गेनिक हेयर ऑयल

ऑर्गेनिक तेल से बनाएं बालों की जड़ें मजबूत, Image-Canva

ऑर्गेनिक तेल से बनाएं बालों की जड़ें मजबूत, Image-Canva

Hair Care Tips: बालों को मजबूत और स्वस्थ रखना आज के दौर में एक बड़ी चुनौती बन गया है. ऐसे में बाजार में तरह तरह के ऑयल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बालों का झड़ना, कमजोर होना और सफेद होना आजकल आम बात है.
कमजोर बालों का मुख्य कारण जड़ों में संक्रमण और गंदगी है.
घर पर बने नेचुरल ऑयल की मसाज से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं.

Hair Care Tips: बालों का गिरना, कमजोर और पतला होना, जड़ों का कमजोर होना, बाल सफेद होना, बालों में रूसी होना और दोमुंहे बाल. ये सब बालों से जुड़ी वो समस्याएं हैं जिनसे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. गलत खानपान, प्रदूषण, बालों में कैमिकल युक्त चीजें लगाने और कई बार आनुवांशिक कारणों से भी बालों से जुड़ी समस्याएं होती हैं. बालों को गिरने से बचाने के लिए बालों की तेल से मसाज को असरदार बताया गया है और तेल की मसाज से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बाल भी लंबे और मजबूत होते हैं.
ऐसे में घर पर ही अगर प्राकृतिक तरीके से ऑर्गेनिक हेयर ऑयल बना लिया जाए तो बालों को काफी हद तक बचाया जा सकता है. नेचुरल तरीके से घर में बने ये हेयर ऑयल सिर में रक्त संचालन को तेज करते हैं. ये हेयर ऑयल बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाएंगे और साथ ही बालों को चमकदार भी बनाएंगे.

ये भी पढ़ें: मेकअप के बाद भी फेस पर नहीं आता है ग्लो तो इन तरीकों से लगाएं फाउंडेशन, चेहरे से नहीं हटेगी किसी की नजर

लेवेंडर और  कोकोनट हेयर ऑयल
ये दोनों ही तेल बालों की ग्रोथ के साथ-साथ बालों की जड़ों को मजबूत करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं. आपको ऑर्गेनिक ऑयल बनाने के लिए कोई खास मेहनत नहीं करनी.  एक बूंद लेवेंडर ऑयल की और उसमें कोकोनट यानी नारियल तेल की दस बूंदें मिला लीजिए. इन दोनों को अच्छे से मिक्स कीजिए और हल्के हाथों से 15 मिनट तक बालों  की मसाज कीजिए और आधे घंटे बाद शैंपू कर लीजिए.

पिपरमिंट और बादाम तेल
पिपरमिंट ऑयल की एक बूंद में दस बूंद बादाम के तेल की मिला लीजिए. अब इसे बोतल में भरकर अच्छे से शेक कीजिए और बालों में हल्के हाथों से मसाज कीजिए. आप इसे भरकर आगे के लिए भी रख सकते हैं.  जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत रहती है उन्हें पिपरमिंट का पैच टेस्ट करने के बाद ही ये तेल यूज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ग्लॉसी लिपस्टिक से मैट टच पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ऐसे दें होठों को स्मूद और क्लासी लुक

चमेली और जोजोबा हेयर ऑयल
एक बूंद चमेली का तेल और दस बूंद जोजोबा ऑयल की मिला लीजिए और बालों में अच्छे से मसाज कीजिए. 20 मिनट के बाद छोड़ दीजिए और फिर किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लीजिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

Tags: Fashion, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें