क्या आप भी नहाते वक्त करते हैं ये गलती? जान लें नुकसान...

क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी से नहाना न केवल आपकी त्वचा बल्कि बालों के लिए भी काफी हानिकारक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं गर्म पानी से नहाने के नुकसान...

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 9:34 AM IST
क्या आप भी नहाते वक्त करते हैं ये गलती? जान लें नुकसान...
बालों को गर्म पानी से धोने पर उनकी कुदरती चमक खो जाती है
News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 9:34 AM IST
नहाने से न केवल फ्रेशनेस आती है बल्कि दिनभर की थकान और तनाव भी मिटता है. इसलिए कई बार लोग ऑफिस से आने के तुरंत बाद शावर लेने बाथरूम में घुस जाते हैं. थकान मिटाने के लिए कई लोग गर्म पानी से भी नहाना पसंद करते हैं. यह सच है कि गर्म पानी से बॉडी को काफी राहत महसूस होती है क्योंकि इससे शरीर में रक्त का संचार काफी तेजी से होता है. यही वजह है कि बॉडी में एनर्जी फील होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी से नहाना न केवल आपकी त्वचा बल्कि बालों के लिए भी काफी हानिकारक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं गर्म पानी से नहाने के नुकसान...

1.बालों को गर्म पानी से धोने पर उनकी कुदरती चमक खो जाती है. दरअसल, गर्म पानी की वजह से स्कैल्प का ऑइल एकदम बाहर आ जाता है और सिर की त्वचा काफी ड्राई हो जाती है. कई बार तो गर्म पानी से बाल डैमेज होने का खतरा भी होता है.

इसे भी पढ़ें: अब बालों का झड़ना शैम्पू नहीं कंघी रोकेगी, आज से ही करें इस्तेमाल

2.गर्म पानी से बालों को धोने पर उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं. यही वजह है कि बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं और तेजी से टूटने लगते हैं.

3.अगर आप नहाते वक्त सिर पर सीधे गर्म पानी डालते हैं तो आपके सिर की त्वचा भी जलने का ख़तरा रहता है और ऐसा करने से बालों में प्राकृतिक तौर से मौजूद तेल भी जाता रहता है और बाल रूखे और शुष्क हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं लंबे और खूबसूरत बाल, आज ही ट्राई करें

4.बालों में कंडीशनर अप्लाई करने के बाद इसे गर्म पानी से न धोएं. ऐसा करने से कंडीशनर का प्रभाव खत्म हो जाता है और बाल रूखे और बेजान की रह जाते हैं.
Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 9:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...