होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो अपनाएं 5 किफायती घरेलू नुस्खे

सर्दियों में फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो अपनाएं 5 किफायती घरेलू नुस्खे

 फटी एड़ियों के लिए आसान और किफायती होम रेमेडीज , Image-Canva

फटी एड़ियों के लिए आसान और किफायती होम रेमेडीज , Image-Canva

Home remedies for cracked heels - सर्दियों में एड़ियों का फटना काफी आम होता है और इस स्थिति में आप को कुछ घरेलू टिप्स क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कुछ इंग्रेडिएंट की मदद से घरेलू रेमेडीज तैयार की जा सकती हैं.
सर्दियों में सोने से पहले रोजाना अपनी एड़ियों की तिल के तेल से मसाज करें.
नींबू के रस और पपीते का मिश्रण एड़ियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Home Remedies For Cracked Heels सर्दियों के दौरान हवा में नमी हो जाती है और इससे आप को बालों से और स्किन से जुड़ी काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. एक आम समस्या एड़ियों का फटना भी है जिस कारण आप अपनी सुंदर सुंदर हील्स या फिर फुट वेयर इस डर की वजह से नहीं पहन पाती हैं कि लोग आपकी फटी हुई एड़ियों को देख कर आप को जज कर सकते हैं. लेकिन आप को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ही समय में और कुछ ही इंग्रेडिएंट की मदद से तैयार होने वाली घरेलू रेमेडीज की मदद से आप अपनी एड़ियों को दुबारा से स्मूद और सॉफ्ट बना सकती है.आइए जानते हैं इन रेमेडीज के बारे में.

घरेलू उपचार
मेकअप ब्यूटी डॉट कॉम के मुताबिक सोने से पहले रोजाना अपनी एड़ियों की तिल के तेल से मसाज करना शुरू कर दें. इससे कुछ ही दिनों बाद आपको फटी हुई एड़ियां वापिस से पहले जैसी होती नजर आने लग जाएंगी.
एक बाल्टी को एक चौथाई भर लें और उसमें आधा चम्मच नींबू निचोड़ लें. इसके बाद अपने पैरों को इस बाल्टी में डाल लें और उसे प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को रगड़ती रहें. इससे भी डेड स्किन निकल सकती है.
नींबू के रस और पपीते का एक मिश्रण तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगा लें और कम से कम 20 से 30 मिनट तक आप इस पेस्ट को ऐसे ही रहने दें, इसके बाद धो लें. 


नमक को हल्के गर्म पानी में मिला दें. इस पानी में अपनी एड़ियों को डुबाएं और धीरे धीरे मसलना शुरू कर दें. यह आपके पैरों के लिए एक तरह का नेचुरल पेडीक्योर होता है.

एक काफी पका हुआ केला ले लें जो लगभग काला पड़ गया हो. इसे मैश करके अपनी एड़ियों पर लगा लें और आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद धो लें.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी और डायजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए करें ऑरेंज पील टी का इस्तेमाल, अन्य भी हैं फायदे

ये भी पढ़ें: माफी मांगते समय कभी न करें ये 6 गलतियां, वरना और बिगड़ सकता है आपका रिश्ता

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें