दूर होगा होठों का कालापन, बनेंगे गुलाबी, इस तरह करें चुकंदर का इस्तेमाल

Beauty Tips, Benefits Of Beetroot, Beetroot For Pink Lips: चुकंदर में कई गुण पाए जाते हैं. इससे खूबसूरती तो बढ़ा ही सकते हैं. साथ ही इसके सेवन से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है...

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 9:21 AM IST
दूर होगा होठों का कालापन, बनेंगे गुलाबी, इस तरह करें चुकंदर का इस्तेमाल
चुकंदर के फायदे, चुकंदर से गुलाबी होंठ
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 9:21 AM IST
Beauty Tips, Benefits Of Beetroot, Beetroot For Pink Lips: कई महिलाओं की चाहत होती है कि उनके होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी लगें. इसके लिए चुकंदर का इस्तेमाल करना काफी असरदार रहता है. लाल रंग का दिखने वाला चुकंदर हमारी सेहत के लिये कई मायनों में फायदेमंद है. चुकंदर में काफी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होता है, जो हीमोग्‍लोबिन बढ़ाता है और रक्‍त को साफ करता है. सोडियम, पोटैशियम, फास्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन जैसे कई महत्वपूर्ण विटामिन भी इसमें पाए जाते हैं. चुकंदर में मौजूद फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है. चुकंदर के पत्तों का सेवन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

ठंडी तासीर लिए चुकंदर का उपयोग अक्सर जूस और सलाद में किया जाता है. इसमें पाया जाने वाला बीटेन नामक तत्व मस्तिष्क को शांत बनाए रखने में मदद करता है. ये तो हो गए इसके सेहत से जुड़े फायदे. लेकिन सुंदरता बढ़ाने में भी चुकंदर पीछे नहीं है. इसे चेहरे पर लगाने से गुलाब जैसा निखार आता है. आइए जानते हैं कि कैसे चुकंदर आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकता है.



तुरंत सुंदरता निखारने के लिए इंस्‍टेंट रेडियंट फेसपैक
कई बार अपनी व्यस्‍त दिनचर्या की वजह से ये भूल जाती हैं कि ऑफिस के बाद आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है. जब आपको ये याद आता है, तब तक बहुत देर हो जाती है और आपके पास पार्लर में जाकर घंटे भर में फेशियल कराने का समय भी नहीं होता. अक्सर ऐसी स्थिति में आपको जरूरत होती है, किसी ऐसे मास्क या फेसपैक की, जो मिनटों में आपकी सुंदरता निखार दे. तब चुकंदर आपकी रंगत निखारने का सबसे अच्छा उपाय होता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी छुपाने में मदद करेंगे ये कपड़े
Loading...


चुकंदर का फेसपैक बनाने के लिए दो बड़े चम्मच चुकंदर का रस लें. अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद अच्छे से मिला लें. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक लगा रहने. फिर इसे रुई की सहायता से साफ करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आपके चेहरे में गुलाबी निखार आ जाएगा.

दाग-धब्बे हटाने के लिए मास्क
त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए चुकंदर का मास्क सबसे अच्छा उपाय है. इस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में पांच चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें. जब ये सूख जाए तो इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़कें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे निकालें.

ठंडी होती है चुकंदर की तासीर
ठंडी होती है चुकंदर की तासीर


आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए मास्क
अक्सर आंखों के नीचे के काले घेरे आपकी सुंदरता को कम कर देते हैं. इन्हें हटाने के लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की चार-पांच बूंदें मिलाकर इसे आंखों के चारों तरफ लगाएं और हल्के हाथ या उंगलियों से पांच मिनट तक मसाज करें और आधे घंटे तक लगा रहने दें. बाद में ठंडे पानी से धो लें.

गुलाबी होंठो के लिए
गर्मियों में पानी की कमी की वजह से होंठ सूख जाते हैं और फटने लगते हैं. इनका खास ख्याल रखने और इन्हें गुलाबी बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसे होठों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें. सुबह रूई में मलाई लगाकर इसे साफ कर लें.

गुणों का खजाना है चुकंदर
गुणों का खजाना है चुकंदर


त्वचा की रंगत निखारने के लिए व्हाइटनिंग मास्क
चेहरे की त्वचा से गंदगी साफ करने और निखार लाने के लिए ये मास्क बेहद फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच चुकंदर का रस और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अगर आप चाहें तो इसमें गुलाब की पंखुड़ियों का रस भी मिला सकते हैं. इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. मास्क को आधे घंटे तक लगा रहने दें और हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 25, 2019, 8:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...