Home /News /lifestyle /

Underarms Skin Care Tips: अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने के लिए शहद को इन तरीकों से करें इस्तेमाल, चमक जाएगी स्किन

Underarms Skin Care Tips: अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने के लिए शहद को इन तरीकों से करें इस्तेमाल, चमक जाएगी स्किन

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद करेगा शहद-आलू - Image/shutterstock

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद करेगा शहद-आलू - Image/shutterstock

Underarms Skin Care Tips: कई बार अंडरआर्म्स (Underarms) की त्वचा (Skin) में कालापन आ जाने की वजह से महिलाएं स्लीवलेस (Sleeveless) ड्रेस पहनने में शर्मिंदगी महसूस करने लगती है. ऐसे में वह चाहकर भी स्लीवलेस ड्रेस पहनने की अपनी इच्छा को पूरा नहीं कर पाती हैं. इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप घर पर शहद से तैयार किये जाने वाले कुछ अंडरआर्म्स पैक्स को इस्तेमाल कर सकती हैं. ये पैक्स बेहद किफायती दाम और बहुत ही कम मेहनत में आसानी के साथ अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    Underarms Skin Care Tips: बहुत सी महिलाएं और लड़कियां स्लीवलेस (Sleeveless) ड्रेस पहनना चाहती तो हैं  लेकिन चाहकर भी पहन नहीं पाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके अंडरआर्म्स (Underarms) इसकी परमीशन नहीं देते हैं. दरअसल कई बार टाइट कपड़े, हार्मोनल बदलाव या फिर डियोडरेंट के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से अंडरआर्म्स की त्वचा (Skin) काली पड़ने लगती है. जिसकी वजह से महिलाएं स्लीवलेस ड्रेस पहनने में शर्मिंदगी महसूस करने लगती है.

    ऐसे में इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप यहां बताये जा रहे कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकती हैं. ये तरीके बेहद किफायती दाम और बहुत ही कम मेहनत में आसानी के साथ अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करेंगे. आइये जानते हैं इनके बारे में.

    हल्दी-दूध-शहद

    हल्दी-दूध-शहद का इस्तेमाल आप अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए कर सकती हैं. इसके लिए आप एक बाउल में एक चम्मच शहद लें और इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें एक-दो चम्मच दूध भी मिक्स कर के गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें. फिर जब ये पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी से साफ कर लें.

    ये भी पढ़ें: Winter Skin Care Tips: सर्दी में फटने लगते हों गाल, तो अपनाएं ये खास नुस्खे

    बादाम-शहद

    बादाम-शहद को भी आप अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप सात-आठ बादाम को कुछ देर के लिए भिगो दें फिर इसको पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिक्स कर के गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स पर अप्लाई करें और पंद्रह-बीस मिनट के लिए लगा छोड़ दें. इसके बाद इसको सादे पानी से धो लें.

    शहद-नींबू

    शहद और नींबू को भी आप अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं. इसके लिए आप सबसे पहले आलू का एक स्लाइस काटकर दो-तीन मिनट के लिए इससे अपने अंडरआर्म्स को रगड़ लें. इसके बाद एक बाउल में दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर जब ये सूख जाये तब गुनगुने पानी से साफ़ कर लें.

    ये भी पढ़ें: अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये 4 फ्रूट फैसपैक, स्किन दिखेगी शाइनी शाइनी

    शहद-आलू

    अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए शहद और आलू के रस को भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप पहले एक आलू का रस निकाल लें. इसके बाद इस रस में एक चम्मच शहद मिला लें. फिर इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. फिर सादे पानी से साफ कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर