होम /न्यूज /जीवन शैली /

फटी एड़ियों से परेशान हैं तो जैतून के तेल से बनाएं होममेड नेचुरल क्रैक क्रीम

फटी एड़ियों से परेशान हैं तो जैतून के तेल से बनाएं होममेड नेचुरल क्रैक क्रीम

क्रीम लगाने से पहले एड़ियों को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें-Image/Canva

क्रीम लगाने से पहले एड़ियों को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें-Image/Canva

कई बार स्पेशल फुट केयर रुटीन फॉलो करने के बाद भी कुछ लोगों को एड़ियां फटने की परेशानी होने लगती है. वहीं कई महंगी क्रैक क्रीम भी एड़ियों पर बेअसर होने लगती हैं. ऐसे में जैतून के तेल में कुछ नेचुरल चीजों को मिक्स करके आप न सिर्फ घर पर क्रैक क्रीम तैयार कर सकते हैं बल्कि एड़ियों को मिनटों में मुलायम और सुंदर भी बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पोटैशियम से भरपूर केला एड़ियों के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट हो सकता है.
जैतून के तेल में एलोवेरा जेल और शहद मिक्स करके भी एड़ियों पर लगा सकते हैं.

Foot Care Tips: पैरों की खास देखभाल के बाद भी कई लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं. ऐसे में एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग क्रैक क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि क्रैक क्रीम की मदद से एड़ियों (Heels) को सॉफ्ट बनाने में कई दिन लग जाते हैं. ऐसे में जैतून का तेल आपके लिए काफी मददगार हो सकता है. जी हां, जैतून के तेल में कुछ चीजों को मिलाकर एड़ियों पर अप्लाई करने से आपकी एड़ियां मिनटों में कोमल हो सकती है.
दरअसल जैतून के तेल का इस्तेमाल स्किन केयर के साथ-साथ हेयर केयर में काफी आम होता है. वहीं हीलिंग प्रॉपर्टीज से युक्त ऑलिव ऑयल फटी एड़ियों का घाव भरकर इन्हें सॉफ्ट बनाने का भी बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं फुट केयर में जैतून के तेल का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

जैतून का तेल और केले का इस्तेमाल

पोटैशियम से भरपूर केला एड़ियों के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट हो सकता है. साथ ही जैतून के तेल और केले के मिक्सचर में मौजूद एंजाइम पैरों की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके एड़ियों को सॉफ्ट और सुंदर बनाने का काम करते हैं. इसको बनाने के लिए आधे केले को मैश करके इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं.

ये भी पढ़ें: मानसून में ऐसे रखें पैरों का खास ख्याल, नहीं रहेगा फंगल इंफेक्शन का खतरा

अब रात को सोने से पहले पैरों को प्यूमिक स्टोन से साफ करके सुखा लें और इस मिक्सचर को पैरों पर अप्लाई करें. इसके बाद पैरों में मोजे पहन लें और सुबह उठने के बाद पैरों को साफ पानी से धो लें. रोज ये नुस्खा अपनाने से आपकी एड़ियां सॉफ्ट और सुंदर हो जाएंगी.


ये भी पढ़ें: मैक्सी ड्रेस के साथ कैरी करें ये फुटवियर, कंफर्टेबल फीलिंग के साथ मिलेगा स्टाइलिश लुक

ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एड़ियों के फटने और दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप जैतून के तेल में एलोवेरा जेल और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच ऑलिव ऑयल में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. अब टब में पानी गुनगुना करके पैरों को भिगोएं. थोड़ी देर बाद प्यूमिक स्टोन से रब करके पैरों की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर दें.

इसके बाद पैरों को सुखाकर इस मिक्सचर को लगाएं और मोजे पहन लें. रात भर छोड़ने के बाद सुबह पैरों को गुनगुने पानी से धोकर ग्लिसरीन अप्लाई कर लें. इससे आपकी एड़ियों का क्रेक सही होने लगेगा और आपकी एड़ियां मुलायम दिखने लगेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

अगली ख़बर